Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

क्या आपका फोन नंबर ब्लॉक है – Blocked Your Number? ऐसे जानें

अब एंड्रॉइड या आइफोन में किसी भी कॉल को ब्‍लॉक करना वास्तव में आसान है। क्या आपका फोन नंबर ब्लॉक है? Blocked your number. किसी करीबी दोस्त या फिर रिश्तेदार फोन नंबर को ब्लॉक करे दो तो परेशान होना स्वाभाविक बात है। फोन नंबर ब्लॉक है या नहीं इस बात का पता कैसे लगाया जाए?

यदि आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो हमारा यह लेख आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं क्या आपका फोन नंबर भी ब्लॉक है ?

जरूर पढ़े: Income Tax Return Filing करते वक्त न करें ये गलतियां, भुगतना पड़ सकता है भारी खामियाजा

क्या आपका फोन नंबर ब्लॉक है? – (Blocked Your Number)

एंड्रॉइड फोन में कॉल ब्लॉकिंग फीचर, स्पैम कॉल करने वाले लोगों को रोकने के लिए उपयोगी है, लेकिन पर्सनल और अन्य कारणों से जेन्युन कॉल करने वाले लोगों को ब्लॉक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह संभव है कि कोई व्यक्ति आपके कॉल से बचने के लिए अपने एंड्रॉइड या आइफोन पर कॉल ब्लॉकिंग फीचर का उपयोग कर रहा है। या फिर यह भी संभव है कि किसी ने गलती से आपका नंबर ब्‍लॉक लिस्‍ट में एड कर दिया हो।

Blocked Your Number

जब कोई व्यक्ति आपके नंबर को ब्‍लॉक करता है, तो यह पता लगाने के कुछ तरीके हैं जिनसे आप यह जान सकते हैं कि आपका नंबर ब्‍लॉक किया हैं या नहीं। यह पता लगाने के कई तरीके तो हो सकते हैं कि किसी ने सच में आपका नंबर ब्‍लॉक किया हैं या नहीं?

जरूर पढ़े: एंड्रॉइड स्मार्टफोन की मदद से अपना गूगल अकाउंट सुरक्षित कैसे करें

इस बात का पता लगाना, इसपर निर्भर करता हैं आपका नंबर किस तरह से ब्‍लॉक किया गया हैं। इसके साथ ही कुछ फैक्‍टर भी हैं, जो इसपर असर कर सकते हैं, जैसे कि उनका सेल टॉवर डाउन हैं, उनका फोन टर्न ऑफ या बैटरी डेड हैं या उन्होंने Do Not Disturb सर्विस को ऑन करके रखा हुआ हैं।

कई बार कुछ लोग जब किसी नंबर को ब्‍लॉक करते हैं, तो वे या उनके सर्विस प्रोवाइडर, ब्‍लॉक नंबर से कॉल आने पर कुछ मैसेज भेजते हैं। यह मैसेज कई तरह के हो सकते हैं, जैसे “जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह उपलब्ध नहीं है”, “जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह इस समय कोई जवाब नहीं दे रहा हैं” या “जिस नंबर को आप कॉल कर रहे हैं वह अस्‍थाई रूप से सर्विस में नहीं हैं”।

जरूर पढ़े: Parenting Tips: स्मार्ट पेरेंट्स बनिए, बच्चे को नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की लत

यदि दो या तीन दिनों तक जब आप बार-बार कॉल करते हैं और आपको यही मैसेज आ रहे हैं, तो यह इस बात का सबूत हैं, कि उसने आपको ब्‍लॉक किया हैं। यदि कोई व्यक्ति व्यस्त है और वह आपके कॉल को काटता है तो भी आपको यही मैसेज सुनाई देगा, लेकिन ऐसा एक या फिर दो बार हो सकता है। लेकिन अगर आप थोड़े-थोड़े समय बाद कॉल मिलाकर देखते हैं और तब भी आपको यही मैसेज सुनाई दे रहा है तो संभवत: आपके नंबर को ब्लॉक किया हुआ है।

जब आप किसी को कॉल करते हैं, और केवल एक ही रिंग होने के बाद या बिना रिंग के ही आपका कॉल सीधे वॉइसमेल पर जा रहा हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता हैं कि आपका नंबर ब्‍लॉक हैं। हो सकता है की, उस व्यक्ति ने अपने फोन में ब्लॉकिंग फीचर का इस्तेमाल कर आपके नंबर को ब्‍लॉक किया है।

यदि कुछ दिनों से लगातार आपके कॉल ड्रॉप होने से पहले बिज़ी सिग्नल आ रहा हैं, तो संभव है कि आपका नंबर उनके वायरलेस कैरियर के जरिए ब्‍लॉक किया हो।

जब कोई आपका नंबर ब्लॉक करता है तो आप क्या कर सकते हैं?

वैसे तो जब कोई आपके नंबर को ब्‍लॉक करता हैं, तो आप इसे रिमूव करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। लेकिन फिर भी अपनी संतुष्टि के लिए आप नीचे दिए गए उपाय कर सकते हैं।

1) जिसने आपको ब्लॉक किया है उसको किसी अन्य नंबर से उन्हें कॉल कर के देखें।

2) उसको आप एक व्‍हॉटस्ऐप मैसेज या एसएमएस भेज कर देखें ।

जरूर पढ़े: स्मार्टफोन स्लो हो गया तो रीमूव प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स स्मार्टफोन से पूरी तरह से

3) यदि आप और वो दोनों ही सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो, उन्हें सोशल मिडिया से कॉन्टैक्ट कर के देख सकते हैं।

4) यदि आपके पास उसकी ई-मेल ऑय-डी है तो उससे ई-मेल से संपर्क कर सकते हैं और पुछ सकते हैं कि उन्होंने आपका नंबर ब्‍लॉक किया हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.