Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Facebook पर आप घंटो अपने दोस्तों और फॅमिली मेंबर्स के साथ अपना खाली समय बिताते हैं । Facebook पर सर्फिंग करते समय कई बार आपको नोटिफिकशन बार बार मे दिखाई देते हैं, आप चाहे तो Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए ये आसान तरीके अपना सकते हैं । आज इस गाइड में हम आपको Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए कुछ आसान तरीके बताएगे ।

सोशल मीडिया साइट Facebook पर आप फोटो, वीडियो, चैटिंग या देश-दुनिया से जुड़े सभी अपडेट आसानी से चेक कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: एंड्रॉइड स्मार्टफोन की मदद से अपना गूगल अकाउंट सुरक्षित कैसे करें

Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

फेसबुक पर आने वाले नोटिफिकशन में बर्थडे का नोटिफिकेशन काफी खास होता है जिसकी मदद से आप किसी अपने को समय पर बर्थडे विश कर पाते हैं। लेकिन इसके अलावा फेसबुक पर आने वाले लाइव इवेंट या अन्य कोई नोटिफिकेशन आपको डिस्टर्ब या परेशान कर सकते हैं। ऐसे में परेशान होने की बजाय आप चाहें तो उन अनचाहे नोटिफिकेशन्स से मिनटों में ही छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए कुछ आसान टिप्स फॉलो करने होंगे। इन आसान टिप्स की मदद से आप अनचाहे notification को बंद कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group Video Call: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें

Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए आसान तरीके

स्टेप 1. अनचाहे नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन में Facebook ऐप को ओपन करें।

स्टेप 2. Facebook ऐप को ओपन करने के बाद ऊपर साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें स्क्रॉल करने के बाद सबसे नीचे Settings & Privacy का ऑप्शन पर क्लिक करें।

जरूर पढ़े: बिना स्क्रीनशॉट लिए आसानी से स्मार्टफोन पर Save WhatsApp Messages

स्टेप 3. Settings & Privacy ऑप्शन में दिए गए Settings सेक्शन पर क्लिक करें। जहां आपको Notifications settings का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें।।

स्टेप 4. Notifications settings में तीन ऑप्शन दिए गए हैं। जिसमें Manage push notifications, What notifications you receive और Where you receive notifications शामिल हैं।

स्टेप 5. इनमें से आप जो भी नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं उस विकल्प पर क्लिक करें और उसे अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑफ कर दें। आपको यहां सभी नोटिफिकेशन्स को एक साथ बंद करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो इवेंट, बर्थडे, फ्रेंड रिक्वेस्ट, कमेंट, वीडियो आदि से जुड़े नोटिफिकेशन्स को भी बंद कर सकते हैं।

स्टेप 6. इसके अलावा आप नोटिफिकेशन्स को हमेशा के लिए बंद करने के साथ ही मिनट या घंटों के लिए बंद करने का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। जिसके​ लिए आपको वहां दिए गए Mute बटन पर क्लिक करना होगा।

इन ट्रिक्स का उपयोग करके Facebook नोटिफिकेशन्स से छुटकारा पा सकते हैं, जिसके बाद आपको हर समय आने वाले नोटिफिकेशन्स की घंटी से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.