अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹5,000 (10 Winner)

Apple ने Apple Event में Apple Arcade, Apple TV और Apple Card को लॉन्च किया

टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने केलिफॉर्निया में आयोजित Apple Event में तीन नए सब्सक्रिप्शन सर्विस को लॉन्च किया है। Apple ने एप्पल TV+, एप्पल Arcade (गेमिंग बंडल), all-you-can-read Magazine सब्सक्रिप्शन के अलावा Goldman Sachs की पार्टनर्शिप के साथ Apple क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है। Apple ने इस बार सब्सक्रिप्शन सर्विस की तरफ फोकस किया है, जिसका मुख्य लक्ष्य कंपनी की रिवेन्यू को बढ़ाना है। Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने इस मौके पर कहा, ‘हम विश्व स्तरीय सेवाओं का एक बढ़ता हुआ संग्रह भी बना रहे हैं, हमारा आज का इवेंट इसी बारे में है।’ आइए, विस्तार से जानते हैं Apple के इन सर्विस के बारे में

Apple ने Apple Event में Apple Arcade, Apple TV और Apple Card को लॉन्च किया

Apple TV+

Apple ने ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एप्पल TV+ को इस इवेंट में लॉन्च किया है। Apple का यह टीवी ऐप जल्द ही यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस ऐप को जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा शो या स्पोर्ट्स इवेंट्स को एप्पल TV+ ऐप के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा एप्पल TV चैनल फीचर को मई में इस ऐप के साथ जोड़ा जाएगा।

जरूर पढ़े: Facebook Messenger Dark Mode- फेसबुक मैसेंजर पर डार्क मोड एक्टिव कैसे करें

एप्पल TV+ यूजर्स जब किसी चैनल को सब्सक्राइब करेंगे तो वे उस चैनल के किसी भी शो को अपने ऐप के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। Apple ने फिलहाल HBO, Showtime, Starz, CBS जैसे चैनल्स के बारे में बताया है। हालांकि, अभी इसकी प्राइसिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

एप्पल TV+ एक तरह  का सेपरेट सर्विस है जिसमें Apple द्वारा प्रोड्यूस किया हुआ ऑरिजिनल वीडियो कंटेंट भी यूजर्स एक्सेसर कर सकेंगे। इसके लिए Apple ने 34 अन्य टीवी एवं मूवी प्रोडक्शन के साथ साझेदारी की है। एप्पल के इस इवेंट में हॉलीवुड के कई कलाकारों ने हिस्सा लिया। Apple का ऑरिजिनल कंटेट अगले कुछ महीने में यूजर्स को उपलब्ध हो जाएंगे। इसके सब्सक्रिप्शन की बात करें तो इसके लिए यूजर्स को मासिक किराया देना होगा, हालांकि इसकी प्राइसिंग अभी तय नहीं की गई है।

एप्पल TV+ कंपनी के सभी डिवाइस जैसे कि iPhones, iPads और एप्पल TV सेट-टॉप बॉक्स के अलावा Mac कम्प्यूटर्स पर भी एक्सेस किया जा सकेगा। इसके अलावा यूजर्स Samsung, LG, Sony और Vizio के टीवी सेट्स पर भी सेट-टॉप बॉक्स के जरिए Apple TV एक्सेस कर सकेंगे। Roku और Amazon के सेट-टॉप बॉक्स पर भी एप्पल TV ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा।

जरूर पढ़े: चोरी हुए स्मार्टफोन को लॉक कैसे करे

Apple News+

Apple के इस इवेंट में एप्पल News+ ऐप को भी लॉन्च किया गया जिसके लिए अमेरिकी यूजर्स को $9.99 (लगभग Rs.700) का मासिक किराया चार्ज किया जाएगा। इस एप्पल News+ सर्विस में यूजर्स को मैगजिन कंटेंट मिलेगा। कनाडा के यूजर्स को इसके लिए $12.99 प्रति महीने के हिसाब से किराया देना होगा। एप्पल News+ के जरिए यूजर्स को नए और पुराने इश्यू का फुल एक्सेस मिलेगा।

एप्पल News+ ऐप में कंपनी ने कुछ मैग्जीन को भी शोकेश किया जिसमें वायर्ड, पॉपुलर साइंस, नेशनल जियोग्रापिक और एसेंस शामिल है। एप्पल News+ में यूजर्स को लॉज एंजिल्स टाइम्स, वॉल स्ट्रीट जर्नल आदि के भी कंटेट मिलेंगे। एप्पल ने बताया कि यूजर्स को 300 से ज्यादा मैग्जीन का सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर एप्पल News+ ऐप को डेवलप किया गया है जिसकी वजह से एडवर्टाइजरस् यूजर्स को किसी भी तरह से ट्रैक नहीं कर सकेंगे।

Apple Card

Apple ने Goldman Sachs के साथ साझेदारी में एक अलग तरह का क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है। इस क्रेडिट कार्ड की खास बात यह है कि यह टाइटेनियम से बना है। Apple Card यूजर्स अपने iPhone के वॉलेट ऐप के जरिए यह भी पता लगा सकेंगे कि कितनी राशि खर्च की गई है और कितना भुगतान करना है। यह ऐप आपके खर्च की गई राशि का व्यापक ब्यौरा देगा, जिसमें आपको कैटेगरी के हिसाब से खर्च की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा एप्पल Card में यूजर्स को कई तरह कै डैली कैश रिवार्ड्स भी मिलेंगे। अगर कोई यूजर अपना पता बदलता है तो भी इसको बस एक टैक्स्ट मैसेज के जरिए किया जा सकेगा। Apple ने इस कार्ड में भी यूजर्स की प्राइवेसी का खास ख्याल रखा है। कंपनी ने बताया कि, न तो Apple और न ही Goldman Sachs, यूजर्स की निजी डाटा का इस्तेमाल किसी भी तरह के एडवर्टाइजिंग के लिए करेंगे।

जरूर पढ़े: एंड्राइड Q की शीर्ष 7 विशेषताएं

Apple Arcade

Apple ने अपने इस इवेंट में वीडियो गेमिंग बंडल एप्पल Arcade को भी लॉन्च किया है। इसके लिए यूजर्स को केवल एक सब्सक्रिप्शन के जरिए ही 100 से ज्यादा वीडियो गेम्स का एक्सेस मिलेगा। यूजर्स इन सभी गेम का आनंद Apple के डिवाइस पर ले सकेंगे।

एप्पल Arcade में लगातार नए गेम जोड़े जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि यूजर्स वीडियो गेम्स का आनंद ऑफलाइन भी ले सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने एप्पल Arcade में गेम को डाउनलोड करना होगा। एप्पल Arcade सर्विस भी अगले कुछ महीनों में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। Apple ने बताया कि एप्पल Arcade में कोनामी कार्टून नेटवर्क, सेगा और लिगो जैसी कंपनियों के नए गेम्स उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सिम सिटी जैसे सिम्यूलेशन गेम्स भी यूजर्स खेल सकेंगे। हालांकि, Apple ने इस सर्विस की प्राइसिंग के बारे में फिलहाल नहीं बताया है।

इस लेख में हमने आपको Apple launches Apple Arcade, Apple TV and Apple Card in Apple इवेंट के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.