Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo F11 Pro

PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PAN Card हर भारतीय नागरिक के लिए बेहद जरूरी डॉक्युमेंट है। इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के सेक्शन 139A के अनुसार भारत के सभी नागरिकों के पास PAN (Permanent Account Number) होना अनिवार्य है। PAN 15 अंको वाला एक अकाउंट नंबर है जिसकी जरूरत टैक्स का भुगतान करने और इनकम टैक्स रिटर्न भरने के दौरान पड़ती है। जिस प्रकार आज के समय में पैन कार्ड की अहमियत बढ़ी है, ठीक उसी प्रकार इसे बनवाने की प्रक्रिया भी पहले से आसान हुई है। पैन कार्ड को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी बनवाया जा सकता है।

अगर आप या आपके परिवार में किसी को पैन कार्ड बनवाना है, तो आज हम आपको डीटेल में बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी Apply Online for PAN Card कर सकते हैं।

Apply Online for PAN Card

जरूर पढ़े: Gmail के ‘कॉनफिडेंशल मोड’ से सीक्रेट तरीके से ई-मेल कैसे भेजें

1. NSDL या UTISL की वेबसाइट पर जाएं

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले https://www.pan.utiitsl.com/PAN/ ‘या https://www.onlineservies.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html जाना है। इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए पैन कार्ड एप्लीकेशन ऑप्शन पर जाएं।

2. फॉर्म में सभी विवरण भरें।

यहां आपको अपनी सारी पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी। सभी जानकारी देना अनिवार्य है। यहां आवेदक को पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, टेलीफोन नंबर, लिंग और आय संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी।

3. सबमिट पर क्लिक करें

सभी विवरण दर्ज करने के बाद, आवेदक को स्क्रीन के नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

4. भुगतान करना होगा

फॉर्म जमा करने के बाद, पैन आवेदन का भुगतान करना होगा। यह भारतीय नागरिकों के लिए 93 रुपये है, जबकि विदेश में रहने वालों के लिए यह राशि रु 864. ध्यान रखे की कि उक्त राशि में जीएसटी नहीं जोड़ा गया है।

जरूर पढ़े: व्हाट्सएप नया फीचर आपको बताएगा कि आपने कितनी बार मैसेज को फॉरवर्ड किया

5. ऐसे करें भुगतान

पैन कार्ड के भुगतान के लिए, आवेदक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। भुगतान पूरा होने के बाद, स्क्रीन पर दी गई अभिस्वीकृति नंबर को सहेजें।

आवेदन के स्वीकार हो जाने के बाद, आवेदकों को अपने दस्तावेजों और सेव किए गए 15 डिजिट के अभिस्वीकृति नंबर के प्रिंट को कोरियर या पोस्ट से NSDL को भेजना होगा।
अभिस्वीकृति प्रिंटआउट पर आवेदक का हस्ताक्षर भी होना चाहिए। बिना हस्ताक्षर वाले दस्तावेजों को NSDL आगे प्रॉसेस नहीं करेगा। पैन कार्ड के लिए जो दस्तावेज मान्य हैं, इसकी जानकारी इनकम टैक्स इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इस लेख में, हमने आपको Apply Online for PAN Card के बारे में बताया। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.