सैमसंग फोन में ऐप लॉक कैसे लॉक करें

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे कि सैमसंग फोन में ऐप को कैसे लॉक किया जाता है। इस गाइड में, हम उन लोगों की समस्या का समाधान करेंगे जो सैमसंग फोन से परेशान हैं क्योंकि इसमें “ऐप लॉक” जैसी बुनियादी सुविधा नहीं है। इस गाइड के माध्यम से हम इस समस्या को आसानी से हल कर सकते है.

सैमसंग भारत की दूसरी सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने कंपनी है, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। लेकिन इतने बड़े ब्रांड के फोन में भी कई कमियां है, जैसे ऐप लॉक और स्क्रीन रिकॉर्डर जैसे फीचर्स उपलब्ध नहीं हैं।। सैमसंग की एम सीरीज और ए सीरीज के फोन में ऐप लॉक फीचर नहीं है, और भी कई फोन हो सकते हैं लेकिन मैंने जो दो सीरीज फोन देखे हैं उनमें यह फीचर नहीं है। हो सकता है कि आपके फ़ोन में यह सुविधा न हो, इसलिए आप इस गाइड तक पहुँच हैं। सैमसंग को अपने नए अपडेट के साथ आने वाले समय में इस समस्या को ठीक करना चाहिए। तब तक यह गाइड आपके लिए मददगार हो सकती है इसलिए इसे पूरा पढ़ें और फिर इसे अपने फोन में इम्प्लीमेंट करें।

जरूर पढ़े: चोरी या गुम हुए फोन का IMEI नंबर कैसे ब्लॉक करें?

Google Play Store में आपको कई ऐसे ऐप्स मिल जाते हैं, जिनके जरिए ऐप को लॉक किया जा सकता है। लेकिन क्या इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित है? इसका उत्तर देना कठिन है। क्योंकि Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स मिल गए हैं जिनके जरिए आपका फोन हैक किया जा सकता है। जब सरकार या कोई सुरक्षा संगठन हैकिंग ऐप्स की लिस्ट जारी करता है तो हमें पता चलता है कि हम इन हैकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए किसी भी ऐप को इस्तेमाल करने से पहले आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए और आपको अपने फोन की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सैमसंग ने S Secure नाम का एक ऐप डेवलप किया है, जिसके जरिए आप अपने फोन के ऐप्स को लॉक कर सकते हैं। यह ऐप आपको सैमसंग गैलेक्सी स्टोर पर मिल जाएगा। आइए जानते हैं इसे कैसे इंस्टॉल करें और कैसे इस्तेमाल करें:

सैमसंग फोन में ऐप को लॉक कैसे करें

स्टेप 1. अपने फोन में सैमसंग गैलेक्सी स्टोर खोलें फिर s secure सर्च करिये। और इस एप्प को इंस्टॉल करे।
स्टेप 2. फ़ोन सेटिंग खोलें और Advanced features को ढूंढे और ओपन करे। यहाँ आपको Lock and mask apps विकल्प मिलेगा। इस ओपन करे।
स्टेप 3. Lock and mask apps फीचर ऑन होना चाहिए, अब आप app lock type को खोले। यहाँ आप पिन या पैटर्न को चुन सकते है साथ ही फिंगरप्रिंट को भी ऑन कर ले।
स्टेप 4. अब आप locked apps टैब को खोले और जिन एप्प्स को लॉक करना चाहते है उसे ऐड करे। सेटिंग को बंद कर दे, अब आप देखेंगे की जिन एप्प को आपने ऐड किया था उन पर लॉक का सिम्बॉल आ रहा है।

ध्यान दे : यदि आपने जो एप्प उपयोग की है वो बैकग्राउंड में रनिंग है तो वो एप्प बिना पासवर्ड के ही खुल जाएगी। इसलिए जिन एप्प्स का आप उपयोग कर चुके है उन्हें पूरी तरह से बंद करे।

जरूर पढ़े: Google Play Store Tips and Tricks : जो हर एंड्रॉइड यूजर को पता होनी चाहिए

आशा करता हूं की आपको ये गाइड पसंद आयी होगी और आपके एप्प लॉक की समस्या का समाधान हो गया होगा। आने वाले दिनो में हम स्क्रीन रिकॉर्डर पर भी एक गाइड लाएंगे, ताकि आपकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर पाऐ। यदि आप किसी अन्य विषय पर गाइड चाहते है तो आप हमे मेल के दुवारा बता सकते है हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।