Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें

भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स की बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच यूजर्स इन दिनों एक से ज्यादा नेटवर्क का यूज करते हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए उनके अलग-अलग अकाउंट में मौजूद बैलेंस, वैलिडिटी का पता करने में मुश्किल होती है कि कैसे और कहाँ उसे चेक करें, तो हम आज आपकी इसी मुश्किल का हल लेकर आये हैं। इस आर्टिकल में हम आपको टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक कर सकते हैं। Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स यूजर्स अपने-अपने नेटवर्क की ऐप डाउनलोड कर आसानी से अकाउंट की सभी जानकारियां देख सकते हैं।

आप सभी जानते ही है की रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को बेहद कम कीमत पर बेहतरीन प्लान ऑफर किए हैं। इसी के चलते आज जियो सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए परेशानी बन चुका है। जियो के सस्ते प्लान आने के बाद कई कंपनियों ने अपने प्लान्स की कीमतें घटा दी हैं।

जरूर पढ़े: Paytm ने शुरू की ‘Paytm First’ सर्विस, जानें कैसे मिलेंगे 12 हजार रुपये तक के बेनिफिट और ऑफर्स

जहाँ टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच भिड़ंत बढ़ती ही जा रही है, फिर चाहे वह प्रीपेड प्लान्स को लेकर हो या फिर कई दूसरे ऑफर्स को लेकर, वहीँ यूज़र्स भी अपनी सुविधा के मुताबिक एक नेटवर्क से दूसरे पर स्विच कर रहे है रहे हैं। इसके साथ ही एक साथ यूज़र्स ने कई अलग-अलग अकाउंट भी रख रहे हैं। ऐसे में यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि अपने हर एक अकाउंट का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी का पता लगाना।

Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें

Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें

भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स की बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच यूजर्स इन दिनों एक से ज्यादा नेटवर्क का यूज करते हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए उनके अलग-अलग अकाउंट में मौजूद बैलेंस, वैलिडिटी का पता करने में मुश्किल होती है। लॉन्ग टाइम वैलिडिटी वाले प्लान लॉन्च करने के बाद की कंपनियों ने लाइफ टाइम इनकमिंग कॉल वाले प्लान कैंसल कर दिए हैं। ऐसे में यूजर्स को अब हर महीने इनकमिंग कॉल के लिए रिचार्ज करवाना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें और उसकी जानकारी अपने मोबाइल में देख सकते हैं।

जरूर पढ़े: Facebook Messenger Dark Mode- फेसबुक मैसेंजर पर डार्क मोड एक्टिव कैसे करें

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया यूजर्स ऐसे चेक करें अपने अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी

एयरटेल यूजर्स

एयरटेल (Airtel)यूजर्स अपने अकाउंट की वैलिडिटी और बैलेंस की जानकारी के लिए अपने स्मार्टफोन में My Airtel app डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स अपने अकाउंट की सारी डिटेल्स देख सकते हैं। इसके साथ जिन यूजर्स अपने स्मार्टफोन में माइ एयरटेल ऐप डाउनलोड नहीं की है वो एयरटेल के यूएसएसडी कोड डायल कर अपने अकाउंट की डिटेल्स पा सकते हैं। अपने अकाउंट की डिटेल्स के लिए एयरटेल यूजर्स को *123# डायल करना होगा। इसके बाद आपको आपके फोन में मौजूद बैलेंस और फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

जरूर पढ़े: अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

जियो यूजर्स

स्मार्टफोन में रिलायंस जियो (Reliance Jio)सिम यूज करने वाले यूजर्स अपने अकाउंट का डाटा, वैलिडिटी और बैलेंस माई जियो ऐप से जान सकते हैं। इस ऐप के होम पेज पर यूजर्स को ये सारी जानकारियां दिख जाती हैं। जियो के वे यूजर्स जो जियो फोन इस्तेमाल करते हैं या फिर स्मार्टफोन में माई जियो ऐप यूज नहीं करते हैं. ऐसे यूजर्स 1299 पर कॉल करके भी प्लान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 1299 पर कॉल करने के बाद यूजर्स के फोन पर एक मैसेज आता है जिसमें उनके अकाउंट की सारी जानकारी जैसे – कौन का प्लान यूज कर रहे हैं. प्लान की वैलिडिटी और डेली डाटा बैलेंस जैसी सभी जानकारी यूजर्स को मिल जाती हैं।

वोडाफोन यूजर्स

स्मार्टफोन में वोडाफोन (Vodafone) की सर्विस लेने वाले यूजर्स माई वोडाफोन ऐप से अपने अकाउंट की आउटगोइंग, इनकमिंग वैलिडिटी, डाटा बैलेंस, बैलेंस जैसी जानकारी देख सकते हैं। माई वोडाफोन ऐप की होम पर यूजर्स उसके अकाउंट की सारी जानकारी देखने को मिलती है। फीचर फोन में वोडाफोन नेटवर्क यूज करने वाले कंज्यूमर्स यूएसएसडी कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, अकाउंट की आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी के लिए *111*2*1# डायल करना होता है।

जरूर पढ़े: Best phone under 10000 ₹ इन इंडिया- मार्च 2019

आइडिया यूजर्स

स्मार्टफोन में आइडिया (Idea) का नेटवर्क यूज करने वाले ग्राहक अपने फोन में माई आइडिया ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में आप अपने अकाउंट की सारी जानकारी आसानी से पा सकते हैं। आइडिया यूजर्स और फीचर फोन में आइडिया नेटवर्क यूज करने वाले कंज्यूमर्स यूएसएसडी कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी *121# डायल करके प्राप्त कर सकते हैं।

अपने नेटवर्क की माई ऐप डाउनलोड करने वाले यूजर्स को ऐप से उनके नंबर में आने वाले स्पेशल ऑफर्स की जानकारी भी मिलती है। आप इस ऐप से अपना नंबर भी आसानी से रिचार्ज करवा सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.