Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo F11 Pro

Android Q का पूरा नाम, जानिए फीचर से लेकर रोल आउट तक की खासियतें

क्या आपको Google के नए Mobile Operating System Android Q के बारे में पता है? गूगल ने कुछ दिन पहले ही Android 10.0 beta version release किया है, इसका नाम Android Q रखा है। इसमें बहुत से नए और exciting features जोड़े गए हैं। क्या आप अपने Android Phone में इस OS को Install कर सकते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Android Q क्या है और इसमें क्या-क्या नए फीचर मिलेंगे?

Google ने Finally Android Q Beta या Android 10.0 Quindim Launch करने का Announcement कर दिया है। इस OS में बहुत सारी नई चीजें आई है। ये OS जल्द ही सभी Smartphones के लिए Launch कर दिया जाएगा।

जरूर पढ़े: गूगल I/O और एंड्रॉयड Q के 10 नए फ़ीचर – डार्क मोड, लाइव कैप्शन, अनडू ऐप रिमूवेबल

Google ने इस सप्ताह Google I/O में Android के 10वें वर्जन Android Q को पेश किया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी तरह से नए फीचर्स, जेस्चर, AI और बेहतर प्राइवेसी फीचर्स के साथ पेश किया है। इस समय दुनिया भर में 2.45 बिलियन एक्टिव एंड्रॉइड डिवाइस यूजर्स हैं। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का लाभ इनमें से कई यूजर्स को होगा। इस साल की आखिरी तिमाही और अगले साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर फ्लैगशिप और मिड रेंज के स्मार्टफोन को Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया जाएगा।

Android Q के दो बीटा पहले ही रोल आउट किए जा चुके हैं। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का तीसरा बीटा इस सप्ताह 21 डिवाइस के लिए रोल आउट किया गया है। इन स्मार्टफोन्स में Google Pixel डिवाइस के अलावा Huawei, OnePlus, LG, Nokia और Xiaomi के डिवाइस के लिए भी रोल आउट किया गया है।

Android Q क्या है? क्या है इसकी खासियतें ?

Android Q अगला आने वाला Android Operating System का Update है। ये Google की Android Family का सबसे Latest Mobile Operating System है।

Android Q - Important Facts

इसमें Google ने बहुत सारे Features को Include किया है। आप बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह गूगल के इस New Operating System Android Q का इस्तेमाल कर सकते हो। Google ने कुछ दिन पहले ही Android Q Beta 1 Version Launch किया है, जो कि अब google.com/android/beta पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर इस Operating System के मुख्य फीचर्स के बारे में बताया है। इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर अधिक फोकस किया गया है।

जरूर पढ़े: 15,000 रुपये से कम कीमत वाले फास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन

Android के सभी Operating System का नाम अंग्रेजी के Alphabet पर होता है। पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इनका नाम किसी मीठी चीज के नाम के आधार पर रख दिया जाता है, जो उसके अक्षर से शुरू होता है।

यहां पर आपको एंड्रॉयड की कुछ पिछली पीढ़ी (versions) के बारे में नीचे बताया गया है।  Android Q इन सब में सबसे लेटेस्ट और next version operating system है।

  1. Gingerbread
  2. Honeycomb
  3. Icecream Sandwich
  4. JellyBean
  5. Kit Kat
  6. Lollypop
  7. Nouget
  8. Oreo
  9. Pie
  10. Q

Android Q के नए Features क्या है?

Google ने अपने New Mobile Operating System Android Q या Android 10.0 में कई सारे New Features Add किए हैं। चलिए जानते हैं कि एंड्रॉयड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या-क्या नई सुविधा है।

जरूर पढ़े: 31 दिसंबर 2019 से विंडो स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप

1. गोपनीयता और अनुमति – Privacy and Permissions

Google ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में प्राइवेसी पर सबसे ज्यादा Focus किया है। इसमें उपयोगकर्ता यह Decide कर सकेंगे कि किस Apps को किस Data का Permission देना है।

अभी तक लॉन्च हुए सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में आप सिर्फ लोकेशन की परमिशन ही Control कर पाते थे। अब सभी एप्स पर आपका कंट्रोल होगा।

2. स्मार्ट रिप्लाई – Smart Reply

स्मार्ट रिप्लाई फीचर गूगल के सीमित ऐप्स जैसे कि Gmail, Message आदि में फिलहाल उपलब्ध है। अब इस फीचर को Android 10 Q में कई और ऐप्स में जोड़ा जाएगा। गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है।

यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। गूगल ने इस फीचर का नाम लाइव रिले रखा है। यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं। यह फीचर मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए उन नोटिफिकेशन को आइडेंटिफाई करेगा जो ज्यादा महत्वपूर्ण है साथ ही, उन मैसेज को इग्नोर कर देगा जो ज्यादा जरूरी नहीं है।

3. फोल्डेबल फोन सपोर्ट – Foldable Phone Support

आपने फोल्डेबल स्क्रीन मोबाइल फोन के बारे में तो सुना है। Google ने इस नए Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम को Samsung और Huawei जेसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के फोल्डेबल स्मार्टफोंस के लिए भी डिजाइन किया है।

4. शॉर्टकट शेयरिंग – Sharing Shortcut

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए उपयोगकर्ता आसानी से किसी अन्य डिवाइस में Data शेयर कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को शेयरिंग शॉर्टकट जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा Camera, Connectivity, Gaming और Neural Network API जैसी सेवाएं भी मिलेंगी।

जरूर पढ़े: स्मार्टफोन से लिये गए फोटो का स्थान कैसे पता करें

5. डिवाइस का स्थान – Device Location

Apps को लोकेशन मिलने पर User को ज्यादा Control दिया जाएगा। इससे ऐप सिर्फ तभी वर्क करेगा जब वह चल रहा हो या फिर हर समय पृष्ठभूमि पर हो। उपयोगकर्ता कभी भी एप्स स्थान देखने की अनुमति दे सकता है।

6. सिस्टम-वाइड स्क्रीन रिकॉर्डर टूल – System-wide screen recorder tool

Android Q के इस सिस्टम व्हाइट स्क्रीन रिकॉर्डर टूल फीचर की मदद से उपयोगकर्ता अपने मोबाइल के स्क्रीन कंटेंट को रिकॉर्ड भी कर सकता है। इस प्रोसेस के साथ वह अपना वॉइस ओवर भी रिकॉर्ड कर सकता है और उसे शेयर भी कर सकता है।

7. ऐप्स डाउनग्रेड की सुविधा Downgrade Support

अभी तक के ऑपरेटिंग सिस्टम में आपने सिर्फ Application को Upgrade करने का Option देखा होगा। लेकिन अब आप Android Q में एप्स को डाउनग्रेड भी कर सकते हो।

8. आपातकालीन शॉर्टकट – Emergency Shortcut

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया Emergency Button भी शामिल होगा। जिसे Power Menu से Access किया जा सकेगा। इसके जरिए यूजर कम समय में इमरजेंसी कॉल कर सकेगा।

9. नोटिफिकेशन का प्रबंधन – Notification Management

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में Notification Management Mechanism का Advance Version आ सकता है। Manage की जगह Manage Notification का फीचर आ सकता है।

10. डार्क मोड – Dark Mode

आजकल सभी Apps में Dark Mode आ रहा है। Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में power Safe Mode में Dark mode feature मिलेगा।

11. पिप मोड – PiP Mode

Android Q में Users को PiP Mode मिल सकता है। जिस तरह सैमसंग फोन में कई एप्स को एक साथ छोटी स्क्रीन पर चलाया जा सकता है, उसी तरह दूसरे फोन में भी चलाया जा सकेगा।

12. डेकटॉप मोड – Desktop Mode

Android Q में डेस्कटॉप मोड आने वाला है। इसके बारे में भी बात चल रही है, इसके बारे में अभी ज्यादा कुछ बताया नहीं गया है। इसलिए इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया।

13. ज्यादा अनुमति – More Permission

अभी भी हमारा अपने फोन पर पूरा कंट्रोल नहीं होता है। Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल उपयोगकर्ताओं को ज्यादा परमिशन दे सकता है और यूजेस पहले से कहीं ज्यादा Access कर सकेंगे।

14. स्क्रीनशॉट Notch – Screenshot Notch

Android Q Operating System Mobile जवाब स्क्रीनशॉट निकाल लोगे तो उसमें आपका notch भी आएगा। वैसे इसकी क्या जरूरत थी मगर एंड्रॉयड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इसका सपोर्ट है।

15. नेटिव सपोर्ट – Native Support

Android Q में Natively Support होगा। Infact, Android Q में आप जो Depth होता है, उसे Control कर पाओगे। यह बहुत अच्छा फीचर है।

16. परफॉरमेंस – Performance

यह तो हम सभी समझ सकते हैं कि नए वर्जन की परफॉर्मेंस पुराने वर्जन से बेहतर ही होगी। ठीक वैसा ही है, Android Q की Performance Android Pie से कहीं ज्यादा Better है।

Android Q किन स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है?

गूगल का नया एंड्रॉयड Q ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। अभी इसे Beta version में पेश किया गया है। यह भी सीमित डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

अभी इस अपडेट को गूगल पिक्सल डिवाइसेज में दिया गया है। इसमें Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2XL, Pixel 3, Pixel 3XL स्माटफोन शामिल है।

जरूर पढ़े: व्हाट्सएप नया फीचर आपको बताएगा कि आपने कितनी बार मैसेज को फॉरवर्ड किया

जिन उपयोगकर्ताओं के पास गूगल के स्मार्टफोन नहीं है वह इस इमेज को Android Emulator के जरिए Download कर सकते हैं। लेकिन इसको अपडेट करने से पहले Data Backup जरूर ले लें।

Google के अनुसार August 2019 तक Android Q या Android 10.0 का लेटेस्ट वर्जन सभी मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Android Q को अपने स्मार्टफोन में Install कैसे करें?

अभी आप सिर्फ पिक्सल स्मार्टफोन में ही एंड्राइड Q बेटा वर्जन इंस्टॉल कर सकते हो। इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगें ।

  1. सबसे पहले आप google.com/android/beta पर जाएं। इसके बाद एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम के लिए एनरोल करें।
    एनरोल हो जाने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगी, इसमें लिखा होगा कि आपका सिस्टम अपग्रेड करने के लिए तैयार है।
  2. उसके बाद इंस्टॉल का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक करें इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद अपने स्मार्टफोन को रिसेट करें। अब आपके स्मार्टफोन में Android Q Beta आ जाएगा। अगर आप वापिस अपने Old Version ऑपरेटिंग सिस्टम पर जाना चाहते हैं तो Android Beta वेबसाइट पर जाकर Opt-out option पर क्लिक कर सकते हैं।
  3. इसके बाद आपके पास अगले 24 घंटे में एक अपडेट आएगा। इस अपडेट के बाद आप अपने स्मार्टफोन को रिसेट कर सकते हैं। रिसेट करने के बाद आपके मोबाइल में ओल्ड वर्जन आ जाएगा।

Android Q या Android 10.0 कब आने वाला है?

एंड्राइड क्यू  का Beta 1 Version तो 13 March 2019 को ही Roll Out कर दिया गया था। April 2019 में Android Q Beta 2 और May में Beta 3 version Launch आ जाएगा।

June में final incremental update beta 4 release किया जाएगा, July में beta 5 or 6 और August 2019 तक इसका Full Version Launch कर दिया जाएगा।

Android Q को क्या नाम दिया गया है?

Google अपने अभी तक अपने इस एंड्राइड क्यू Operating System को कोई अधिकारिक नाम नहीं दिया है। लेकिन जल्दी ही इसकी घोषणा हो सकती है।

अगर आप सोच रहे है कि गूगल Android Q Update को किस मिठाई के नाम पर नाम देगा? तो हमारे पास इसके लिए कुछ सुझाव है जो हम आपको यहां बता रहे हैं।

Google इस अपडेट को निम्न में से कोई एक नाम दे सकता है :-

  • Quiche
  • Quick
  • Quality
  • Street
  • Quaker Oats
  • Quisito
  • Quindim
  • Quince
  • Qottab
  • Queen of Puddings

इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है लेकिन गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम इनमें से Quindim हो सकता है।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.