अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Facebook Dark Mode फेसबुक बदला, डेस्कटॉप पर डार्क मोड में आया बहुत कुछ

Facebook ने कुछ समय पहले बताया था कि डेस्कटॉप पर उसका डिज़ाइन बदलने वाला है। अब यह सोशल मीडिया साइट दुनियाभर में नए अवतार में लाइव हो गया है। इस नए डिज़ाइन का नाम है Facebook Dark Mode. अब दुनियाभर के सभी यूज़र्स Facebook के नए वेब डिज़ाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: अपने Facebook प्रोफाइल में पसंदीदा Music कैसे जोड़ें ?

Facebook Dark Mode यह नया डिज़ाइन डार्क मोड टॉगल के साथ आता है, जो कि यूज़र्स को जब भी उन्हें जरूरत पड़े डार्क मोड में स्विच करने की सुविधा प्रदान करता है।

फेसबुक डार्क मोड (Facebook Dark Mode)

Facebook ने कुछ समय पहले बताया था कि डेस्कटॉप पर उसका डिज़ाइन बदलने वाला है। अब यह सोशल मीडिया साइट दुनियाभर में नए अवतार में लाइव हो गया है।

Facebook Dark Mode

फेसबुक ने मार्च में अपने कुछ यूज़र्स के लिए डेस्कटॉप को रीडिज़ाइन कर कुछ यूज़र्स के लिए रोलआउट किया था, लेकिन हर यूज़र के फेसबुक को नए अवतार में इस्तेमाल कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि फेसबुक ने नए डेस्कटॉप डिज़ाइन का ऐलान पिछले साल F8 में किया था, जो कि डार्क मोड के साथ आने वाला था। यह नया इंटरफेस अपने पिछले वर्ज़न की तुलना में ज्यादा तेज़ और इस्तेमाल करने में ज्यादा सरल होगा।

डार्क मोड क्या है ?

यदि आप इंटरनेट चलाते है या इंटरनेट से जुड़े हुए है तब तो आपने डार्क मोड के बारे में जरूर सुना या पढ़ा होगा। Dark Web इंटरनेट की एक बढ़ती हुई पीढ़ी है जो बढ़ते हुए जमाने के साथ इंटरनेट पर उपलब्ध किया गया है।

जरूर पढ़े: Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

डार्क मोड Internet यूजर को इंटरनेट पर काम करने का एक नया अनुभव देता है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है डार्क मोड के बारे में। डार्क मोड का इस्तेमाल विभिन्न Applications पर किया जाने लगा है। जैसे YouTube, Chrome, Facebook यहां तक कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन WhatsApp, Facebook पर भी अब Dark Mode Feature मौजूद हो चुका है

Dark Mode को हम Night Mode भी कह सकते है, इसका प्रयोग रात के समय किसी Application पर काम करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी फीचर है जिसे Enable करने के बाद एप्लीकेशन की पूरी बैकग्राउंड कलर Black Colour में बदल जाती है जिससे आपकी आंखों पर रौशनी का प्रभाव कम पड़ता है। Dark Mode Feature अब बहुत सारे एप्लीकेशन में उपलब्ध है, और हर एप्लीकेशन में Dark Mode Enable करने का अलग-अलग तरीका है

जरूर पढ़े: ट्विटर पर आया सेव फॉर लेटर करने का नया फीचर

साथ ही डार्क मोड आपके Device की Battery को भी कम खपत होने में मदद करता है। डार्क मोड को हम सरल भाषा मे Black Background वाली स्क्रीन भी कह सकते है। Dark Screen के साथ काम करने में आपको comfortable feel होगा।

फेसबुक डार्क मोड

Facebook.com इस अपडेट के बाद अधिक स्ट्रीमलाइन्ड नेविगेशन अप्रोच प्रदान करता है। इसके अलावा वीडियो, गेम व ग्रूप्स को ढूंढने के काम को भी अधिक आसान बनाता है। फेसबुक का दावा है कि होम पेज व अन्य पेज ट्रांजिशन भी बहुत तेज़ी में लोड होते हैं, जो कि अब मोबाइल इस्तेमाल की तरह अनुभव प्रदान करेगा।

जरूर पढ़े: WhatsApp Hack होने से अपने Android और iOS डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

फेसबुक ने अपने नए ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अब दुनियाभर के सभी यूज़र्स इस नए वेब डिज़ाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नया डिज़ाइन डार्क मोड टॉगल के साथ आता है, जो कि यूज़र्स को जब भी उन्हें जरूरत पड़े डार्क मोड में स्विच करने की सुविधा प्रदान करता है। यह नया डार्क मोड स्विच आपको ऊपरी दायीं हिस्से के ड्रॉपडाउन मैन्यू में मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप आंखों पर पड़ने वाले ज़ोर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

नए डेस्कटॉप डिज़ाइन में आपको दायीं ओर प्रोफाइल लिंक दिखेगा, प्रोफाइल लिंक के नीचे आपको COVID-19 Information Centre पेज दिखेगा। इसके अलावा ऑनलाइन फ्रेंड्स लिस्ट दायी ओर दिखेगी, वहीं फेसबुक फीड बीचोबीच स्थित होगी।

फेसबुक के टॉप पैनल पर आपको ‘+’ साइन दिखेगा, जो कि न केवल पोस्ट करने के लिए दिया गया है बल्कि इसकी सहायता से आपको फेसबुक पर इवेंट, पेज, ग्रूप और यहां तक कि विज्ञापन बनाने की सुविधा भी आसानी से मिलेगी। इसके अलावा फेसबुक ने अपने ब्लॉग में यह भी जानकारी दी कि यूज़र ग्रूप बनाने के बाद उसको रियल टाइम में प्रिव्यू भी कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि वो मोबाइल में कैसा दिखता है।

जरूर पढ़े:

फेसबुक के टॉप पैनल पर Watch का सेक्शन भी जोड़ा गया है, जिसमें आपकी व्यूविंग हिस्ट्री का आधार पर वीडियो की लिस्ट सुझाई गई होगी। वॉच के अलावा हमनें नया ‘Gaming’ का ऑप्शन भी टॉप पैनल पर जुड़ा देखा, जिसमें गेम की लिस्ट दी गई है जिन्हें यूज़र्स अपने खाली समय मे खेल सकते हैं।

चैट विंडो से लेकर प्रोफाइल तक सब कुछ फेसबुक डेस्कटॉप पर रीडिज़ाइन किया गया है, जिसे अब ग्लोबली सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। जैसे कि हमने पहले बताया इस फीचर को पहले मार्च में कुछ यूज़र्स के लिए ज़ारी किया गया था, लेकिन अब दुनियाभर के सभी यूज़र्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.