Gridlines on a Worksheet – वर्कशीट पर ग्रिडलाइन्स का रंग बदलें, दिखाएँ या छुपाएँ

Gridlines on a Worksheet – ग्रिडलाइन्स वे फीकी रेखाएँ हैं जो किसी कार्यपत्रक पर कक्षों के बीच दिखाई देती हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, एक्सेल द्वारा असाइन किए गए ग्रे रंग का उपयोग करके वर्कशीट में ग्रिडलाइन प्रदर्शित की जाती हैं। इस लेख में आप देख सकते हैं कि ग्रिडलाइन को कैसे दिखाना या छिपाना है और साथ ही वर्कशीट पर ग्रिडलाइन का रंग कैसे बदलना है।

ग्रिडलाइन्स हमेशा संपूर्ण वर्कशीट या वर्कबुक पर लागू होती हैं, और विशिष्ट सेल्स या रेंज पर लागू नहीं की जा सकतीं। यदि आप विशिष्ट सेल्स या रेंज की श्रेणियों के आस-पास चुनिंदा रूप से रेखाएँ लागू करना चाहते हैं, तो आपको ग्रिडलाइनों के बजाय, या इसके अतिरिक्त सीमाओं का उपयोग करना चाहिए।

जरूर पढ़े: फ़ाइलों और डेटा की सुरक्षा कैसे करें

Gridlines on a Worksheet – वर्कशीट पर ग्रिडलाइन्स का रंग कैसे दिखाएँ या छुपाएँ और बदलें?

लोग अक्सर एक्सेल में बॉर्डर और ग्रिडलाइन को भ्रमित करते हैं। ग्रिडलाइनों को उसी तरीके से अनुकूलित नहीं किया जा सकता है जिस तरह से बॉर्डर कर सकते हैं। एक्सेल में बहुत सारे डिफ़ॉल्ट विकल्प हैं। आप इन सभी को एक्सेल विकल्प मेनू में पा सकते हैं।

How to Show or hide and change color of Gridlines on a Worksheet

वर्कशीट से ग्रिडलाइन हटाएं

अधिक सफाई के लिए और आप अपने सक्रिय कार्यपत्रकों को अधिक आधुनिक रूप देना चाहते हैं, बस किसी भी वर्कशीट से ग्रिड लाइनों को हटा दें। ग्रिडलाइन को हटाने के बाद आप सक्रिय कार्यपत्रक में सफेद स्थान देख सकते हैं।

यदि आप सक्रिय वर्कशीट से ग्रिडलाइन को हटाना चाहते हैं तो आप दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1: कोई भी वर्कशीट खोलें या सक्रिय करें जिससे आप ग्रिडलाइन को हटाना चाहते हैं।
चरण 2: रिबन बार में व्यू टैब पर जाएं।
चरण 3: अब, रिबन बार के शो सेक्शन में ग्रिडलाइन विकल्पों को हटा दें ।

वर्कशीट से ग्रिडलाइन देखें

यदि आप एक एक्टिव वर्कशीट से ग्रिडलाइन लागू करना चाहते हैं तो आप दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1: कोई भी वर्कशीट खोलें या ओपन करें जिससे आप ग्रिडलाइन को हटाना चाहते हैं।
चरण 2: रिबन बार में व्यू टैब पर जाएं।
चरण 3: अब, रिबन बार के शो सेक्शन में ग्रिडलाइन विकल्प चुनें।

जरूर पढ़े: Google Tricks – Gmail से गायब हो गए मैसेज तो बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं रिस्‍टोर

वर्कशीट पर ग्रिडलाइन का रंग बदलें

ग्रिडलाइन रंग को डिफ़ॉल्ट ग्रे से कई अन्य रंगों में बदलना संभव है। यह एक्सेल विकल्प मेनू में पाया जा सकता है। यदि आप वर्कशीट से ग्रिडलाइन्स का रंग बदलना चाहते हैं, तो आप बस कुछ सरल कदम उठाएँ। .

चरण 1: किसी भी वर्कशीट को खोलें या सक्रिय करें जिससे आप ग्रिडलाइन का रंग बदलना चाहते हैं।
चरण 2: एक्सेल विकल्प मेनू में उन्नत सेटिंग्स पर जाएं, फिर इस कार्यपत्रक के प्रदर्शन विकल्पों पर स्क्रॉल करें।
चरण 3: ड्रॉप डाउन मेनू से वर्कशीट का चयन करें जिसके लिए आप ग्रिडलाइन का रंग बदलना चाहते हैं। अब ग्रिडलाइन कलर ऑप्शन पर क्लिक करें और एक कलर चुनें और ओके बटन दबाएं।

Microsoft Excel युक्तियाँ और तरकीबें दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हैं। यदि आप एक एक्सेल विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो आपके पास सभी महत्वपूर्ण आदेश नहीं होने चाहिए। ये कमांड आपको अपने जटिल कार्य को जल्दी से हल करने में मदद करते हैं जो न केवल काम करने के समय को कम करते हैं बल्कि आपके ज्ञान को भी बढ़ाते हैं। एक्सेल के विभिन्न संस्करणों में विभिन्न प्रकार के फ़ंक्शन और कमांड हैं। यदि आपके पास एक्सेल का नवीनतम संस्करण है तो आप विभिन्न आदेशों का लाभ उठा सकते हैं।

एक्सेल कमांड की एक विस्तृत विविधता है जो आपको अपने बहुत सारे मुद्दों को हल करने में मदद करती है। इस गाइड में हमें कुछ महत्वपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल टिप्स और ट्रिक्स पर चर्चा करनी है जो एक्सेल यूजर्स के लिए बहुत मददगार हैं। एक्सेल में बहुत सारे फीचर होते हैं जो हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

यदि आप वर्कशीट लेख पर ग्रिडलाइन का रंग कैसे दिखाना या छिपाना और बदलना चाहते हैं इंग्लिश भाषा में पढ़ना चाहते हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।