Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo F11 Pro

IRCTC iPay: आईआरसीटीसी ने पेमेंट की नई व्यवस्था शुरू की, यात्रियों को होगा ये बड़ा फायदा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपना एक पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम, IRCTC iPay लॉन्च किया है, जो सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के मकसद से इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने गुरुवार को अपना बहुप्रीतिक्षित एग्रीगेटर सिस्टम ‘आईआरसीटीसी आईपे’ (IRCTC iPay) लांच किया। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि इस विशेष डिजिटल भुगतान द्वार से रेलयात्रियों को वेबसाइट के जरिए यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल लेन-देन की सुविधाओं का बेहतर अनुभव मिलेगा।

जरूर पढ़े: अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

आईआरसीटीसी आईपे (IRCTC iPay)

हम सभी जानते है की IRCTC भारतीय रेलवे के खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट संचालन का काम संभालती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपना एक पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम, IRCTC iPay लॉन्च किया है, जो सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

IRCTC iPay

आईआरसीटीसी ने कहा, ‘आईआरसीटीसी आईपे लांच होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी। आईआरसीटीसी आईपे पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है।’ आईआरसीटीसी प्रिपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

आईआरसीटीसी आईपे (IRCTC iPay) ऐप की मुख्य बातें

इस व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के पास भुगतान प्रणाली पर पूरा नियंत्रण होगा क्योंकि बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ इसका सीधा संबंध होगा। इससे आईआरसीटीसी और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि आईपे यात्रियों के लिए अनुकूल और उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ विश्वासी और ज्यादा तीव्र होगा।

जरूर पढ़े: Best phone under 10000 ₹ इन इंडिया- मार्च 2019

IRCTC के इस कदम के बाद भी वेबसाइट के जरिए दूसरे पेमेंट एग्रीगेटर से ट्रांजैक्शन की व्यवस्था चलती रहेगी। आईआरसीटीसी के इस कदम से ट्रांजैक्शनन और रिफंड की प्रक्रिया में तेजी आएगी। इससे टिकट बुक करने वालों की सुविधा बढ़ेगी।

अब ऑनलाइन देख सकेंगे ट्रेन की खाली सीट

वहीं दूसरी तरफ आपको याद द‍िलाना चाहेंगे कि एयरलाइंस की तर्ज पर भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाने की सुविधा शुरू की है। IRCTC ने हाल ही में अपनी एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए अब यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे।

जरूर पढ़े:Best phone under 12000 ₹ इन इंडिया- मार्च 2019

घर बैठे ही देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में सीट

भारतीय रेलवे ने यह कदम यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए उठाया है। इस सेवा से यात्रा करने से पहले अब यात्री घर बैठे ही पता लगा सकते है कि ट्रेन के किस कोच में उनकी सीट है। इसके साथ ही यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए दी। श्री पीयूष गोयल ने इस बात की भी जानकारी दी कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट को इंटरनेट के जरिए आसानी से देख सकते हैं। इसी के साथ ही यदि कियी ट्रेन में कोई सीट खाली होने की जानकारी भी यात्रियों को आसानी से मिल जाएगी। आपको बता दें कि IRCTC की यह सेवा ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के 4 घंटे पहले ही उपलब्ध होगी।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.