अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Jio नंबर की validity and balance कैसे जांचें

रिलायंस जियो वर्तमान में भारतीय उपयोगकर्ताओं का सबसे पसंदीदा दूरसंचार ऑपरेटर है। तीन वर्षों की अपनी यात्रा में, Jio ने अन्य सभी कंपनियों को पछाड़ दिया है। ग्राहकों को अच्छी योजनाएं और अधिक डेटा लाभ देकर, Jio ने उपयोगकर्ताओं को बिना सोचे-समझे मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करने की स्वतंत्रता दी है। Jio में डेटा और कॉलिंग बेनिफिट्स काफी मात्रा में उपलब्ध हैं। प्लान में पाए गए डेटा पर कितना खर्च किया गया है और कितना बाकी है, इसकी जानकारी डेटा ऑफ पर उपलब्ध है। हालांकि, कई उपयोगकर्ता हैं जिन्हें अपने लाइव बैलेंस और सक्रिय पैक की वैधता की जांच करने में कठिनाई होती है। इसीलिए आज हम आपको check validity and balance of Jio number का सही तरीका बता रहे हैं।

Check validity and balance of Jio number

आईवीआर के जरिए लाइव बैलेंस चेक करें

आईवीआर के माध्यम से शेष राशि की जांच करने के लिए, आपको मोबाइल से * 333 # डायल करना होगा। ऐसा करने के बाद, बैलेंस डिटेल आपके फोन की स्क्रीन पर आ जाएगी।

check validity and balance of Jio number

जरूर पढ़े: Realme Buds Wireless Review: बेहतर डिजाइन के साथ बेहतर साउंड क्वालिटी

एसएमएस के साथ लाइव बैलेंस चेक करें

मैसेज भेजकर Jio नंबर का बैलेंस भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए फोन के टेक्स्ट मैसेज बॉक्स पर जाएं और 55333 पर MBAL भेजें।

Jio ऐप से बैलेंस चेक करें

Jio ऐप से बैलेंस चेक करने के लिए फोन में Jio ऐप का होना जरूरी है। ऐप में लॉगइन करने के बाद, संतुलन ऐप के होमपेज पर दिखाई देगा। यहां, सक्रिय योजना के विवरण के साथ, डेटा संतुलन भी मिलेगा।

वेबसाइट से लाइव बैलेंस चेक करें

आप वेबसाइट से अपने Jio नंबर का बैलेंस भी देख सकते हैं। इसके लिए jio.com पर जाएं और अपने Jio नंबर से साइन इन करें। लॉगइन करने के बाद आपको लाइव बैलेंस चेक करने का विकल्प मिलेगा जैसा कि स्क्रीन पर दिखाए गए पेज में ऊपर दिखाया गया है। डेटा योजना की वैधता की जांच करने के लिए, ‘मेरी योजना’ अनुभाग पर जाएँ।

Jio प्रीपेड और पोस्टपेड:

प्रीपेड बैलेंस और वैधता की जांच कैसे करें

अपने प्रीपेड Jio नंबर के बैलेंस की जांच करने के लिए, BAL को टेक्स्ट मैसेज बॉक्स में भेजें और 199 पर भेजें। ऐसा करने से, आपको टेक्स्ट मैसेज के जरिए प्रीपेड बैलेंस और पैक की जानकारी मिल जाएगी।

इस तरह पोस्टपेड बैलेंस चेक करें

आप Jio के पोस्टपेड कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए BILL लिखकर 199 BILL भेजना होगा। आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि और वैधता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस तरह टैरिफ प्लान की जांच करें

आप Jio नंबर पर किसी टैरिफ प्लान का उपयोग करते हैं, तो MY PLAN को 199 पर भेजें और इसे चेक करने के लिए चेक करें। आपको एसएमएस के माध्यम से योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जरूर पढ़े: WhatsApp Fingerprint Lock Feature 1 मिनट में एक्टीवेट बिना टच नहीं होगा ओपन

इस पर भी ध्यान दें

1. अपना लाइव नंबर जानने के लिए * 1 # डायल करें।
2. बैलेंस और टॉक टाइम के लिए * 333 # डायल करें।
3. 4 जी डेटा की जांच करने के लिए 55333 पर एमबीएएल और संदेश लिखें।
4. 4 जी डेटा को एक्टिवेट करने के लिए 1925 पर कॉल करें या टेक्स्ट को स्टार्ट करें और 1925 को मैसेज करें।
5. कॉल दर, टैरिफ टैरिफ और संदेश 191 जानने के लिए।
6. कोलतार को सक्रिय करने के लिए, * 333 * 3 * 1 * 1 # डायल करें।
7. डायल * 333 * 3 * 1 * 2 # कोलैटर्न बंद करने के लिए।
8. Jio Fi डिवाइस की संख्या जानने के लिए, JIO लिखकर 199 पर भेजें।

इस लेख में, हमने आपको check validity and balance of Jio number के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.