अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Delete WhatsApp Messages पुराने व्हाट्सएप मैसेज को कैसे डिलीट करें

Delete WhatsApp Messages: व्हाट्सएप में एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को संदेशों को हटाने या उन्हें भेजने की अनुमति देती है। अब किसी भी उपयोगकर्ता के लिए एक संदेश को हटाना संभव है जो अनायास ही भेजा गया था। व्हाट्सएप ने अभी तक अपने कई फीचर्स को अपडेट किया है, इनमें से कुछ फीचर जिनमें वॉयस कॉलिंग, व्हाट्सएप भुगतान और यहां तक कि संदेशों को हटाने में सक्षम हैं।

अब तक उपयोगकर्ता केवल सात मिनट के भीतर भेजे गए संदेश को हटा सकते हैं, इस गाइड में हम आपको बताते हैं कि इस सीमा को कैसे ओवरराइड किया जाए। वॉट्सऐप पर किसी को गलती से भेज दिए हैं प्राइवेट मैसेज या फोटो, तो टेंशन ना लें; इन आसान तरीके से सालों पुराने मैसेज भी सभी के लिए डिलीट कर सकेंगे।

आप सभी जानते ही है की DELETE FOR EVERYONE ऑप्शन मैसेज भेजने के एक घंटे तक ही एक्टिव रहता है।

Delete WhatsApp Messages

लगभग सभी वॉट्सऐप यूजर्स को पता है कि अगर कोई मैसेज गलती से वॉट्सऐप चैट या फिर ग्रुप चैट पर चला जाए, तो उसे ‘DELETE FOR EVERYONE’ ऑप्शन से सभी के लिए डिलीट किया जा सकता है। यह बड़े काम का फीचर है लेकिन निगेटिव साइड यह है इस फीचर को मैसेज भेजने के सिर्फ एक घंटे के भीतर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। एक घंटे के बाद ‘DELETE FOR EVERYONE’ ऑप्शन इनएक्टिव हो जाता है। उसके बाद पास सिर्फ ‘DELETE FOR ME’ का ऑप्शन ही दिखाई देगा। इससे आप मैसेज डिलीट तो कर पाएंगे लेकिन सिर्फ खुद की चैट विंडो से, अन्य यूजर के चैट विंडो पर मैसेज मौजूद रहेगा।

Delete WhatsApp Messages

अगर आपने भी गलती से किसी को ऐसा ही कोई मैसेज या फोटो भेज दिया है, जो नहीं भेजना चाहिए था और आपको डर है कि भविष्य में इसे लेकर आपके लिए कोई बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है, तो अब आप बिल्कुल भी टेंशन न लें। हम आपके लिए वॉट्सऐप की ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं, जिससे आप सालों पुराना मैसेज या फोटो भी चैट से सभी के लिए डिलीट (DELETE FOR EVERYONE) कर पाएंगे और इसके लिए कोई अन्य ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो चलिए शुरू करते हैं.

मान लीजिए कि 16 अक्टूबर 2020 को 5:10pm पर भेजा कोई मैसेज आप सभी के लिए डिलीट करना चाहते हैं, यानी आज (20 अक्टूबर) से 4 दिन पुराना मैसेज, जब इसे डिलीट करने के लिए लॉन्ग प्रेस करेंगे तो दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला Cancle, दूसरा DELETE FOR ME। यानी आप सिर्फ अपनी चैट विंडो से मैसेज डिलीट कर पाएंगे

तो, सभी के लिए मैसेज डिलीट करने के लिए क्या करना होगा…

Step 1. सबसे पहले इंटरनेट ऑफ कर दें।
Step 2. उसके बाद सेटिंग्स पर जाएं और App पर क्लिक करें।
Step 3. App पर जाने के बाद WhatsApp पर क्लिक करें।
Step 4. WhatsApp पर जाने के बाद, नीचे दिए Force Stop पर क्लिक करें।
Step 5. अब वापस उस मैसेज या फोटो (जिसे डिलीट करना हो) पर जाएं और उसका दिन और तारीख नोट कर लें, क्योंकि आगे इसे से काम होने वाला है।
Step 6. दोबारा सेटिंग्स पर जाकर Date and time ऑप्शन पर जाएं, यहां दिखाई दे रहे Use Netowrk Provided Time Zone, Time Zone या Automatic Date and time ऑप्शन को ऑफ कर दें।
Step 7. अब यहां पर आपको Date दोबारा सेट करना है, तो वो Date डालें जिस दिन मैसेज भेजा गया था। (उदाहरण के तौर पर 16 अक्टूबर का मैसेज डिलीट करना है, तो Date 16 अक्टूबर 2020 डालना होगा।
Step 8. इसी तरह Time सेट करें। (उदाहरण के तौर पर 5:10pm बजे का मैसेज डिलीट करना है, तो उससे 5-10 मिनट आगे का टाइम सेट करें।)
Step 9. अब दोबारा वॉट्सऐप पर जाएं। आप देखेंगे कि 16 अक्टूबर की जगह अब Today दिखाई देगा।
Step 10. अब इसे आप डिलीट करने के लिए लॉन्ग प्रेस करेंगे तो आपको ‘DELETE FOR ME’ के साथ ‘DELETE FOR EVERYONE’ का ऑप्शन भी दिखाई देगा। अब इसे सभी के लिए डिलीट किया जा सकेगा।
Step 11. डिलीट करने के बाद इंटरनेट ऑन कर दोबारा Date and time पर जाकर वर्तमान दिन और समय सेट करना न भूलें।

नोट- यह ट्रिक वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन पर ही काम करेगी, इसलिए आप अपने वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन से जरूर अपडेट जरूर कर लें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.