Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

गूगल I/O और एंड्रॉयड Q के 10 नए फ़ीचर – डार्क मोड, लाइव कैप्शन, अनडू ऐप रिमूवेबल

एनुअल गूगल I/O 2019 इवेंट में  गूगल ने अपने नए एंड्रॉयड Q ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है। अभी इसे कुछ ही डिवाइस के लिए पेश किया है, लेकिन साल के अंत तक कंपनी इसे अपने सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए लॉन्च कर देगी। आइए जानते हैं गूगल I/O और एंड्रॉयड Q के 10 नए फ़ीचर के बारे में (10 New Features For Google IO and Android Q).

गूगल I/O और एंड्रॉयड Q ऑपरेटिंग सिस्टम के 10 नए फ़ीचर – (10 New Features For Google IO and Android Q)

कंपनी का दावा है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम कई लेटेस्ट फीचर्स से लैस है जो यूजर के स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल देगी। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की इस नए ओएस एंड्रॉयड Q में आपको क्या क्या खास फीचर्स देखने को मिलेगें।

जरूर पढ़े: मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें

Top 10 New Features For Google IO and Android Q

प्राइवेसी फ़ीचर

सबसे ज्यादा फोकस गूगल ने यूजर की प्राइवेसी पर किया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में यूजर को प्राइवेसी का एक अलग सेक्शन मिलेगा। इस फीचर से यूजर स्मार्टफोन में इंस्टॉल ऐप को अपनी जरूरत के हिसाब से परमिशन दे सकेगा या ब्लॉक भी कर सकेगा।

डार्क मोड फ़ीचर

कुछ कंपनियां रात में स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर को डार्क मोड फ़ीचर का ऑप्शन दे रही है, जिससे उनकी आंखों पर कोई बुरा असर न पड़े। गूगल ने भी अपने नए एंड्रॉयड Q ऑपरेटिंग सिस्टम में डार्क मोड फ़ीचर का ऑप्शन दिया है। हालांकि स्मार्टफोन में डार्क मोड का ऑप्शन देने वाली कंपनी काफी सीमित संख्या में है।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

लाइव कैप्शन फ़ीचर

जिन यूजर्स को सुनने में परेशानी होती है उनके लिय लाइव कैप्शन का फीचर काफी काम आएगा। इस फीचर का यूज करने पर प्ले हो रही मीडिया फाइल में कैफ्शन आने लगेंगे। नए ओएस एंड्रॉयड Q में लाइव कैप्शन का फीचर वीडियो, ऑडियो, पॉडकास्ट मैसेज के लिए काम करेगा।

स्क्रीनशॉट फ़ीचर

गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q ने स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान कर दिया है। इस नए ओएस के साथ यूजर्स को नॉच सपोर्ट मिलेगा।

चैट एक्सपीरियंस फ़ीचर

हममें से ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स फोन के चैट करना पसंद करते हैं। यूजर को चैटिंग का बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कई अपडेट किए हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में मैसेज और चैट बिल्कुल वैसे ही दिखेंगे जैसे फेसबुक मैसेंजर चैट बबल्स की तरह दिखते हैं। यूजर ऐप में जाए बिना ही रिप्लाई कर सकेगा।

जरूर पढ़े: YouTube Dark Mode फीचर कैसे एक्टिव करें ?

वाई-फाई नेटवर्क फ़ीचर

गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में यूजर्स वाई-फाई नेटवर्क आसानी से शेयर कर सकेंगे। यूजर्स आपस में स्मार्टफोन से QR कोड स्कैन कर वाई-फाई नेटवर्क से आसानी से जुड़ जाएंगे।

Undo ऐप रिमूवल फ़ीचर

नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में अगर कोई यूजर गलती से अपने किसी पसंदीदा ऐप को अनस्टॉल कर देता है, तो कुछ समय के लिए ऐप को अनडू ऐप रिमूवल फ़ीचर की हेल्प से रिइंस्टॉल कर सकेगा। इस फीचर के इस्तेमाल से यूजर को वापस प्ले स्टोर में जाकर ऐप को दोबारा इंस्टॉल नहीं करना पडे़गा।

लोकेशन शेयरिंग फ़ीचर

नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक मोबाइल ऐप को लोकेशन शेयर करने की परमिशन दे सकेंगे। फिलहाल एंड्रॉयड डिवाइस में लोकेशन शेयर करने के लिए दो तरह के ऑप्शन मिलते हैं। यूजर को या तो ऐप की लोकेशन परमिशन को ऑफ करना पड़ता है या ऑन करना पड़ता है।

नोटिफिकेशन फ़ीचर

गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में यूजर होम स्क्रीन से ही नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर पाएंगे। यूजर को नोटिफिकेशन पर लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसके बाद उन्हें दो ऑप्शन मिलेंगे ‘show silently’ और ‘keep alerting’। इन दो ऑप्शन के इस्तेमाल से यूजर संबंधित ऐप के नोटिफिकेशन को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे।

जरूर पढ़े: जिओ फ़ोन के 7 महत्वपूर्ण टिप्स एंड ट्रिक्स

फोकस मोड फ़ीचर

बार बार गैरजरूरी नोटिफिकेशन आने से परेशान होने वाले यूजर्स का भी गूगल ने खास ख्याल रखा है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q में यूजर्स को फोकस मोड का ऑप्शन मिलेगा। इस फीचर को ऑन करने पर आप कुछ ऐप के नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकेंगे। उसके बाद यूजर के पास सिर्फ जरूरी कॉन्टैक्ट के ही नोटिफिकेशन मिलेंगे।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.