अमेज़न क्विज खेले और जीते Samsung Galaxy M21 | Gold Rate Today

आप कहाँ और कितना समय बिताया, गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर ऐसे देखें

लोकेशन ट्रैकिंग के जरिए गूगल आपके मूवमेंट को ट्रैक करता है और इसे आप गूगल लोकेशन हिस्ट्री टाइमलाइन में देख सकते हैं. गूगल आपकी ऐक्टिविटी कई तरीक़े से ट्रैक करता है. गूगल की टर्म्स एंड कंडीशन को आप बिना पढ़े ही स्वीकार लेते है. जिससे आपको पता ही नहीं होता कि गूगल आपके हर मूवमेंट की ख़बर रखता है.

आप दिन भर में कितना सफर करते हैं और किस – किस लोकेशन पर कितना समय बिताते हैं, और आप कितने किलोमीटर एक दिन में चले हैं. इस तरह की सारी जानकारी गूगल लोकेशन हिस्ट्री में स्टोर की जाती है. आप चाहें तो पिछली हिस्ट्री को भी निकाल कर देख सकते हैं. आप इसके ज़रिए ये भी देख सकते है कि आप किसी दिन कहां गए थे, कितना समय रुके थे और उस दिन आपने कुल कितने किलोमीटर का सफ़र किया. आप इसे कंपलीट लोकेशन ट्रैकिंग भी कह सकते है.

आप कहाँ और कितना समय बिताया, गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर ऐसे देखें

यह वैकल्पिक है, यदि आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो आप इसे बंद कर सकते है. आपकी लोकेशन हिस्ट्री को आप डिलीट भी कर सकते हैं और यदि आप इसे ऑन रखना चाहते हैं, तो इसे ऐसे ही छोड़ दे. हालांकि प्राइवेसी के लिहाज़ से अगर आप गूगल लोकेशन ट्रैकिंग को ऑफ रखे, तो यह ज़्यादा बेहतर है.

Google Assistant Tips गुड मॉर्निंग बोलते ही फोन बताएगा मौसम और न्यूज का हाल

अगर आपने मोबाइल में मैप एप यूज नहीं किया है या फिर आपने अपने मोबाइल का लोकेशन ऑफ कर रखा है. या गूगल की सेटिंग्स में ट्रैकिंग ऑफ़ कर रखा है तो आपको अपनी लोकेशन हिस्ट्री टाइमलाइन में कोई लोकेशन हिस्ट्री नहीं दिखेगी.

गूगल लोकेशन हिस्ट्री टाइमलाइन कैसे देखे :

Step 1. अपने जीमेल अकाउंट को लॉगिन कर लें. और गूगल मैप में Google Maps my timeline सर्च करें. पहले रिजल्ट पर क्लिक करके डायरेक्ट टाइमलाइन पर पहुंच जाएंगे. यही आप सर्च नहीं कर पाए तो इस लिंक के द्वारा भी ओपन कर सकते हैं : Google.com/maps/timeline

Step 2. अब यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. टॉप लेफ़्ट में आपको day, month और year सेलेक्ट करना होगा. आप जिस तारीख का लोकेशन हिस्ट्री चेक करना चाहते है उसे सेलेट कर ले.

Step 3. यहाँ एक ग्राफ़ दिखेगा जिससे आप ये पता लगा सकेंगे कि किस दिन आपका ट्रैवल ज़्यादा रहा है और डायरेक्ट ग्राफ़ पर क्लिक कर लोकेशन के बारे में जान सकते हैं.

बिना इंटरनेट के भी Google Maps पर देख पाएंगे रास्ते, जानें कैसे

आपको यहाँ नीचे की तरफ़ चार बड़े टैब्स दिखेंगे, पहले टैब से आप अब तक कितनी जगह जा चुके हैं ये देख सकते है. दूसरे में आप अपनी यात्रा के बारे में जान सकते है. तीसरे टैब से लोकेशन हिस्ट्री को ऑन है या ऑफ क्र सकते है. यहां ऑटो डिलीट और मैनेज ऐक्टिविटी का भी ऑप्शन दिया जाएगा.

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.