अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹20,000 (2 Winners) | Gold Rate Today

Gmail Google Meet से जॉइन कर पाएंगे गूगल मीट विडियो कोन्फ्रेंस

Gmail Google Meet : गूगल ने अपने विडियो कॉलिंग टूल गूगल मीट को अब सीधे जीमेल में उपलब्ध करा दिया है। Google Meet अब जीमेल वेब में उपलब्ध है और इसे इस्तेमाल करना पहले से आसान हो गया है। Internet सर्च जायंट Google ने गूगल मीट विडियो कॉल्स के लिए सपोर्ट जारी किया है और अब सीधे जीमेल से ही मीट विडियो कॉल कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: Coronavirus – घर में लॉकडाउन होने से बढ़ रहा स्ट्रेस? 7 टिप्स फॉलो कर मिलेगी राहत

यह फीचर जीमेल यूज़र्स के लिए क्रम से जारी किया जा रहा है और पहले वर्क या स्कूल अकाउंट के लिए यह सपोर्ट लाया जाएगा। G सुइट यूज़र्स को गूगल विडियो मीटिंग के लिए स्टार्ट और जॉइन विकल्प मिलेंगे और ये विकल्प जीमेल विंडो से सीधा मिलेंगे। लोगों को मीट नाम का नया सेक्शन बाईं ओर मौजूद होगा।

Gmail Google Meet से जॉइन कर पाएंगे गूगल मीट विडियो कोन्फ्रेंस

Google ने अपने एंटरप्राइज विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल Google Meet को अब जीमेल पर उपलब्ध करा दिया है। यानी अब सीधे जीमेल से ही यूजर्स गूगल मीट का इस्तेमाल कर पाएंगे। अल्फाबेट इंक के मालिकाना हक वाले सर्च इंजन ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि नया इंटिग्रेशन अभी जीमेल वेब पर उपलब्ध है। जल्द ही मोबाइल पर जीमेल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी यह फीचर मिलेगा।

Google Meet Video Conferencing

जरूर पढ़े: Lockdown E-Pass से जाना है घर से बाहर, वेबसाइट और WhatsApp से ऐसे पाएं ई-पास

गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘Gmail में Meet के साथ ही अब आप किसी मीटिंग को सेकंड्स में आसानी से जॉइन या शुरू कर सकते हैं। हमारा मकसद है कि हम आपकी मदद कर पाएं, अब आप अपनी जरूरत के मुताबिक ईमेल और विडियो मीटिंग के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।’ अभी यह फीचर जीमेल वेब पर उपलब्ध है और जल्द ही इसे मोबाइल वर्जन के लिए भी जारी किया जा सकता है। Google का कहना है कि, “जब अधिक से अधिक लोग वर्किंग और लर्निंग फ्रोम होम कर रहे हैं। हम लोगों को आसानी से एक दूसरे से कनैक्ट करने की अनुमति दे रहे हैं। जीमेल में मीट के ज़रिए, आप सेकंड्स में मीटिंग जो स्टार्ट या जॉइन कर सकते हैं।”

जीमेल पर विडियो कॉल शुरू करने के लिए यूज़र को इस बात की पुष्टि करनी होगी कि ब्राउज़र को कैमरा और माइक्रोफोन ऑन करने की पर्मिशन मिल गई है। एक बार स्टार्ट अ मीटिंग पर क्लिक करने के बाद यूज़र को राइट साइड में एक नई विंडो मिलेगी। मीटिंग की सभी जानकारी यहाँ मिलेंगी। यूज़र द्वारा कॉल जॉइन करने के बाद यूज़र को अन्य लोगों को मीटिंग कोड के ज़रिए जोड़ने के लिए विकल्प मिलेगा। इस तरह ईमेल के ज़रिए या फोन के ज़रिए भी लोगों को इवाइट कर सकते हैं।

गूगल विडियो मीट जॉइन करने के लिए यूज़र्स को 10 अंकों का मीटिंग कोड एंटर करना होगा। जॉइन करने के दौरान यूज़र को भी कैमरा और माइक्रोफोन टर्न ऑन करना होगा।

जरूर पढ़े: Aadhaar Card गुम हो गया है, ऐसे पाएं नया कार्ड बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

कैसे करें जीमेल से Meet को यूज : How to Use Gmail Google Meet

यूजर्स जीमेल के साइडबार में Meet ऑप्शन दिखेगा। इसको एक्सपेंड करने पर ‘join a meeting’ या ‘start a meeting’ के दो ऑप्शन दिखेंगे। अब जिस पर भी आप क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो खुल जाएगी। अगर आपको मीटिंग जॉइन करनी है तो join a meeting और शुरू करनी है यानी आप होस्ट हैं तो Start a meeting का ऑप्शन चुनें।

बता दें कि पिछले महीने ही खबर आई थी कि गूगल मीट टूल के इस्तेमाल में खासा उछाल देखने को मिला है। इसकी मुख्य वजह कोविड-19 महामारी के चलते लोगों का वर्क फ्रॉम होम करना रहा। 31 मार्च को गूगल मीट के डेली यूजेस में जनवरी के मुकाबले 25 गुना बढ़ोतरी होगी।

खासतौर पर बिजनस के लिए इस्तेमाल होने वाले गूगल के विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के चलते ही दिग्गज सर्च इंजन ने इसका प्रमोशन करने का फैसला किया है। बता दें कि हाल ही में Hangouts Meet की जगह इसे Meet नाम दिया गया। Google Hangouts गूगल के कंज्यूमर के लिए एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल है। पिछले सप्ताह ही कंपनी ने मीट का इस्तेमाल कर रहे एजुकेशन कस्टमर्स के लिए नए सिक्यॉरिटी फीचर जारी किए हैं।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Speed – वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

रॉयटर्स के मुताबिक, गूगल आने वाले दिनों में इस टूल में और नए फीचर्स ऐड करेगा। इसमें लेआउट ऑप्शन भी शामिल है। यानी एक साथ 16 पार्टिसिपेंट तक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पाएंगे। इसके अलावा कम रोशनी में बेहतर विडियो क्वालिटी और बैकग्राउंड नॉइज को फिल्टर करने का विकल्प भी उपलब्ध होगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.