जीमेल फीचर्स Gmail Features के इन की नहीं होगी आपको खबर, बिना इंटरनेट के भेजें Mails के जवाब

Gmail Features: जीमेल दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ईमेल सर्विस है। एनालिसिस करने वाली वेबसाइट स्टेटिस्टा के अनुसार 2021 की शुरुआत में गूगल इमेल सर्विस के दुनियाभर में 150 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे। नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे कि बिना इंटरनेट के भी क्या आप कर सकते हैं जीमेल का इस्तेमाल? जीमेल से जुडे़ ऐसे ही फीचर्स के बारे इस गाइड में, हम आसानी से समझ सकते है.

जीमेल ने पिछले 17 सालों में बहुत से फीचर जोड़े हैं। इनमें इमेल शेड्यूल से लेकर बड़ी फाइल को भेजना, भेजे गए मैसेज को रिकॉल करने से लेकर बिना इंटरनेट के ईमेल भेजना तक शामिल है।

जरूर पढ़े: Google Play Store Tips and Tricks : जो हर एंड्रॉइड यूजर को पता होनी चाहिए

Gmail का इस्तेमाल हम अपने ऑफिस के काम के अलावा कई जरूरी काम के लिए करते हैं। ऐसे में अगर आपको किसी को मेल करना हो और उसी वक्त आपके मोबाइल फोन का डाटा खत्म हो जाए तो आप क्या करेंगे। इसके लिए अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि, अब आपका जीमेल बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। हाल में ही गूगल ने जीमेल को रीडिजाइन करने के साथ ही इसमें कई नए फीचर जोड़े हैं। आपको बता दें जिमेल में एक ऑफलाइन सपोर्ट फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी मेल पढ़ने और मेल रिसीव करने के अलावा किसी को भी मेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप मेल्स को डिलीट भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बिना इंटरनेट के भी जिमेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आज हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे ही कूल और काम के फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिनको शायद आप न जानते हों, तो चलिए शुरू करते हैं…..

Gmail Features: जीमेल फीचर्स बिना इंटरनेट के भेजें Mails के जवाब

जीमेल पर आप बिना इंटरनेट के मेल्स को सर्च कर सकते हैं, पढ़ सकते हैं और उनके जवाब भी भेज सकते हैं. यह जीमेल फीचर्स केवल क्रोम के साथ काम करता है. ऐसा करने के लिए mail.google.com को बुकमार्क करें, अपनी सेटिंग्स खोलें, ऑफलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें और ऑफलाइन मेल के विकल्प को एनेबल करें.

ऑटो-अड्वान्स फीचर से अच्छी तरह जीमेल को मैनेज करें
हर मेल को पढ़ना, डिलीट करना या फिर आर्काइव करना एक कठिन काम हो सकता है. इसके लिए आप जीमेल के ऑटो-अड्वान्स फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेटिंग्स में जाकर अड्वान्स पर क्लिक करें और ऑटो-अड्वान्स को एनेबल करें. इसके बाद दोबारा सेटिंग्स में जाएं, जनरल पर जाएं और ऑटो-अड्वान्स को सिलेक्ट करें. नेक्स्ट कॉन्वर्सेशन पर जाकर सेव चेंजेज पर टैप करें.

जरूर पढ़े: Google क्रोम की स्मार्ट सीक्रेट विशेषताएं क्या हैं?

डिस्टरबेंस से बचने के लिए ईमेल को म्यूट करना
यदि आप किसी दूसरे जरूरी काम में व्यस्त हैं तो ईमेल की नोटिफिकेशन डिस्टरबेंस क्रिएट कर सकती हैं। ऐसे में जीमेल में एक फीचर है जो यूजर्स को ऐसे थ्रेड्स से ऑप्ट आउट करने की सुविधा देता है। इस फीचर को म्यूट कहा जाता है। इसके लिए आपको बस ईमेल थ्रेड खोलना होगा और ऊपर राइट साइड की ओर तीन बिंदुओं पर टैप करें। इस तरह म्यूट के ऑप्शन पर क्लिक करके आप इस जीमेल फीचर्स का फायदा ले सकते हैं।

ये मैसेज को अर्काइव सेक्शन में ले जाएगा, यदि बाद में या किसी भी समय थ्रेड में कुछ चेक करना चाहते हैं, तो आप आर्काइव सेक्शन में जा सकते हैं और उसे अनम्यूट भी कर सकते हैं।

बेहतर और व्यवस्थित जीमेल के लिए ऑटो सिस्टम
हर ईमेल को चेक करना और डिलीट करना कठिन काम हो सकता है। यह सर्विस यूजर्स को किसी ईमेल को डिलीट, आर्काइव या म्यूट करने के बाद लिस्ट में सीधे अगले ईमेल (पुराने या नए) पर जाने की परमिशन देती है। ऐसा करने के लिए Settings पर जाएं > Advanced – Auto Advance इनेबल करें > Save changes क्लिक करें। अब सेटिंग्स पर वापस जाएं > General > Auto Advance पर स्क्रॉल करें और conversation पर जाएं > Save changes चुनें। इसके बाद ये फीचर एक्टिव हो जाएगा।

गूगल ड्राइव की मदद से बड़ी फाइलें भेजना
जीमेल का डिफॉल्टफीचर है जिसमें आप 25MB से बड़ी मीडिया फाइल नहीं भेज सकते हैं. अगर आपको कोई बड़ी वीडियो या फाइल मेल करनी है तो आप उसे गूगल ड्राइव पर सेव करके उसका लिंक मेल पर शेयर कर सकते हैं. सबसे पहले फाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होगा और फिर कम्पोज सेक्शन पर ड्राइव आइकन पर क्लिक करें और फाइल को अटैच कर दें।

एडवांस्ड सर्च ऑप्शन
जीमेल यूजर्स को सेंडर, रिसीवर, कीवर्ड के आधार पर सर्च करने का ऑप्शन देता है। एडवांस्ड सर्च के लिए, सर्च बार के राइट साइड में सेटिंग आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।

ईमेल रिकॉल करने का समय 5 सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेकेंड करना
अनडू सेंड (भेजे गए ईमेल को रिकॉल करना) जीमेल का एक पुराना फीचर है। डिफॉल्ट रूप से, यह सर्विस यूजर्स को ईमेल याद करने के लिए 5 सेकेंड की विंडो देती है। हालांकि इस 5 सेकेंड विंडो को 30 सेकेंड तक बढ़ाने का ऑप्शन मिलता है।

ऐसा करने के लिए Settings पर जाएं > General> Undo send> इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से 30 ऑप्शन को चुनें। हालांकि इसमें 10 और 20 सेकेंड के भी ऑप्शन मिलते हैं।

जरूर पढ़े: Google Play Store Tips and Tricks : जो हर एंड्रॉइड यूजर को पता होनी चाहिए

जरूरी ईमेल याद दिलाने के लिए जीमेल Nudges फीचर
जीमेल Nudges फीचर से यूजर्स को जरूरी ईमेल का रिप्लाई करने के लिए याद दिलाता है। इस जीमेल फीचर्स को इनेबल करने के लिए Settings पर जाएं> General > ​​Nudges पर क्लिक करें।

ईमेल शेड्यूल करना
ईमेल शेड्यूलिंग फीचर से आप जब चाहें एक ईमेल लिख सकते हैं और इसे बाद की डेट या टाइम के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। ईमेल शेड्यूल करने के लिए, एक ईमेल लिखें और सेंड बटन के अलावा डाउन-एरो पर टैप करें और शेड्यूल सेंड ऑप्शन चुनें। इसके बाद प्रीसेट ऑप्शन से डेट और टाइम चुनें।

ईमेल को स्पीड से लिखने के लिए स्मार्ट कम्पोज फीचर
जीमेल में स्मार्ट कम्पोज फीचर का उद्देश्य यूजर्स को स्पीड से ईमेल लिखने में मदद करना है। यह मशीन लर्निंग पर बेस्ड होता है। याद रखें, स्मार्ट कम्पोज एक गूगल अकाउंट लेवल सेटिंग है। स्मार्ट कम्पोज सेटिंग साइन इन अकाउंट में काम करता है।

आप Settings> General> ​​Smart Compose में जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के जीमेल का इस्तेमाल करना
जीमेल ऑफलाइन एक्सेस मोड के साथ भी आता है। इसका मतलब यह है कि आप इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी जीमेल पढ़ सकते हैं, जवाब दे सकते हैं और सर्च कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि सर्विस को इनेबल करके, mail.google.com को बुकमार्क करना होगा। बता दें कि यह सर्विस केवल क्रोम के साथ काम करती है।

इनेबल करने के लिए Settings पर जाएं> Offline > Enable offline mail पर क्लिक करें।

अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव में सेव करना और उसे कहीं से भी एक्सेस करना

जीमेल अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव में सेव किया जा सकता है। इसके लिए फाइल्स को अटैचमेंट सेक्शन तक स्क्रॉल करें और डाउनलोड आइकन के बजाय ड्राइव आइकन पर क्लिक करें।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।