अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Facebook Quiet Mode फिक्स टाइम के लिए नोटिफिकेशन कर पाएंगे ब्लॉक

फेसबुक अपने iOS और Android ऐप्स के लिए एक नया “Facebook Quiet Mode” फीचर ला रहा है। इस तरह का फीचर आईफोन में भी होता है, जिसे स्क्रीन टाइम कहा जाता है। इस फीचर की मदद से वर्क फ्रॉम होम करने वाले यूजर्स फेसबुक नोटिफिकेशन को तय समय के लिए ब्लॉक कर पाएंगे। लॉकडाउन के दौरान लोग सोशल मीडिया ऐप्स का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक पर भी यूजर्स पहले की तुलना में ज्यादा एक्टिव हुए हैं।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group में कैसे खुद को एड होने से बचाएं – WhatsApp Trick

ऐसे में फेसबुक उन यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आया है, जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस फीचर का नाम क्वाइट मोड (Quiet Mode) है। दरअसल, वर्क फ्रॉम होम के दौरान यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब क्वाइड मोड की मदद से आप पुश नोटिफिकेशन को पॉज कर पाएंगे। अभी फेसबुक में म्यूट पुश नोटिफिकेशन का फीचर है।

फेसबुक में यहां मिलेगा फीचर – Facebook Quiet Mode

जब आप क्वाइट मोड को एक्टिव करते हैं, तो ऐप का इंटरफ़ेस फ़ुलस्क्रीन नोटिफिकेशन के पीछे छिपा होता है, यह याद दिलाता है कि सेटिंग चालू है और यह प्रदर्शित करता है कि क्वाइट मोड समाप्त होने तक कितना समय बचा है।
क्वाइट मोड फीचर फेसबुक ऐप में Your Time One Facebook के अंदर मिलेगा।

Facebook Quiet Mode

जिसे कंपनी ने 2018 में शुरू किया था। यहां से आप ये पता लगा सकते हैं कि कितना वक्त फेसबुक पर बिताते हैं। इतना ही नहीं, यहां से आप फेसबुक यूज करने के लिए लिमिट भी लगा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक यूजर इस फीचर को मैनुअली भी इस्तेमाल कर सकता है। या इसे शेड्यूल भी किया जा सकता है। ताकि तय समय पर ये खुद से एक्टिव हो जाए।

जरूर पढ़े: Coronavirus – घर में लॉकडाउन होने से बढ़ रहा स्ट्रेस? 7 टिप्स फॉलो कर मिलेगी राहत

आप कुछ समय के लिए आने वाले नोटिफिकेशन्स को Do Not Disturb, Flip to Shhh या Airplane मोड को भी यूज़ कर सकते हैं । और इन नोटिफिकेशन्स से आप काफी ज्यादा परेशान हो तो, आप फेसबुक ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं या अपनी फेसबुक प्रोफाइल को पूरी तरह से हटा भी सकते हैं। यदि आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान रोजाना 9 से 6 बजे तक बिजी रहते हैं। इस दौरान आपको फेसबुक के नोटिफिकेशन्स नहीं चाहिए, तो आप ये टाइमिंग इस मोड में सेट कर सकते हैं। जब इस दौरान आपको फेसबुक के नोटिफिकेशन नहीं मिलेंगे, तब आप काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

आप अपनी सेटिंग्स में जाने के लिए “मैनेज क्वाइट मोड” बटन पर टैप कर सकते हैं और किसी भी समय फीचर को डिसेबल कर सकते हैं।

फेसबुक क्वाइट मोड को टाइम स्पैंड की कैटेगरी में रखा गया है। इस तरह का फीचर आईफोन में भी होता है, जिसे स्क्रीन टाइम कहा जाता है। क्वाइट मोड के लिए स्क्रीन टाइम सेक्शन में कंपनी ने वीकली रिपोर्ट ऑप्शन भी ऐड किया है। जो यूजर को बताता है कि पूरे सप्ताह आप फेसबुक पर कितना टाइम स्पैंड कर रहे हैं।

Facebook Quiet Mode को इस्तेमाल करने की प्रोसेस

फेसबुक क्वाइट मोड को एक्टिव करने के लिए नीचे दिए गई स्टेप्स को फॉलो करें।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Speed – वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

  1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें।
  2. अब मेन मेन्यू पर जाकर, Settings and Privacy पर टैप करें।
  3. अब Your Time on Facebook पर टैप करके Manage your Time पर टैप करें।
  4. यहां दो ऑप्शन Quiet Mode और Scheduled Quiet Mode दिखाई देंगे।
  5. Quiet Mode में जाकर नोटिफिकेशन ब्लॉक को एक्टिवेट कर सकते हैं।
  6. Scheduled Quiet Mode में जाकर आप फिक्स टाइम तक के लिए नोटिफिकेशन ब्लॉक कर सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.