अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Car care in Lockdown: Coronavirus लॉकडाउन में कार को सुरक्षित रखने की टिप्स

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में अभी 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसके चलते लोगों के साथ-साथ उनकी कारें भी घरों तक सीमित हो गई हैं। Coronavirus महामारी से इस समय पूरा देश जूझ रहा है, अगर कार लंबे समय तक एक जगह खड़ी रहती है तो इन्हें कुछ समय बाद चालू करने पर काफी परेशानियां आ सकती हैं।

जरूर पढ़े: WhatsApp Calling लॉकडाउन में डाटा जल्दी हो रहा है खत्म तो करें ये सेटिंग

Car care in Lockdown: Coronavirus लॉकडाउन में कार को सुरक्षित रखने की टिप्स

ऐसे में लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़ी की गई कारों की देखभाल करना भी काफी जरूरी है। अगर आप ये 5 बेसिक टिप्स फॉलो करेंगे तो आपको लॉकडाउन के बाद अपनी कार री-स्टार्ट करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि इस बीच आप अपनी कार की कैसे केयर कर सकते हैं।

Car-care-tips-in-Lockdown.jpg

Coronavirus के लॉकडाउन के बीच ऐसे करें अपनी कार की केयर, फॉलो करें टिप्स

लॉकडाउन के बीच यदि आपकी कार काफी समय से एक ही जगह पर खड़ी हुई है और चली नहीं है तो आपको अपनी कार मे काफी प्रॉब्लम आ सकती है। इसलिए दी गई टिप्स को फॉलो करके आप लॉकडाउन में अपनी कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

जरूर पढ़े: Coronavirus – घर में लॉकडाउन होने से बढ़ रहा स्ट्रेस? 7 टिप्स फॉलो कर मिलेगी राहत

टिप्स 1. एक्सटीरियर को रखें साफ

एक जगह पर लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहने के कारण उस पर धूल और गंदगी जम जाती है। ऐसे में इसे साफ करने में एक तो ज्यादा समय लगता और कभी-कभार कार पर हमेशा के लिए दाग-धब्बे भी रह जाते हैं। ऐसे में हमें चाहिए कि हम सप्ताह में कम से कम दो बार अपनी कार को पानी से साफ करें और फिर कुछ समय के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। अगर आप कार को इंडोर में पार्क करके उसे कवर से ढक देंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

टिप्स 2. इंटीरियर को रखें साफ

अक्सर देखा गया है कि जो लोग कार को रोजाना इस्तेमाल करते हैं वे गाड़ी के स्टोरेज स्पेस में कुछ अतिरिक्त चीजों को स्टोर करके रखते हैं। अगर आपने भी कार में स्नैक्स या फिर कोई लिक्विड आइटम स्टोर कर रखे तो इन्हें निकालकर केबिन को साफ कर दें। क्योंकि लंबे समय तक गाड़ी में पड़े रहने के बाद ये चीजें खराब हो सकती हैं। लंबे समय तक गाड़ी के इंटीरियर को साफ व सुरक्षित रखने के लिए आप कीटाणुनाशक स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: WhatsApp Latest Feature वॉट्सऐप का नया फीचर, बताएगा मैसेज सही या फेक

टिप्स 3. बैटरी मेंटेंनेंस

अगर कार काफी दिनों तक बंद पड़ी रहती है तो इसकी बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बैटरी को चार्ज रखने के लिए हर दो-तीन दिन में कार को स्टार्ट करके 15-20 मिनट तक छोड़ दें और इंजन को गर्म होने दें। आप चाहें तो इस दौरान कार के वाइपर, एसी, लाइट आदि की भी जांच कर सकते हैं कि ये सही से काम तो कर रहे हैं।

टिप्स 4. हेंड ब्रेक/पार्किंग ब्रेक

अगर आपको पहले से ही पता है कि कार लंबे समय तक खड़ी रहेगी, तो इसे हेंड ब्रेक लगाकर खड़ा ना करें। लंबे समय तक हेंड ब्रेक लगे रहने से कार के ब्रेक खराब हो सकते हैं या फिर इसका ब्रेक लॉक भी हो सकता है। आप अपनी कार को प्लेन सरफेस पर पहले गियर में डालकर खड़ी कर सकते हैं। अगर कार किसी स्लोपी जगह पर खड़ी है तो इसके टायरों के नीचे ईंट या फिर चॉक ब्लॉक लगा दें, इससे गाड़ी आगे नहीं खिसकेगी।

टिप्स 5. टायर प्रेशर

चाहे आप गाड़ी का इस्तेमाल करें या फिर नहीं, कुछ समय बाद गाड़ी के टायरों में अपने आप हवा कम हो जाती है। ऐसे में अगर लंबे समय तक कार एक जगह खड़ी रहती है तो टायर पर एक तरफ फ्लैट स्पॉट होने की संभावनाएं बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर टायर की ग्रिप, कार की राइड क्वालिटी और माइलेज पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ दिनों के अंतराल में गाड़ी को थोड़ा आगे-पीछे करते रहें, जिससे टायर रोटेट हो सकें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि टायर में हमेशा हवा का सही प्रेशर रहे। हवा कम होने पर पंप से टायरों में हवा भी भर दें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.