अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Election Loksabha Results 2019 : Smartphone पर ऐसे चेक करें BJP को बहुमत

Election Results 2019 : अपने स्मार्टफोन में Election Loksabha Results 2019 चुनाव के नतीजे देखने केलिए आप सीधे इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट – http://results.eci.gov.in और इलेक्शन कमिशन की मोबाइल एप Voter Helpline में देख सकते हैं।

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव रुझानों में मोदी लहर स्पष्ट नजर आ रही है। अब तक के रुझान के अनुसार बीजेपी अधिकतर सीटों मे जीत चुकी हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर लिया है। कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। अब तक एन डी ए ने 542 सीटों मे से 350 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है।

Election Loksabha Results 2019

गिनती की शुरुआत ‘पोस्टल बैलेट’ से होगी। अपने निर्वाचन क्षेत्र से दूर तैनात सेना, सशस्त्र बलों, पुलिस जवान और विदेश में भारतीय दूतावास में तैनात अधिकारी पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करते हैं। देश भर में 18 लाख मतदाता पोस्टल बैलेट के लिए पंजीकृत हैं।

Election Loksabha Results 2019

Election Results 2019 – 17वीं लोकसभा के लिए मतों की गणना चल रही है। आप अपने स्मार्टफोन में लाइव ये देख सकते हैं कि कौन सी सीट से कौन का उम्मीदवार आगे चल रहा है। अगर आप अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों को मिले मतों के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो आप ये जानकारी अपने स्मार्टफोन में आसानी से देख सकते हैं। अपने अपने स्मार्टफोन में लोकसभा में उम्मीदवार के साथ-साथ पार्टीवार भी चुनावी नतीजें देख सकते हैं। अपने स्मार्टफोन में चुनाव के नतीजे देखने केलिए आप सीधे इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट – http://results.eci.gov.in और इलेक्शन कमिशन की मोबाइल एप Voter Helpline में देख सकते हैं।

सबसे बड़ा चुनाव

91 करोड़ मतदाताओं में से 61 करोड़ ने मताधिकार का प्रयोग किया
8,040 प्रत्याशी मैदान में
67.11 फीसदी मतदान हुआ, 67 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा

इस बार अलग क्या

उम्मीद से बहुत अधिक डाकपत्र मिले हैं,इनकी भी गिनती ईवीएम संग होगी
हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों पर वीवीपैट पर्ची और ईवीएम के मतों का मिलान कराया जाएगा

प्रक्रिया

05 बजे सुबह गणनाकर्मी टेबल पर पहुंच जाएंगे
35 से 40 मिनट लगेगा एक राउंड की गणना में
15 से 16 राउंड तक होती है मतगणना

चुनाव आयोग की वेबसाइट में ऐसे देखें रिजल्ट

अगर आप अपने लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी के बारे जानकारी पाने चाहते हैं तो आपको इसके लिए चुनाव आयोग की रिजल्ट दिखाने वाली वेबसाइट http://results.eci.gov.in/ में लॉग इन करना होगा। यहां आपको AC (एलेंबली) और PC (पार्लियामेंट) दो बटन दिखाई देंगे। Lok Sabha Election 2019 के रिजल्ट्स लिए आपको PC में क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यहां पार्टीवाइस, कॉन्सटिटेंसी वाइस – ऑल कैंडिडेट और कॉन्सटिटेंसी वाइस ट्रेंड परिणाम देख सकते हैं। यहां आपको अपने क्षेत्र के उम्मीदवार के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

चुनाव आयोग की एप में ऐसे देखें रिजल्ट

चुनाव आयोग की एप Voter HelpLine में भी आप चुनावों के नतीजे और रुझान लाइव देख सकते हैं। यहां भी आप पार्टी, उम्मीदवार को मिलने वाले मतों के बारे में जानकारी देख सकते हैं। इसके लिए आपको Google Play Store में चुनाव आयोग की एप Voter HelpLine इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद आपको मोबाइल फोन पर Voter HelpLine एप खोलनी होगी। यहां होम पेज पर आपको रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको General Election 2018 पर क्लिक करना होगा और एक अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको AC (एलेंबली) और PC (पार्लियामेंट) दो बटन दिखाई देंगे। Lok Sabha Election 2019 के रिजल्ट्स लिए आपको PC में क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यहां पार्टीवाइस, कॉन्सटिटेंसी वाइस – ऑल कैंडिडेट और कॉन्सटिटेंसी वाइस ट्रेंड परिणाम देख सकते हैं। यहां आपको अपने क्षेत्र के उम्मीदवार के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.