Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

बिना फोन नंबर के Gmail अकाउंट कैसे बनाएं

वर्तमान में जीमेल हमारे लिए बहुत ही आवश्यक हैं, चाहे वो एंड्राइड फ़ोन का यूज करने के लिए हो या यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए हो। एंड्राइड फ़ोन का उपयोग करने के लिए उसमे जीमेल अकाउंट को लॉगिन करना पड़ता हैं, जिसके लिए जीमेल आईडी आवश्यक है या फिर ऑफिस से जुड़े कामों के लिए भी जीमेल बहुत जरूरी है। जीमेल पर नया अकाउंट बनाने के लिए फोन नंबर की आवश्यकता होती हैं।आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि आप बिना फोन नंबर के अपने फ़ोन पर जीमेल अकाउंट कैसे बना सकते हैं।

फोन की सेटिंग्स में जाएं

सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। वहां पर एकाउंट्स and sync पर टैप करें। अब आपके सामने उन अकाउंट्स की लिस्ट आ जाएगी जिनको आपने लॉगिन कर रखा है। आपको सबसे नीचे Add Account पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने नया अकाउंट बनाने के कई विकल्प आएंगे। यहां पर आप Google पर क्लिक करें।

Gmail account without a phone number

अकाउंट क्रिएट करें

Google पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विकल्प आएगा जिसमें आपसे अपने जीमेल अकाउंट को Sign in करने के लिए कहा जाएगा। चूंकि आपको नया अकाउंट बनाना है तो आपको सबसे नीचे बाईं ओर Create Account पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने Create Your Gmail Account नाम से नया पेज खुलेगा। इसमें आपको कुछ डिटेल्स भरनी हैं।

जरूर पढ़े: Android पर कॉल फॉरवर्डिंग कैसे सेट करें

अपनी डिटेल्स भरें

यहां पर आपको अपना पहला नाम, अंतिम नाम लिखें। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करने पर आपसे जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) पूछी जाएगी। ये डिटेल्स भरकर सबसे नीचे नेक्स्ट पर क्लिक करें।

जीमेल अड्रेस बनाएं

इसके बाद आप वह अड्रेस बनाएं जो आप रखना चाहते हैं। आप अपने हिसाब से मनचाही आईडी बना सकते हैं बशर्ते किसी दूसरे यूजर ने उस अड्रेस से कोई आईडी ना बनाई हो। इसके बाद Next पर क्लिक करें। नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद अपना मनचाहा पासवर्ड डालें। पासवर्ड ऐसा हो जो आसान ना हो और जिसमें नंबर, लेटर और साइन सब मिले हुए हों।

फोन नंबर स्किप करें

यह सबसे जरूरी काम है। हम बिना फोन नंबर के जीमेल अकाउंट बना रहे हैं। नए पेज पर गूगल आपसे फोन नंबर मांगेगा। अगर आप चाहें तो अपना फोन नंबर एंटर कर Yes, I’m in पर क्लिक कर सकते हैं। आप नहीं चाहते कि जीमेल की ओर से आपके फोन पर मेसेज आएं तो आप नंबर वाली जगह को खाली छोड़ दें और नीचे बाईं ओर Skip पर क्लिक करें।

गूगल के नियम और शर्तें

इतना सब करने के बाद अंत में आपके सामने गूगल के नियम और शर्तें लिखा हुआ पेज खुलेगा। इन्हें ध्यान से पढ़ें और सबसे नीचे दाईं ओर I Agree पर क्लिक कर दें। बधाई हो! आपका नया जीमेल अकाउंट बन गया है।

जरूर पढ़े: व्हाट्सएप स्टेटस को बिना किसी के जानें कैसे चेक करे

गूगल का धन्यवाद

अंत में गूगल आपको अपने नए अकाउंट के लिए धन्यवाद देगा।

इस लेख में हमने आपको create a Gmail account without a phone number बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.