अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Features of Windows 11 : कंप्यूटर पर कर सकते हैं एंड्रॉयड ऐप्स, वॉयस की मदद से टाइपिंग भी की जाएगी

माइक्रोसॉफ्ट ने 6 साल बाद अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट किया है। इस नेक्स्ट जेनरेशन विंडोज का नाम विंडोज-11 है। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को 2015 में लॉन्च किया था। आज हम आपको इस आर्टिकल में Features of Windows 11 रिव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि इस साल के अंत तक नए कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज 11 आना शुरू हो जाएगा। विंडोज 10 यूजर्स को नया अपडेट फ्री में मिलेगा। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला वर्जन 1985 में लॉन्च किया गया था। विंडोज 11 की सबसे खास बात यह है कि यह अब एंड्रॉइड ओएस पर चलने वाले ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।

Features of Windows 11

विंडोज 11 के नए खास फीचर्स

Microsoft Store पर Android ऐप्स

विंडोज 11 के अपडेट के बाद पीसी में एंड्रॉयड मोबाइल एप डाउनलोड हो सकेंगे। साथ ही आप 4K टीवी से वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं और विंडोज 11 में डिज्नी स्टार प्लस जैसे स्टीमिंग मीडिया को देख सकते हैं।

ऑटो एचडीआर गेमिंग

अब आप पीसी पर एचडीआर के अलावा क्लासिक गेम खेल सकते हैं। विंडोज 11 एचडीआर गेम के हिसाब से कलर और लाइट को अपने आप एडजस्ट कर लेता है। यह सुविधा विंडोज़ के लिए एक्सबॉक्स में उपलब्ध है। माइक्रोसॉफ्ट ने वादा किया है कि वह एम्पायर डेफिनिटिव एडिशन, रॉकेट लीग, डे जेड और डूम 64 सहित एचडीआर में 1000 गेम शामिल करेगा।

गति बढ़ेगी

विंडोज 11 के अपडेट के साथ स्लीप मोड हटते ही यह काम करना शुरू कर देगा। इसके साथ ही एज और वेब ब्राउजर में सर्चिंग स्पीड बढ़ाई जाएगी। कंपनी का दावा है कि यह 40% तक सिकुड़ गया है। इससे आप आसानी से बैकग्राउंड में इंस्टॉल कर पाएंगे। डायरेक्ट स्टोरेज फीचर आपको गेम को सीधे ग्राफिक्स कार्ड पर अपलोड करने की सुविधा देता है। इससे ग्राफिक्स रेंडर करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

पेन और वॉयस सपोर्ट शानदार टच के साथ मिलेगा

इसमें आइकॉन के बीच काफी स्पेस होता है जिससे सही जगह पर टैप करें। आसानी से आकार बदलें और विंडोज़ को स्थानांतरित करें। ऑन स्क्रीन कीबोर्ड को फिर से डिजाइन और अनुकूलित किया जा सकता है। इसके पेन से आप विंडोज 11 के फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं। यह पेन का रियल फील देता है।

आवाज की पहचान करने के लिए आवाज की पहचान प्रदान की जाती है। बोलकर टाइप कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि वह जैसा इसमें कहेगी वैसा ही लिखेगी। यह ऑटो करेक्शन भी करता है।

विंडोज 11 के लिए हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन

कंप्यूटर पर विंडोज 11 इंस्टाल करने के लिए सिस्टम 1 गीगाहर्ट्ज का होना चाहिए। रैम 4GB होनी चाहिए। स्टोरेज में 64GB स्पेस होना चाहिए। साथ ही सिस्टम में 5G सपोर्ट होना चाहिए।

विंडोज 11 अपडेट कैसे अपडेट करें

विंडोज 11 अगले हफ्ते टेस्टिंग के बाद साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा। इसे डाउनलोड करने के लिए, सिस्टम सेटिंग्स> अपडेट एंड सिक्योरिटी> विंडोज अपडेट पर जाएं और अपडेट की जांच करें।

इस लेख में, हमने आपको Features of Windows 11 के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.