अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Updated Google Assistant आपके WhatsApp मैसेज को पढ़कर सुनाएगा

Google Assistant अब पहले की तुलना में ज्यादा एडवांस हो गया है। गूगल असिस्टेंट अब WhatsApp, Telegram और Slack पर आए मैसेज को भी पढ़कर सुनाएगा। यूजर अब बोलकर रिप्लाई भी कर सकेंगे। आइए जानते हैं की कैसे Updated Google Assistant अब आपके WhatsApp मैसेज को कैसे पढ़कर सुनाएगा?

Google Assistant अब पहले की तुलना में ज्यादा एडवांस हो गया है। गूगल असिस्टेंट अब WhatsApp, Telegram और Slack पर आए मैसेज को भी पढ़कर सुनाएगा। केवल इतना ही नहीं, आप बोलकर भी मैसेज का रिप्लाई कर सकेंगे। गूगल असिस्टेंट पहले केवल नेटिव मैसेजिंग ऐप में आए एसएमएस टेक्स्ट को पढ़कर ही सुनाता था लेकिन अब यह फीचर थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

अब गूगल असिस्टेंट ग्रुपमी, डिसकोर्ड, स्लैक, टेलीग्राम और व्हाट्सऐप समेत कई ऐप्स को सपोर्ट करेगा। यूजर अपनी आवाज के जरिए या टेक्स्ट करके मैसेज का रिप्लाई कर सकेगा।

Google Assistant आपके WhatsApp मैसेज

गूगल असिस्टेंट न केवल आपके WhatsApp मैसेज को पढ़कर सुनाएगा, बल्कि रिप्लाई भी देगा।  इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा और रीड माय मैसेज की कमांड देनी होगी।

Google Assistant Can Read WhatsApp Messages

आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर इस बात की जांच कर सकते हैं कि क्या यह फीचर आपके लिए काम कर रहा है या फिर नहीं। सुनिश्चित करें कि आपके पास नोटिफिकेशन में ऐसे मैसेज हो जिन्हें आपने पढ़ा ना हो।

गूगल असिस्टेंट आपके मैसेज एक के बाद एक आपको पढ़कर सुनाएगा। यह आपको मैसेज कार्ड के रूप में दिखाएगा और साथ ही यह भी बताएगा कि मैसेज किस ऐप पर आया है और फिर आपसे पूछेगा कि क्या आप मैसेज को सुनना चाहते हैं या नहीं। अगर आप हां कहते हैं तो यह आपको मैसेज पढ़कर सुनाएगा।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group Video Call: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें

अगर मैसेज में ऑडियो, वीडियो या फिर तस्वीर होगी तो यह असिस्टेंट आपको बताएगा कि मैसेज में ऑडियो, वीडियो या फोटो शामिल है तो इसलिए मीडिया को प्ले नहीं किया जा सकता। एक बार टेक्स्ट मैसेज पढ़ने के बाद असिस्टेंट आपसे पूछेगा कि क्या आप रिप्लाई करना चाहते हैं। असिस्टेंट को परमिशन देने के लिए यूजर को ‘रीड माय मैसेज’ कहना होगा, जिसके बाद असिस्टेंट मैसेज को पढ़ना शुरू करेगा। इसके बाद आप मैसेज को बोलिए और असिस्टेंट उसे टेक्स्ट में तबदील कर देगा और ग्रुप या फिर इंडीविजुअल चैट में जहां भी उस मैसेज को सेंड किया जाना है वहां भेज देगा।

अगर यूजर ने रिप्लाई परमिशन ऑफ कर रखी है तो असिस्टेंट पहले यूजर से परमिशन लेगा जिसके बाद ही आगे की प्रोसेस शुरू करेगा। एक बार परमिशन देने के बाद यूजर इसके रिप्लाई फीचर को भी इस्तेमाल कर सकेगा। यह उस वक्त काफी फायदेमंद साबित होगी जब यूजर ड्राइविंग कर रहा हो या डिवाइस हाथ में लेने की स्थिति में न हो। यह कई भाषाओं में काम करेगा।

जरूर पढ़े: एंड्रॉइड स्मार्टफोन की मदद से अपना गूगल अकाउंट सुरक्षित कैसे करें

यह काम का फीचर एंड्रॉयड फोन में दिखने लगा है, ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इस फीचर को कुछ समय पहले रोल आउट किया गया था। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सर्वर की तरफ से अपडेट मिलेगा या यूजर को लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.