अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Infinix S5 Review: सभी के लिए किफायती एंड्रॉयड स्मार्टफोन

बजट सेगमेंट में स्मार्टफोन मार्केट काफी समृद्ध है। 10,000 रुपये की कीमत के नीचे कई स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, जिन्हें कई बेहतर और अधिक शक्तिशाली सुविधाओं के साथ पेश किया गया है। इनमें से एक Infinix S5 है, जिसकी कीमत केवल 8,999 रुपये है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Infinix S5 review रिव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

फोन के मुख्य फीचर्स की बात करें तो यह 4000 एमएएच की बैटरी और एंड्रायड 9 पाई जैसे फीचर्स के साथ आता है। हालाँकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर फोन की कीमत कम है तो इसे खरीदा जा सकता है। इसे खरीदने से पहले फोन के बारे में जानना बहुत जरूरी है। इसी के चलते हम आपके लिए Infinix S5 का रिव्यू लेकर आए हैं, जिससे आप इस स्मार्टफोन की बारीकियों को जान पाएंगे और तय कर पाएंगे कि फोन खरीदना है या नहीं।

Infinix S5 Review 1

जरूर पढ़े: Twitter Retweet ऑप्शन बंद कर सकता है, सोशल मीडिया पर हैरेसमेंट रोकने हेतु

Infinix S5 की डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की। कंपनी ने फोन की बिल्ट क्वालिटी पर काफी ध्यान दिया है। फोन की बॉडी प्लास्टिक की है लेकिन कंपनी ने फोन के बैक पैनल पर ग्लॉसी लुक दिया है। हालांकि, ग्लॉसी होने के कारण, फिंगरप्रिंट आसानी से फोन के बैक पैनल पर प्रिंट हो जाएंगे। डिजाइन में यह एक साधारण स्मार्टफोन की तरह नहीं दिखता है। आजकल जिस तरह से बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पेश किए जा रहे हैं, उसी तरह बड़ी स्क्रीन वाले Infinix S5 को भी बाजार में उतारा गया है। फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है। वहीं, फोन काफी फिसलन भरा है। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि बिना कवर के फोन का इस्तेमाल न करें।

Infinix S5 उन कुछ बजट स्मार्टफोन्स में से एक है जो कम कीमत में पंच-होल डिस्प्ले के साथ आते हैं। स्क्रीन पर दिए गए पंच-होल का डिज़ाइन आपको बिल्कुल भी नष्ट नहीं करेगा। इसके बेजल्स काफी पतले हैं जो आपको एक बेहतर अनुभव देंगे। फोन के दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन हैं। वहीं, बाईं ओर एक सिम ट्रे है, जिसमें दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड फिट किया जा सकता है।

अब बात करते हैं डिस्प्ले की। फोन में 6.55 इंच का इंफिनिटी-ओ एचडी + डिस्प्ले है। हम इसके डिस्प्ले को फुल नंबर नहीं देंगे क्योंकि स्क्रीन को औसत दूरी से देखने पर आपको टेक्स्ट ठीक दिखाई देगा लेकिन वीडियो देखते समय बेहतर अनुभव प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फोन पर वीडियो देखने में तीक्ष्णता की कमी है। अधिक प्रकाश में फोन का उपयोग करते समय, हमें चमक को बार-बार समायोजित करना पड़ा।

Infinix S5 Review 2

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

किसी भी स्मार्टफोन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की विशेषताएं उसके प्रदर्शन का प्रतीक हैं। Infinix S5 की बात करें तो फोन में एंट्री लेवल MediaTek Helio P22 प्रोसेसर मौजूद है। यह स्नैपड्रैगन 665 या हेलीओ P70 जितना शक्तिशाली नहीं है। हमने इन दोनों प्रोसेसर के साथ Helio P22 की तुलना की है क्योंकि इन प्रोसेसर वाले फोन उसी कीमत में लॉन्च किए गए हैं जैसे कि Infinix S5 लॉन्च किया गया है। ऐसे में प्रोसेसर के मामले में कंपनी बेहतर काम कर सकती थी। मल्टीटास्किंग के दौरान फोन काफी स्मूद थे। हमें एक ऐप से दूसरे ऐप में जाने में कोई कठिनाई महसूस नहीं हुई। वहीं, अगर गेमिंग एक्सपीरियंस की बात की जाए तो फोन में मौजूद गेम खेलते समय फोन न तो ज्यादा गर्म होता है और न ही लटका होता है। अगर आप फोन पर हैवी गेम खेलना चाहते हैं, तो आप इसके ग्राफिक्स को कम क्वालिटी में सेट करके खेल सकते हैं। जब हम YouTube पर वीडियो देखते हैं, तो यह अधिकतम 720 पिक्सेल दिखाता है। यदि आप इससे अधिक रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो देखते हैं, तो आपको वीडियो के तीखेपन में कमी दिखाई देगी।

जरूर पढ़े: Facebook Update फेसबुक शॉर्टकट बार एडिट फीचर, जो आईकॉन काम का नहीं उसे हटादें

इस फोन को केवल एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। यह 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। अगर देखा जाए तो इस प्रोसेसर के साथ इतनी रैम और स्टोरेज को एक परफेक्ट मैच कहा जा सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया, फोन में मल्टीटास्किंग की कोई समस्या नहीं है। ऐसे में 4 जीबी रैम वाला यह फोन इस मामले में ठीक काम कर रहा है। वहीं, 64 जीबी स्टोरेज भी यूजर्स के लिए काफी है। यदि उनका उपयोग अधिक है, तो वे 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो यह जल्दी था। फोन को अनलॉक करने में इस सेंसर को बहुत कम समय लगता है। इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक फीचर भी उपलब्ध है। यह सुविधा भी बहुत जल्दी प्रतिक्रिया देती है।

अब सॉफ्टवेयर पर आते हैं। यह फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित एक्सओएस चीता पर काम करता है। फोन के सॉफ्टवेयर को फोन की मुख्य विशेषता कहा जा सकता है। इसमें मौजूद त्वरित सूचनाएं और सेटिंग्स बहुत अच्छा अनुभव प्रदान करती हैं। हालांकि, फोन में कुछ ऐसे कस्टमाइजेशन भी किए गए हैं, जिनकी जरूरत नहीं थी। उदाहरण के लिए: क्यूरेटेड गेम्स और एप्स देने के लिए पाम स्टोर और एएचए गेम्स दिए गए हैं। उन्हें भी अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। उनकी सूचनाएं भी उन्हें परेशान करती हैं क्योंकि उनकी कोई आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, XOS आपको notch छिपाने की भी अनुमति देता है, जिससे ऐप्स का उपयोग करना आसान हो जाता है।

Infinix S5 Review 3

कैमरा और बैटरी

Infinix S5 को क्वाड रियर कैमरा के साथ पेश किया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है, जिसका अपर्चर f / 1.8 है। यह PDAF फीचर के साथ आता है। दूसरा 5-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा है। इसका उपयोग क्लोज-अप शॉट्स के लिए किया जाता है। वहीं, तीसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है, जो पोर्ट्रेट मोड के काम आता है। इसके अलावा चौथा लो-लाइट सेंसर है। इस कैमरे में पीडीएएफ, क्वाड एलईडी फ्लैश, ऑटो सीन डिटेक्शन, एआर एनिमोजी शामिल हैं। इसमें कस्टम बोकेह, एआई एचडीआर, एआई ब्यूटी और पनामा जैसे मोड भी हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो यह 1080 पिक्सल पर 30fps पर शूट होता है। ये फोन फीचर्स, अब बात करते हैं इसके कैमरा परफॉर्मेंस की।
पीडीएएफ होने के बावजूद, फोटो पर ध्यान केंद्रित करने में अक्सर कुछ समय लगता है। तस्वीरों को उच्च प्रकाश में अच्छी तरह से कैप्चर किया गया है लेकिन क्लोज़ अप शॉट्स आपको बेहतर दिखेंगे। हालांकि, उनमें विवरण देना मुश्किल है। कम रोशनी में, फोटो की गुणवत्ता आपको निशान तक नहीं मिलेगी। कैमरा सेगमेंट में, फोन ने हमें बेहतर प्रदर्शन नहीं दिया। कंपनी इस सेगमेंट को और बेहतर बना सकती थी। आप सुपर मैक्रो मोड में भी फोटो ले सकते हैं, हालांकि, आपको सामान्य फोटो की तरह ही गुणवत्ता मिलेगी। वाइड अपर्चर के कारण आप प्राइमरी सेंसर के साथ एक अच्छी फोटो ले सकते हैं। फोटो को ज़ूम करने पर पिक्सेल फट सकते हैं। नाइट मोड में भी तस्वीरों का पता लगाना अच्छा नहीं है।

जरूर पढ़े: How to get lost Smartphone IMEI Number by Google

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का एचडीआर + एआई डायनेमिक सेंसर है। सेल्फी सेगमेंट में फोन की क्वालिटी अच्छी है। इसमें आप निराश नहीं होंगे। हालाँकि, इतने सारे पिक्सेल पर, फोटो का आकार काफी बड़ा हो जाता है। ऐसी स्थिति में, आप इसके रिज़ॉल्यूशन को मैन्युअल रूप से कम कर सकते हैं।

Infinix S5 में 4000 mAh की बैटरी है। इस सेगमेंट में हम इसे पूरे नंबर दे सकते हैं लेकिन केवल औसत उपयोग के लिए। औसत उपयोग पर, इसकी बैटरी 1 से 1.5 दिनों तक चल सकती है। फोन को उसके ओरिजनल चार्जर से चार्ज करने पर यह तेजी से चार्ज होता है। देखा जाए तो फोन को उसके ओरिजनल चार्जर से चार्ज किया जाता है लेकिन कुछ यूजर्स किसी भी फोन में चार्जर लगाकर फोन चार्ज करते हैं। ऐसी स्थिति में, हम उन्हें सलाह देते हैं कि फोन को केवल मूल चार्जर से ही चार्ज करें ताकि फोन की बैटरी लाइफ लंबी हो सके। अगर आप वीडियो देखते हैं या फोन पर लगातार ब्राउज करते हैं, तो आपको दिन में दो बार फोन चार्ज करना पड़ सकता है।

Infinix S5 Review 4

निर्णय

हमारे अनुसार, फोन के फीचर्स ऐसे नहीं हैं कि यह यूजर्स को आकर्षित कर सके, केवल पंच-होल डिस्प्ले। फोन की बैटरी लाइफ से लेकर हार्डवेयर परफॉर्मेंस तक, फोन को औसत कहा जा सकता है। ऐसे में अगर आप इस फोन के विकल्पों को भी देखना चाहते हैं, तो बाजार में Realme 5 और Redmi Note 8 भी मौजूद हैं। इनका प्रदर्शन और फीचर्स Infinix S5 से बेहतर हैं। हालांकि, अंतिम निर्णय आपका निर्णय है कि कौन सा फोन आपके लिए बेहतर है।

इस लेख में, हमने आपको Infinix S5 review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.