Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Sony Home Theatre

Amazon Echo Show Review: अब एलेक्सा का भी एक चेहरा है

हम भारत में कई घरों में अमेज़न इको देख सकते हैं। इस IoT स्मार्ट स्पीकर में, अमेज़ॅन ने एलेक्सा वॉयस असिस्टेंस दिया है, यही वजह है कि कई पेशेवर अपने कैलेंडर को प्रबंधित करने के लिए इस डिवाइस का उपयोग करते हैं। वहीं, घरों में रहने वाले बच्चे एलेक्सा से बात करना पसंद करते हैं। अमेज़न इको और अमेज़न इको डॉट के बाद अमेज़न इको शो भी भारत में लॉन्च किया गया है। अमेज़न इको शो में इन सभी वॉयस कमांड फीचर्स के साथ एक एचडी डिस्प्ले पैनल भी है। आज हमारे एक्सपर्ट आपको इस लेख में Amazon Echo Show Review बताने वाले हैं। आपको ये लेख कैसा लगा इसके बारे में आप कमेंट करके जरूर बताये।

Amazon Echo Show सिर्फ रेगुलर स्मार्ट स्पीकर नहीं है। आपको इसके दिल में एक छोटा स्पीकर मिलता है लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका बड़ा डिस्प्ले है। इस इको शो को आप काफी पसंद कर सकते हैं। यह सिर्फ उबाऊ दिखने वाला स्मार्ट स्पीकर नहीं है, यह आपके लिविंग रूम के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकता है। इको शो में ध्वनि मेल के माध्यम से अपने पसंदीदा संगीत को सुनने के अलावा, कई अनूठी विशेषताएं हैं जो आपके घर को एक स्मार्ट घर बना सकती हैं।

Amazon Echo Show Review

जरूर पढ़े: Amazon Summer Sale 2019

विशेष विवरण

किसी भी उपकरण को खरीदने से पहले उसकी विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए। इन फीचर्स को बताने से पहले, मैं आपको बताना चाहूंगा कि Echo Show भारत में 22,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है। एलेक्सा द्वारा संचालित यह डिवाइस इको शो में 10 इंच का एचडी डिस्प्ले है जो कि संवेदनशील है। इसके डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 1280 x 800 720p HD रिज़ॉल्यूशन है। ऑडियो के लिए, इसमें 2-इंच निष्क्रिय बेस रेडिएटर वाला एक नियोडिमियम ड्राइवर है। इसके अलावा आप Personalized Equalizer सेटिंग भी कर सकते हैं। इसका वजन 1765 ग्राम है और इसमें 5 मेगापिक्सेल कैमरा भी है जिसका उपयोग वीडियो कॉलिंग के लिए किया जाता है। यह इंटेल एटम X5-Z8350 प्रोसेसर पर उन्नत प्रौद्योगिकी और प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ काम करता है।

मुझे क्या अच्छा लगा?

अगर आपने Amazon Echo Spot का इस्तेमाल किया है तो आपके लिए Echo Show का इस्तेमाल करना भी मुश्किल नहीं है। दोनों में बुनियादी विशेषताएं समान हैं, इन उपकरणों के बीच सबसे बड़ा अंतर आकार और परिपत्र प्रदर्शन है। इको शो सेट करना काफी आसान है, इसके लिए आपको वाई-फाई कनेक्शन और एलेक्सा ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा। यह आपको एक स्टेशनरी टैबलेट का अनुभव देता है। इसका प्रदर्शन सामग्री के अनुसार अनुकूलित है। इसकी ब्राइटनेस, सेटिंग्स, नोटिफिकेशंस आदि की सेटिंग करना आसान है। आप इसे इको शो डिस्प्ले के दाईं ओर सेट कर सकते हैं। वॉयस कमांड के अलावा, आप इस डिवाइस में इंटरनेट ब्राउजिंग, वीडियो, नवीनतम समाचार, क्रिकेट स्कोर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप अमेज़न प्राइम वीडियो के कंटेंट को भी एक्सेस कर सकते हैं।

यह 15 हजार कौशल के साथ आता है, क्योंकि यह इसमें आवाज का समर्थन प्रदान करता है, यह आपके दैनिक उपयोग पैटर्न सीखता है। इसके 5 मेगापिक्सल कैमरे की मदद से आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Skype और अन्य ऐप्स पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। यह वीडियो कॉलिंग और मैसेजिंग फीचर का भी समर्थन करता है। इसके अलावा, एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि यह आपको हर चीज के बारे में अपडेट देता है। ब्रेकिंग न्यूज से लेकर मजेदार चुटकुलों तक, यह पॉप-अप नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी प्रदान करता है। इसकी मदद से आप अपने अधिकांश कार्य को स्मार्ट तरीके से पूरा करते हैं।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

फैसला

इको शो एक स्मार्ट होम स्पीकर को डिस्प्ले ओरिएंटेड इन्फॉर्मेशन डिवाइस के साथ मर्ज किया गया डिवाइस कहा जा सकता है जो आपको किसी भी परिस्थिति में संलग्न और बातचीत करने की अनुमति देता है। स्मार्ट होम स्पीकर आज काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यह उन लोगों को पसंद आएगा जो अपने घरों को स्मार्ट घर बनाने के लिए स्मार्ट लाइट, प्लग, सुरक्षा कैमरे, एयर कंडीशनर और स्मार्ट टीवी का उपयोग करते हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए भी है जो पहले से इको प्लस का उपयोग कर रहे हैं और अपने डिवाइस को अपग्रेड करना चाह रहे हैं। इको शो न केवल एक स्मार्ट होम स्पीकर है, बल्कि 22,999 रुपये के मूल्य टैग में एक व्यापक स्मार्ट डिवाइस भी है।

इस लेख में, हमने Amazon Echo Show Review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.