अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹5,000 (10 Winner)

बिना डेटा खोए व्हाट्सएप नंबर कैसे बदलें

कई बार हमें अपना Whatsapp नंबर बदलना पड़ता है या फिर स्मार्टफोन बदलना पड़ता है। व्हाट्सएप नंबर बदलने या स्मार्टफोन बदलने की वजह से कभी-कभी हमारा पर्सनल डाटा डिलीट हो जाता है। Whatsapp में 2017 में एक फीचर जोड़ा गया है जो आपके पर्सनल डाटा को डिलीट होने से बचाता है। व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से आप अपने Whatsapp डाटा को बचा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना होगा। आज हम आपको Whatsapp नंबर बदलने के आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप change whatsapp number without losing data सकते हैं।

change whatsapp number without losing data

बिना डेटा खोए व्हाट्सएप नंबर कैसे बदलें

1. सबसे पहले आप अपने Whatsapp में जाएं।

2. इसके बाद आपको ऊपर की तरफ तीन डॉट्स दिखाई देंगे। आप इन डॉट्स पर टैप करें।

3. डॉट्स पर टैप करते ही आपको कई ऑप्शन्स दिखाई देते हैं इनमें से सेटिंग्स पर टैप करें।

4. सेटिंग्सप पर टैप करने के बाद आपको अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा।

5. अकाउंट्स पर टैप करने के बाद आपको ‘Change number’ पर टैप करना होगा।

6. चेंज नंबर पर टैप करते ही आपको दो टैब्स दिखाई देंगे। पहले टैब में आपको पुराना Whatsapp नंबर दर्ज करना होगा, जिसका आप इस्तेमाल कर रहे हैं।

7. दूसरे टैब में आपको नया Whatsapp नंबर दर्ज करना होगा, जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं।

8. इसके बाद Done पर टैप करने के बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होगा।

9. वेरिफिकेशन पूरा होते ही आपका नंबर बदल जाएगा और आपका डाटा भी बचा रहेगा।

स्मार्टफोन बदलने पर या ऐप री-इंस्टॉल करने पर भी आपका डाटा सुरक्षित रह सकता है क्योंकि Whatsapp का डाटा आपके Google Drive में ऑटोमैटिकली सेव होता है। अगर, आप नया फोन का इस्तेमाल करते हैं तो Whatsapp इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप अपने अकाउंट को Configure करते हैं आपके पास डाटा Restore करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आप अपने पुराने डाटा को Restore कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसमें आपको 24 घंटे पहले तक का डाटा रीस्टोर होगा। कुछ घंटे पहले का डाटा इसलिए Restore नहीं होगा क्योंकि उसका बैकअप नहीं बना होता है।

इस लेख में हमने आपको change whatsapp number without losing data के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.