इंतज़ार खत्म हुआ! माइक्रोसॉफ्ट इस तारीख से रोल आउट करेगा विंडोज 11, इन यूजर्स को मिलेगा फ्री अपडेट

विंडोज 11 अपडेट: अगर आप भी उन यूजर्स में से हैं जो अपने पीसी या लैपटॉप में विंडोज 11 का इस्तेमाल करने के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसके नवीनतम विंडोज ओएस, विंडोज 11 का अगला संस्करण इस साल 5 अक्टूबर से आधिकारिक तौर पर एक स्थिर अपडेट के रूप में उपलब्ध होगा। विंडोज 11 अभी बीटा में है और केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम का हिस्सा हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में Microsoft will roll out Windows 11 रिव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट ने नए बदलावों की भी घोषणा की जो विंडोज 11 अपडेट के साथ आएंगे। इसमें कई ऐसे तत्व शामिल हैं जिनके बारे में हम पहले से ही कुछ समय से जानते हैं, जैसे कि नया केंद्र-संरेखित टास्कबार। अन्य नए संस्करणों में नई ध्वनि, Microsoft 365 एकीकरण जैसे अपडेट शामिल हैं।

जरूर पढ़े: Google Play Store Tips and Tricks : जो हर एंड्रॉइड यूजर को पता होनी चाहिए

आपको विंडोज 11 कब मिलेगा?

विंडोज 11 5 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से रोल आउट करना शुरू कर देगा। इसका मतलब है कि आप उसी दिन तुरंत अपडेट नोटिफिकेशन नहीं देख पाएंगे, लेकिन इसे जल्द ही अपने डिवाइस पर प्राप्त कर सकते हैं। अपडेट भी सिर्फ योग्य यूजर्स के लिए ही आएगा। आप 5 अक्टूबर के बाद सेटिंग्स> विंडोज अपडेट पर जाकर और अपडेट के लिए चेक का चयन करके विंडोज 11 में अपने डिवाइस के अपडेट की जांच कर सकते हैं।

Windows 11 में अद्यतन करने के लिए न्यूनतम आवश्यकताएँ

कुछ महीने पहले, माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी पर विंडोज 11 चलाने के लिए कुछ आवश्यक आवश्यकताओं का खुलासा किया था। इसके लिए दो या अधिक कोर वाले प्रोसेसर और 1GHz या उससे अधिक की घड़ी की गति की आवश्यकता होगी। इसके लिए 4GB या अधिक RAM और कम से कम 64GB स्टोरेज की भी आवश्यकता होगी। पीसी को टीपीएम 2.0 के टीपीएम सुरक्षा संस्करण और सिक्योरबूटकैपेबल समर्थन की भी आवश्यकता होगी।

कंपनी ने बाद में अपनी पीसी पात्रता (विंडोज 11 पात्रता) में अतिरिक्त बदलावों की भी घोषणा की। कंपनी के नवीनतम ब्लॉग पोस्ट से पता चलता है कि संगत CPU सूची में नए परिवर्धन में Intel Core X-series और Xeon W-series शामिल हैं। सूची में अब Intel Core 7820HQ CPU भी शामिल हैं, लेकिन केवल इस CPU को चलाने वाले चुनिंदा डिवाइस ही संगत हैं। सरफेस स्टूडियो 2 पर आधारित उन्नत ड्राइवरों के साथ शिप किए गए डिवाइस, जैसे डिक्लेरेटिव, कंपोनेंटाइज़्ड, हार्डवेयर सपोर्ट ऐप्स (DCH) डिज़ाइन सिद्धांत समर्थित हैं।

जरूर पढ़े: Features of Windows 11 : कंप्यूटर पर कर सकते हैं एंड्रॉयड ऐप्स, वॉयस की मदद से टाइपिंग भी की जाएगी

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी पुष्टि की कि एएमडी सीपीयू में कोई नया जोड़ नहीं है। कंपनी ने दावा किया कि उसने एएमडी के साथ साझेदारी में एएमडी ज़ेन प्रोसेसर का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया है। उपयोगकर्ता जल्द ही यह पता लगाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पीसी हेल्थ चेक ऐप का उपयोग कर सकेंगे कि उनका पीसी विंडोज 11 के साथ संगत है या नहीं।

इस लेख में, हमने आपको Microsoft will roll out Windows 11 के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।