अमेज़न क्विज खेले और जीते Samsung Galaxy M21 | Gold Rate Today

Android 11 : पिक्सल स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्रॉयड 11 का अपडेट, फोन से AC का टेम्परेचर और लाइट्स कर पाएंगे कंट्रोल

गूगल ने इस बात को कन्फर्म कर दिया है कि अगले सप्ताह एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलेगा। कंपनी का कहना है कि सबसे पहले ओएस का अपडेट गूगल के पिक्सल 2 और उसके बाद लॉन्च होने वाले सभी पिक्सल फोन में मिलेगा। बाद में इसे दूसरे एंड्रॉयड फोन के लिए भी जारी किया जाएगा। बता दें कि कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 को रिलीज किया है।

जरूर पढ़े: आप कहाँ और कितना समय बिताया, गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर ऐसे देखें

पिक्सल स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्रॉयड 11 ओएस का अपडेट जिससे, अपने फोन से AC का टेम्परेचर और लाइट्स कर पाएंगे कंट्रोल। कंपनी का कहना है कि ये ओएस पिक्सल 2 और उसके बाद लॉन्च होने वाले सभी फिक्सल फोन में मिलेगा.

इस बारे में गूगल के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि एंड्रॉयड 11 का अपडेट भारतीय इकोसिस्टम के अनुकूल होगा और इसे अगले सप्ताह से शुरू करने की उम्मीद है।” दरअसल, एंड्रॉयड 11 की ग्लोबल लॉन्चिंग के बाद भारतीय यूजर्स ने इसका अपडेट नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी। ऐसे में अब जब इसका अपडेट मिलने वाला है तब आपको इसके खास फीचर्स के बारे में पता होना चाहिए।

Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की खास बातें

Android 11 OS Update

 नोटिफिकेशन हिस्ट्री

Android 11 में मिलने वाले इस फीचर की मदद से यूजर पिछले 24 घंटे में मिलने वाले सभी नोटिफिकेशन की हिस्ट्री चेक कर पाएगा। यानी आपसे पिछले 24 घंटे में कोई जरूरी नोटिफिकेशन छूट गया है, तब उसे इस फीचर की मदद से देख पाएंगे। कई बार हम बिना देखे नोटिफिकेशन लिस्ट क्लियर कर देते हैं, जिससे जरूरी नोटिफिकेशन भी चले जाते हैं।

जरूर पढ़े: Zoom Update – जूम में आया सिक्योरिटी का नया फीचर, जानिए कैसे करें एक्टिवेट

नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल

इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्ट होम डिवाइसेज को फोन से कनेक्ट करके कंट्रोल कर पाएंगे। यानी रूम के एसी का टेम्परेचर चेंज करना, लाइट्स ऑन/ऑफ करना जैसे काम फोन से हो जाएंगे। फोन से कनेक्टेड डिवाइस को देखने और मैनेज करने के लिए आपको पावर बटन को लॉन्‍ग प्रेस करना होगा। आप इस तरह से गूगल पे को भी एक्सेस कर पाएंगे।

चैट बबल्‍स

आपने फेसबुक मैसेंजर का चैट बबल देखा होगा। ऐसा फीचर अब सभी मैसेजिंग ऐप्स के लिए मिलेगा। इसकी मदद से आप मैसेजिंग ऐप बिना खोले भी रिप्लाई कर पाएंगे। साथ ही चैट करते-करते फोन में दूसरे ऐप्स को भी यूज कर पाएंगे। खासकर वीडियो देखते वक्त ये फीचर काफी काम आएगा।

सिक्‍योरिटी अपडेट

गूगल हमेशा ही अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को सिक्योर बनाने के लिए अपेडट देता है। ऐसे में एंड्रॉयड 11 में कंपनी ने नया फीचर शामिल किया, जो महत्वपूर्ण सिक्‍योरिटी को फिक्स करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से आप तक पहुंचाएगा। यानी नए ओएस में यूजर का स्मार्टफोन ज्यादा सेफ रहेगा।

जरूर पढ़े: Google Assistant Tips गुड मॉर्निंग बोलते ही फोन बताएगा मौसम और न्यूज का हाल

स्क्रीन रिकॉर्डर

ये ऐसा फीचर है जिसकी जरूरत कई मौके पर पड़ती है। ऐसे में एंड्रॉयड 11 में गूगल ने इस प्रॉब्लम को खत्म कर दिया है। नए ओएस में स्क्रीन रिकॉर्डर फीचर भी मिलेगा। ये फीचर होम स्क्रीन को नीचे की तरफ स्वाइप करने वाले सेटिंग पैनल में रहेगा। यानी अब यूजर को स्क्रीन रिकॉर्ड के लिए थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी।

वन टाइम परमिशन

जब भी हम फोन में कोई नया ऐप इन्स्टॉल करते हैं तब उसे कुछ परमिशन देनी पड़ती हैं, जिसमें लोकेशन भी शामिल होती है। ऐसे में अब एंड्रॉयड 11 में वन टाइम परमिशन एंड ऑटो-रिसेट का फीचर मिलेगा। यानी ऐप को दी गई लोकेशन की परमिशन दूसरी बार में ऑटो रिसेट हो जाएगी। इससे कोई ऐप आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.