अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹5,000 (10 Winner)

अपने पोस्ट पर लाइक्स की संख्या को छिपा सकेंगे Instagram यूजर्स

इन दिनों सोशल मीडिया साइट्स पर पोस्ट डालने के बाद Likes को लेकर होड़ सी मच जाती है। Instagram जल्द ही एक नया फीचर लाने की तैयारी में हैं। इस फीचर का नाम है Instagram hide post like feature। इस फीचर की मदद से यूजर अपने पोस्ट पर लाइक की संख्या को छिपा सकते हैं।

फोटो व वीडियो शेयरिंग सोशल साइट इंस्टाग्राम पर किए जाने वाले पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने की होड़ जल्द ही खत्म हो सकती है।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

फेसबुक के मालिकाना हक वाला यह एप इसके लिए एक नया फीचर (Instagram hide post like feature) लाने की तैयारी में हैं। इस फीचर से यूजर अपने पोस्ट पर लाइक की संख्या को छिपा सकते हैं। इसके अलावा वह यह भी तय कर सकते हैं कि कौन उनके पोस्ट पर लाइक की संख्या देख सकता है और कौन नहीं?

अपने पोस्ट पर लाइक्स की संख्या को छिपा सकेंगे Instagram यूजर्स (Instagram hide post like feature)

क्या आपको भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पोस्ट पर बढ़ते लाइक्स का इंतजार रहता है? क्या आप भी किसी पोस्ट से पहले उसके लाइक्स पर नजर दौड़ाते हैं? ऐसे में इंस्टाग्राम का एक नया एक्सपेरिमेंट बहुत खास और काम का है। इंस्टाग्राम यूजर्स के पोस्ट पर लाइक्स हाइड करने के लिए एक प्रोटोटाइप डिजाइन की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने पोस्ट्स पर लाइक्स की संख्या को छिपा सकते हैं।

Instagram hide post like feature

अपने प्लेटफार्म पर बेहतर और अर्थवान सामग्री को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो मैसेजिंग एप इंस्टाग्राम पोस्ट्स के ‘लाइक’ की गिनती को छिपाने की योजना पर काम कर रहा है। टेकक्रंच की शुक्रवार की रिपोर्ट में बताया गया है कि रिवर्स इंजीनियर जेन मंचुन वोंग ने इस फीचर पर सबसे पहले गौर किया, जिसका फिलहाल आंतरिक परीक्षण चल रहा है।

जरूर पढ़े: ICC Cricket World Cup 2019 होने वाला है शुरू: जाने मुफ्त लाइव स्ट्रीम हॉटस्टार पर कैसे देखे

वर्तमान में इस फीचर से केवल संबंधित यूजर को नहीं दिखेगा कि उसके पोस्ट्स को कितने ‘लाइक’ मिले हैं। कंपनी इस फीचर को लाइक पर मिलने वाले कम्पटीशन के कारण फैली नफरत कम करने के लिए ला रही है।

कितने ‘Likes’ आए यह छुपा देगा इंस्टाग्राम, जिससे लाइक्स नहीं पोस्ट देखें फॉलोअर्स

शुक्रवार को छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम के इस कदम से यूजर्स के बीच ज्यादा लाइक पाने की प्रतिस्पर्धा कम होगी। वह ऐसे ही पोस्ट करेंगे, जिन्हें वह सच में अपने दोस्तों और फॉलोअर के साथ साझा करना चाहते हैं। इस फीचर की मदद से उनके मन का संकोच भी दूर होगा और वह ज्यादा पोस्ट भी करेंगे।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम हमेशा से इस तरह का फीचर लाना चाहते थे। फिलहाल इसका एक नमूना तैयार कर लिया गया है। लेकिन उससे लाइक्स छिपाने के बाद भी कुछ लोगों का नाम दिखता है, जिन्होंने उस पोस्ट को लाइक किया है। जल्द ही इस समस्या को दूर कर लिया जाएगा।’ ट्विटर भी अपने प्लेटफॉर्म पर रीट्वीट की संख्या छिपाने वाला फीचर लाने की कोशिश में जुटा है। इंस्टाग्राम फेसबुक की ही एक कंपनी है। फेसबुक की ओनरशिप वाला इंस्टाग्राम इस फीचर को पब्लिक करेगा या नहीं अभी स्पष्ट नहीं है।

जरूर पढ़े: ट्विटर पर आया सेव फॉर लेटर करने का नया फीचर

गौरतलब है कि हाल में ही इंस्टाग्राम ने ई-कॉमर्स की दिशा में कदम बढ़ाये हैं। कंपनी ने अपने उपयोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर ही चुनिंदा ब्रांड के उत्पादों को खरीदने की सुविधा देने की शुरुआत की है। कंपनी ने सीमित स्तर पर अमेरिका में पिछले महीने प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत की। इसके तहत इंस्टाग्राम एप के बीटा संस्करण में उत्पाद खरीदने की सुविधा दी गयी है।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.