Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo F11 Pro

Nokia 4.2 Review: बजट रेंज में सबसे बढ़िया

एंड्रॉइड स्मार्टफोन लॉन्च होने से पहले, भारतीय बाजार में नोकिया मोबाइल फोन का एकतरफा राज था। हालाँकि, जैसे ही एंड्रॉइड स्मार्टफोन आने लगे नोकिया बाजार से बाहर होना शुरू हुआ। नोकिया ने तीन साल पहले एक बार फिर भारतीय बाजार में एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ वापसी की है। HMD Global ने नोकिया के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ कई बजट और मिड-रेंज स्मार्टफोन लॉन्च किए। फ्लैगशिप डिवाइसों की सूची में नोकिया 8 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में से एक था। पिछले साल नोकिया ने भारतीय बाजार में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए थे।

MWC 2019 में, Nokia ने Nokia 4.2, Nokia 3.2, Nokia 1 Plus और Nokia 9 Pureview पेश किए। इन चार स्मार्टफोन में से, नोकिया 4.2 को पिछले हफ्ते भारत में 10,990 रुपये में लॉन्च किया गया था। क्या नोकिया 4.2 भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों रेडमी और रियलमी के बजट रेंज के स्मार्टफोन बाजार को चुनौती दे पाएगा? इसमें, हम आपको Nokia 4.2 Review के बारे में बताएँगे जो इसे इस बजट रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन्स से अलग बनाता है।

नोकिया 4.2 में नया क्या है?

नोकिया 4.2 में, इस बजट रेंज में, इस साल लॉन्च होने वाले हर स्मार्टफोन की तरह, वाटरड्रॉप नॉच फीचर, डुअल रियर कैमरा सहित सभी फीचर्स हैं, लेकिन नोकिया 4.2 पहला स्मार्टफोन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन के साथ आता है। । इस वॉयस असिस्टेंस बटन की वजह से यह स्मार्टफोन कॉलिंग फोन की तरह काम करता है यानी आप अपने स्मार्टफोन के साथ इंटरैक्ट कर पाएंगे।

आपको बस अपने स्मार्टफोन का बटन दबाना है दुनिया की ताजा खबरें सुनने के लिए। जब आप अपना Google सहायता बटन दबाते हैं, तो यह स्मार्टफ़ोन आपके वॉइस कमांड के अनुसार काम करना शुरू कर देगा। हालाँकि, इस समर्पित वॉयस असिस्ट बटन का एक दोष यह है कि यह केवल Google के ऐप्स का समर्थन करता है। यह वॉयस असिस्टेंस किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को सपोर्ट नहीं करता है। हालाँकि, वॉयस असिस्ट बटन के जरिए आप कॉलिंग से लेकर टेक्स्ट मैसेज तक पढ़ सकते हैं।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

Google सहायक बटन कैसे काम करता है?

सिंगल प्रेस

इस पावर बटन को दबाते ही आपको गूगल मैप्स, म्यूजिक, गूगल सर्च और कॉलिंग के विकल्प मिलेंगे। आप वॉइस कमांड का उपयोग करके इन सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे। नोकिया 4.2 का यह पावर बटन पूरी तरह से गूगल असिस्टेंस सपोर्ट के साथ काम करता है।

डबल प्रेस

जब आप नोकिया 4.2 के Google सहायक पावर बटन को दबाते हैं, तो यह वॉयस असिस्टेंस आपको अपने दिन के मुख्य आकर्षण के बारे में इंटेलिजेंस स्पेस देता है। यह सुविधा आपको आपकी रुचि के अनुसार व्यक्तिगत सजावट प्रदान करती है। डबल प्रेस के बाद, आपको उड़ान समय, महत्वपूर्ण दो-से-कार्य, बिल भुगतान और घटनाओं के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती है।

लॉन्ग प्रेस

नोकिया 4.2 के पावर बटन को दबाते ही वॉकी-टॉकी मोड सक्रिय हो जाता है। यानी अब आप अपने स्मार्टफोन से बात कर पाएंगे। जब तक आप पावर बटन दबाए रखते हैं, तब तक Google सहायक आपकी क्वेरी सुनता रहता है। जैसे ही आप पावर बटन छोड़ते हैं, यह आपकी क्वेरी के अनुसार जवाब देता है।

डिजाइन

अब बात करते हैं फोन के बेसिक फीचर्स की, सबसे पहले बात करते हैं फोन की डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की। Nokia 4.2 का लुक और डिज़ाइन आपको बहुत ही आकर्षक लगेगा। इसकी बिल्ड क्वालिटी प्रीमियम स्मार्टफोन जैसी ही है।

इसके फ्रंट और बैक पैनल में 2.5D कर्व्ड ग्लास की सुरक्षा है। यह स्मार्टफोन केवल 8.4 मिमी पतला है, जो इसे काफी आकर्षक दिखता है। फोन दो कलर ऑप्शन ब्लैक और पिंक में उपलब्ध है। फोन के फ्रंट पैनल में आपको वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है जबकि इसके बैक पैनल में डुअल रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर है। फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और लुक भी प्रीमियम जैसा दिखता है।

डिस्प्ले

नोकिया 4.2 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.71 इंच का फुल एचडी क्वालिटी डिस्प्ले है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 19: 9. दिया गया है। फोन में आपको 720 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो दिखाई देगा। अगर मैं Youtube ऐप के माध्यम से वीडियो देखता हूं तो इसका अधिकतम रिज़ॉल्यूशन 720 पिक्सेल तक है।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

परफॉर्मेंस

नोकिया 4.2 के प्रदर्शन की बात करें, तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर है। फोन एक ही मेमोरी वैरिएंट 3GB + 32GB में आता है। आप इसके इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं। समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ फोन में डुअल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन 4 जी VoLTE नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

आप इस बजट रेंज में उपलब्ध अन्य बजटों में 4GB + 64GB कॉन्फ़िगरेशन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, मैं आपको इस फोन को फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के हल्के संस्करण को स्थापित करने के लिए पुनर्स्थापित करूंगा। क्योंकि, यदि आप मुख्य संस्करण को डाउनलोड करते हैं, तो फोन का भंडारण अधिक होता है, जो स्मार्टफोन के प्रदर्शन को धीमा कर सकता है।

कैमरा

फोन के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में दो कैमरे दिए गए हैं। बैक में प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है, जिससे आप 4: 3 रेशियो वाली फोटो क्लिक कर सकते हैं। एक प्राथमिक रियर कैमरे के साथ, आप 1080p रिज़ॉल्यूशन वीडियो भी शूट कर सकते हैं। कैमरे में एक ऑटो एचडीआर फीचर भी है। फोन का सेकेंडरी रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है।

फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसका फ्रंट 8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। आप सेल्फी कैमरे के साथ 4: 3 अनुपात की फोटो भी क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो शूट करें। फ्रंट कैमरे में आपको एचडीआर फीचर भी मिलता है। साथ ही सेल्फी कैमरा भी लाइव BOKH मोड में है। नोकिया 4.2 का कैमरा इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन जैसा है। मैं इसे ज्यादा बेहतर नहीं कहूंगा, लेकिन फोन के कैमरे में आपको वे सभी फीचर्स मिलते हैं जो इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन में मिलते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम, कनेक्टिविटी बैटरी और अन्य

नोकिया 4.2 की एक और अनूठी विशेषता यह है कि यह एंड्रॉइड वन प्लेटफॉर्म के साथ आता है, जो आपको समय-समय पर नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम और सुरक्षा पैच देता है। Nokia 4.2 में, आपको 2 साल के लिए एंड्रॉइड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलेगा। यह फोन को पावर देने के लिए 3,000mAh की बैटरी देता है। फोन की बैटरी एक दिन के लिए आराम से चलती है।

इसके अलावा फोन में माइक्रो USB चार्जिंग जैक, 3.5 मिमी ऑडियो जैक दिया गया है। इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन से आपको ईयरफोन या हेडफोन नहीं मिलते हैं, लेकिन नोकिया ने अपनी विरासत को बरकरार रखते हुए नोकिया 4.2 के साथ ईयरफोन दिए हैं। आप संगीत के लिए कॉल रिसेप्शन का उपयोग कर सकते हैं। फोन में सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

हमारा निर्णय

नोकिया 4.2 के अवलोकन के बाद, यह स्पष्ट है कि HMD ग्लोबल ने भारतीय उपयोगकर्ताओं की नब्ज को पहचान लिया है। यही कारण है कि यह स्मार्टफोन विशेष रूप से बजट रेंज के उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। फोन का डिस्प्ले इतना बड़ा नहीं रहा है, लेकिन फोन देखने में काफी आकर्षक लगता है। इसके अलावा, आप इस स्मार्टफोन की यूएसपी जैसे समर्पित Google सहायता बटन देख सकते हैं। फोन का कैमरा इतना बेहतर नहीं है, लेकिन आप इसके कैमरे से सोशल मीडिया अपलोड के लायक अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। नोकिया 4.2 ने वास्तव में बजट रेंज के साथ चीनी स्मार्टफोन ब्रांड रेडमी और रियलमी को चुनौती देने की कोशिश की है। हम जल्द ही इस स्मार्टफोन का वीडियो रिव्यू भी आपके सामने रखेंगे।

अन्य स्मार्टफ़ोन समीक्षाओं और अमेज़ॅन क्विज़ उत्तर के नवीनतम वीडियो के लिए आप हमारे Youtube चैनल Skyneel की सदस्यता ले सकते हैं।

इस लेख में, हमने Nokia 4.2 Review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.