अमेज़न क्विज खेले और जीते Canon M200 Mirrorless Camera | Gold Rate Today

Aadhaar Card गुम हो गया है, ऐसे पाएं नया कार्ड बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

Aadhaar Card खो जाए और उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी ना हो, तो दिक्कत और भी बढ़ जाती है. लेकिन आप अपने आधार कार्ड को एक बार फिर से पा सकते हैं. रजिस्टर नंबर पास ना होने पर भी आप आधार कार्ड Aadhaar Card) को दोबारा कैसे पा सकते हैं। जानिए तरीका।

जरूर पढ़े: Masked Aadhaar कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

Aadhaar Card एक जरूरी दस्तावेज है, ऐसे कई काम हैं जिन्हें आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना कर पाना मुमकिन नहीं है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) या फिर यूनिक आइडेंटिटी नंबर के बिना कोई सरकारी काम मुमकिन नहीं है.

गुम हो गया है Aadhaar Card और साथ में नहीं है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ऐसे पाएं नया कार्ड

इनकम टैक्स भरना हो या फिर पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना हो. हर एक चीज़ के लिए आधार नंबर की जरुरत होती है. ऐसे में अगर आधार कार्ड गुम हो जाए तो परेशानी बढ़ जाती है। परेशानी उस वक्त और बढ़ जाती है जब आपके पास रजिस्टर नंबर भी मौजूद ना हो। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस विषय में जानकारी देंगे कि रजिस्टर नंबर पास ना होने पर भी आप कैसे आधार कार्ड ( Aadhaar Card) को दोबारा पा सकते हैं।

Aadhaar Card गुम हो गया है, ऐसे पाएं नया कार्ड बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

आपको घंटों लाइनों में खड़े होने की ज़रुरत नहीं बल्कि ऑनलाइन आप इसे आसानी से हासिल कर सकते हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड रिप्रिंट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। प्रक्रिया के दौरान आपको ओटीपी प्राप्त होगा तो ऐसे में अगर आपके पास रजिस्टर नंबर है तो अच्छी बात है लेकिन अगर रजिस्टर नंबर मौजूद नहीं है तो भी चिंता की बात नहीं है।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Speed – वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और जेण्डर कुछ भी हो।

प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है। Aadhaar Card डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है।

Aadhaar Card Reprint कराने का यह है तरीका

1) सबसे पहला काम यह है कि आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा।

2) वेबसाइट के होमपेज पर Get Aadhaar वाले सेक्शन में दिखाई दे रहे ऑर्डर आधार रीप्रिंट (Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis) का विकल्प दिखाई देगा। इसपर क्लिक कीजिए।

3) इसके बाद आपको आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है। ध्यान दें कि यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे- अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

जरूर पढ़े: UAN (Universal Account Number): यूएएन नंबर खोजने का आसान तरीका

4) सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, उसे स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।

5) OTP दर्ज करने के बाद Aadhaar Card का प्रिव्यू शो होगा। प्रिव्यू में नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी। गौर करने वाली बात यह है कि अगर आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग-इन नहीं किया है तो OTP डालने के बाद आपको आधार कार्ड का प्रिव्यू शो नहीं होगा।

6) इसके बाद आपको मेक पेमेंट (Make Payment) पर क्लिक करना है। 50 रुपये का शुल्क लगेगा, आप चाहें तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई (UPI) इनमें से किसी भी माध्यम के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

7) भुगतान होने के बाद आधार कार्ड में दिए पते पर Aadhaar Card पहुंच जाएगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.