अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

Google Play Store Tips and Tricks : जो हर एंड्रॉइड यूजर को पता होनी चाहिए

Google Play Store, Android Users के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपको कई प्रकार के ऐप्स की सूची मिलती है जिसमे से आप अपनी पसंद का कोई भी ऐप्स चुन सकते है। हर Android Users के लिए बहुत सारे Google Play Store Tips and Tricks उपलब्ध हैं, जो आपको खरीदारी का बेहतर अनुभव देता है। हम सभी Google Play Store की मूलभूत विशेषताओं को जानते हैं, जिसमें नए एप्लिकेशन डाउनलोड करना, इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन को अपडेट करना और नए सामान की खोज करना शामिल है।

लेकिन Google Play के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आप याद नहीं कर सकते हैं, और संभवतः कई एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। Google Play Store ऐप्स को खोजने और इंस्टॉल करने से कहीं अधिक है, और इसकी कुछ विशेषताएं जो आपको आश्चर्यचकित भी कर सकती हैं। आइए Google Play Store Tips and Tricks के बारे में जाने !

Google Play Store Tips and Tricks – Android Users के लिए

आपको Google Play Store के महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानना होगा जो सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इस लेख में हमें Google Play Store Tips and Tricks  के बारे में चर्चा करनी है, जिससे आपको न केवल ऐप चलाने में मदद मिलेगी बल्कि पैसे और बहुत कुछ भी बचाए जा सकेंगे। आइए शुरू करते हैं इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में!

Google Play Store Tips and Tricks

1. अपने पसंदीदा ऐप्स को “विशलिस्ट” में जोड़ें

यदि आप एक फिल्म शौकीन हैं, तो आप अपने पसंदीदा सिनेमाई अनुभवों की एक IMDB वॉच सूची को बनाए रखने का मूल्य जान सकते हैं, जिसे आप वास्तव में देखना चाहेंगे। Google Play अपने “विशलिस्ट” के साथ एक समान समाधान प्रदान करता है, जो एंड्रॉइड ऐप को ट्रैक करने के लिए समर्पित है जिसे आप एक दिन उपयोग या खरीदना चाहते हैं। IMDB की वॉच लिस्ट में मूवी जोड़ना एक आसान काम है।

Step 1: वह ऐप खोलें जिसे आप Google Play पर जोड़ना चाहते हैं।
Step 2: शीर्ष पर + बैनर पर टैप करें। आपको यह देखना चाहिए कि ऐप को विशलिस्ट में जोड़ा गया है।

2. Google Play Store मेनू खोलने के लिए स्वाइप करें

आपकी स्क्रीन के आगे Google Play Store मेनू खोलने के दो तरीके हैं। सबसे पहले और सबसे स्पष्ट है बाईं ओर “3 बार” आइकन पर टैप करके। लेकिन वहाँ एक भी तेजी से और अधिक सुविधाजनक तरीका है। जब आप Play Store में हों, तो मेनू खोलने के लिए डिस्प्ले के बाईं ओर से बस स्वाइप करें, जिससे आप स्टोर के विभिन्न अनुभागों के साथ-साथ अपनी स्वयं की खाता सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं।

3. कंटेंट फ़िल्टरिंग

यदि आपके बच्चे आपके निजी फोन का उपयोग करते हैं, तो Google Play Store पर कंटेंट फ़िल्टरिंग का उपयोग करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए आपको दिए गए सरल कदम उठाने होंगे।

Step 1: प्ले स्टोर सेटिंग्स पर जाएं।
Step 2: कंटेंट फ़िल्टरिंग का चयन करें।
Step 3: अपनी पसंद के अनुसार का स्तर चुनें।

4. एक ऐप इंस्टॉल करें जो आपके देश में उपलब्ध नहीं है

यदि आप वास्तव में एक ऐसा ऐप प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं जो आपके देश में उपलब्ध नहीं है, तो आप अभी भी वीपीएन का उपयोग करके उस पर अपना हाथ पा सकते हैं। ‘वीपीएन’ अर्थात ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क’ है। यह आपको आपके वर्तमान के बाहर के स्थानों में निजी नेटवर्क के माध्यम से सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन देता है।

मूल रूप से, एक वीपीएन सेवा यह दिखा सकती है कि आप एक अलग स्थान से इंटरनेट एक्सेस कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक विश्वसनीय वीपीएन चुनें।

एक बार वीपीएन डाउनलोड करने के बाद, देश के Google Play Store का चयन करें जिसे आप VPN ऐप में एक्सेस करना चाहते हैं, वीपीएन प्राप्त करें और चल रहे हैं, फिर प्ले स्टोर ऐप खोलें। यह आपके द्वारा चुने गए देश के प्ले स्टोर होम पेज पर खुलना चाहिए। अब आप वह ऐप प्राप्त कर सकते हैं जिसकी आपको तलाश है।

5. प्ले स्टोर में अपने एप्लिकेशन प्रबंधित करें

Google Play Store अपने पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को अपने सभी ऐप्स को अपने एंड्रॉइड फोन में आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है, और यह ‘माई ऐप्स एंड गेम्स’ विकल्प की मदद से किया जा सकता है। यहां से आप देख सकते हैं कि आपने कौन-से ऐप डाउनलोड किए हैं, जो पहले से लोड थे और जिन ऐप को आपको अपडेट करना था। प्ले स्टोर के भीतर अपने ऐप्स को प्रबंधित करने और इसे आसानी से एक्सेस करने के लिए यह एक उत्कृष्ट स्थान है।

Step 1: अपने Android डिवाइस पर Google Play Store खोलें।
Step 2: तीन क्षैतिज रेखाओं पर टैप के माध्यम से मेनू खोलें। ये क्षैतिज रेखाएँ आपकी स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने पर स्थित हैं।
Step 3: ऐप्स और गेम्स सेक्शन के तहत, आपको माय ऐप्स और गेम्स लिंक दिखाई देंगे। उस विकल्प पर टैप करें, अब आपको अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स की एक सूची देखनी चाहिए।
Step 4: यहां से आप अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित बटन अपडेट ऑल को हिट कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि आपने क्या डाउनलोड किया है और इन ऐप्स को प्रबंधित करें। यदि आप ऑल सेक्शन में जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके डिवाइस पर कौन से ऐप हैं और क्या हटाया जा सकता है।

6. अपनी विशलिस्ट पर ऐप्स देखें

अपनी विशलिस्ट पर ऐप्स एक्सेस करें, और चुनें कि क्या उन्हें अपनी इच्छा सूची से इंस्टॉल, खरीदना या निकालना है।

Step 1: प्ले स्टोर होम से बाएं से दाएं स्वाइप करें।
Step 2: मेरी इच्छा सूची का चयन करें और जोड़ा क्षुधा देखें।

7. Google Play पर पैतृक लॉक लगाएं

Google Play Store आपको उन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए माता-पिता की लॉक सुविधा को लागू करने की अनुमति देता है जो Play Store पर उपलब्ध हैं। यदि आप अपने बच्चों को प्ले स्टोर पर अनुचित एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस का दुरुपयोग करने से रोकने के लिए माता-पिता का नियंत्रण सेट कर सकते हैं। जैसे डेटिंग ऐप्स, गेम्स और बहुत सारे।

Google Play Store पर पैतृक ताला लगाना आसान है।

Step 1: प्ले स्टोर खोलें और मेनू खोलें।
Step 2: सेटिंग में जाएं
Step 3: माता-पिता के नियंत्रण को टैप करें और स्लाइडर को हिट करें ताकि यह ‘ऑन’ कहे। वहां से आपको पेरेंटल लॉक पिन कोड बनाने के लिए कहा जाएगा।
Step 4: एक बनाएं और फिर उन चीजों की सूची पर जाएं जिन्हें आप प्ले स्टोर पर डाउनलोड कर सकते हैं और उन पर टैप कर सकते हैं जिनके लिए आप प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। एक बार प्रतिबंध लगने के बाद, आपके बच्चे या आश्रित को आपके पिन कोड में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है, जब भी वे कुछ ऐसा डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं जो प्रतिबंध को ट्रिगर करता है। जब वे बड़े हो जाते हैं और अधिक सामग्री को संभालने में सक्षम होते हैं, तो आप वापस जा सकते हैं और अपने विशेषाधिकार बदल सकते हैं।

8. ट्रैक एप्लिकेशन ऑर्डर सूची रखें

आप प्ले स्टोर पर अपने ऐप और ऐप के खर्चों को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। यह करने के लिए,

Step 1: प्ले स्टोर खोलें।
Step 2: गियर बटन पर क्लिक करें और ‘मेरे आदेश’ विकल्प पर टैप करें।

9. Google Play Store पर रिफंड प्राप्त करें

आप एक ही टैप से प्ले स्टोर की खरीदारी के लिए रिफंड प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए जब तक आप ऐप को खरीदने के दो घंटे के भीतर इसे कर लेते हैं। यह पता लगाने के लिए बहुत समय होना चाहिए कि क्या नया ऐप , गेम वास्तव में सही काम करता है या नहीं। अगर आपने जो ऐप ख़रीदा है वो सही काम नहीं कर रहा है तो आप दो घंटो मे अपना रिफंड प्राप्त कर सकते है. ।

Step 1: एक बार जब आप एक ऐप खरीद लेते हैं, तो उसके Play Store पेज पर आपको इंस्टॉल या ओपन करने के विकल्प दिखाई देंगे। इसके अलावा, एक रिफंड विकल्प इसके बाईं ओर दिखाई देना चाहिए।
Step 2: अपने पैसे वापस पाने के लिए अपनी खरीद के दो घंटे के भीतर धनवापसी बटन पर टैप करें, कोई सवाल नहीं पूछा गया।
Step 3: यदि आप नोटिस करते हैं कि आपके बच्चों ने आपकी अनुमति के बिना यह खरीदारी की है तो आप हमेशा उनके विशेषाधिकार बदल सकते हैं। बस प्ले स्टोर खोलें, मेनू आइकन पर टैप करें और सेटिंग्स विकल्प पर हिट करें।
टॉगल खरीद के लिए प्रमाणीकरण की आवश्यकता है, फिर इस डिवाइस पर Google Play के माध्यम से सभी खरीदारी के लिए चुनें।

10. ऐप्स को सूचनाएं अपडेट करने में डिसएबल करें

यदि आप नियमित अंतराल पर ऐप्स को अपडेट करने के दौरान अपने बहुत सारे मोबाइल डेटा की खपत महसूस करते हैं, तो आप ऐप अपडेट सूचनाओं को आसानी से अक्षम कर सकते हैं। जब भी कोई नया संस्करण जारी किया जाता है, तो स्वचालित रूप से अपडेट किए गए ऐप्स को अपडेट करें। स्वतः अपडेट एप्लिकेशन सूचनाओं को अक्षम करने के लिए,

Step 1: Play Store ऐप> सेटिंग खोलें।
Step 2: नोटिफिकेशन चुनें।

11. अपने डेस्कटॉप से ​​एक ऐप इंस्टॉल करें

Google Play Store आपके डेस्कटॉप ब्राउज़र से आपके एंड्रॉइड डिवाइस को ऐप इंस्टॉलेशन की अनुमति देता है। नीचे दिए गए चरणों को देखें।

Step 1: अपने ब्राउज़र पर Google Play Store खोलें।
Step 2: उस ऐप को चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
Step 3: इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
Step 4: डिवाइस का चयन करें और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.