अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Email Phishing – भूलकर भी ना खोलें ये तीन तरह के ईमेल, पड़ सकता है भारी

Email Phishing : ईमेल काफी समय से हैकर्स और फ्रॉड के लिए सॉफ्ट टारगेट की तरह ही रही है. फिशिंग काफी आसान है और जीमेल की लाख सिक्योरिटी के बावजूद हर दिन हैकर्स नए नए तरीके ढूंढ निकालते हैं. इस आर्टिकल में हम फिशिंग ईमेल क्या है और यह आपको कितना भारी पड़ सकता है, इस के बारे में जानेगे.

Email Phishing: ईमेल  फ़िशिंग क्या हैं, इसे कैसे पहचाने और इनसे कैसे बचें

फ़िशिंग एक साइबर क्राइम है जिसमें संवेदनशील इनफॉर्मेशन जैसे कि बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल्‍स, और पासवर्ड प्राप्‍त करने के लिए टार्गेट को किसी वैध ऑर्गनाइज़ेशन या बैक द्वारा ईमेल, टेलिफोन या टेक्स्ट मैसेज के जरिए संपर्क किया जाता हैं, जब ही वह फेक होता हैं।

जरूर पढ़े: Fastag क्या है ? फास्टैग से समय और ईंधन की बचत, पेमेंट करने पर 2.5% कैशबैक

Email Phishing - भूलकर भी ना खोलें ये तीन तरह के ईमेल, पड़ सकता है भारी

इंटरनेट के कई फायदे है और कई नुकसान है. इसी तरह ईमेल के साथ भी है. ईमेल अब आपकी जरूरत बन चुका है और आप इसे हर दिन चेक करते हैं. हैकर्स और फ्रॉड के लिए ईमेल सॉफ्ट टारगेट की तरह है. ईमेल फिशिंग (Email Phishing ) काफी कॉमन है और इस तरह यूजर्स के साथ बड़े फ्रॉड हो जाते हैं.

जरूर पढ़े: Facebook Update फेसबुक शॉर्टकट बार एडिट फीचर, जो आईकॉन काम का नहीं उसे हटादें

ईमेल ऐक्सेस करते वक्त आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है. आप में से कई इसे लेकर गंभीर होंगे, लेकिन जो लोग अब भी इससे वाकिफ नहीं हैं, उन्हें बता दें कि ईमेल के जरिए भी आपके बैंक अकाउंट खाली किए जा सकते हैं.

वैसे तो जीमेल फिशिंग से बचने के लिए कई ऑप्शन्स देता है, लेकिन फिर भी हर दिन नए वायरस तैयार किए जाते हैं और आपको टार्गेट किया जाता है. अगली बार से आप ईमेल यूज करें तो इन दो तरह के ईमेल को ओपन तक न करें. क्योंकि ईमेल ओपन करने से ही आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस तरह के फ्रॉड के बारे में पहले से ही पता होगा. लेकिन जिन्हें नहीं पता होगा उनके लिए ये टिप्स जरूरी है.

Your computer is infected – इस तरह के मैसेज पर भरोसा न करें. क्योंकि अगर आपका कंप्यूटर अगर वायरस से प्रभावित भी है तो कोई कंपनी इस तरह का ईमेल नहीं करती है. इसलिए आप इस तरह के ईमेल को भी भूल कर ओपन न करें. अगर इसमे कोई अटैचमेंट हो तो इसे भी क्लिक न करें और सीधे इसे स्पैम रिपोर्ट करके डिलीट कर दें.

जरूर पढ़े: WhatsApp Business App: व्यापारियों के लिए आया कैटलॉग्स फीचर, प्रोडक्ट डिटेल देख सकेंगे ग्राहक

प्राइज वाले ईमेल

ईमेल फिशिंग (Email Phishing )  मे आपको कई प्रकार के ईमेल आप की मेल पर आते है और लोग उनको ओपन करने पर अपनी संवेदनशील इनफॉर्मेशन शेयर कर देते है. इस तरह के ईमेल से आप जरूर वाकिफ होंगे. कई बार आप न चाहते हुए भी बस इसे इसलिए ओपन कर लेते हैं ताकि ये समझ सकें इसमें क्या लिखा है. आप एक बात को लेकर श्योर हो जाएं कि किसी तरह का ईनाम यूं ही आपके ईमेल पर नहीं आएगा.

Congratulations you are the lucky winner लिखे हुए ईमेल मिलेंगे जिनके सबजेक्ट लाइन में भी यही लिखा होता है. इस तरह के ईमेल को डिलीट करें और स्पैम रिपोर्ट कर दें.

बैंकिंग से जुड़े फ्रॉड डेटा वाले ईमेल

ये काफी गंभीर मामला है. आपका अकाउंट जिस बैंक में है उसी बैंक जैसे ईमेल आईडी बना कर फ्रॉड आपको ईमेल करते हैं. इस तरह के ईमेल में आपका डेटा होता है. आपका नाम, फोन नंबर और बैंक से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारियां. इस तरह के ईमेल में इन्हें कन्फर्म करने को कहा जाता है. ये आप बिल्कुल न करें. क्योंकि आम तौर पर फ्रॉड इस तरह से ट्राई करके कस्टमर्स को गलत लिंक पर क्लिक कराते हैं और जानकारी कन्फर्म होने पर ये आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं.

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.