अमेज़न क्विज खेले और जीते Lenovo Legion Gaming Laptop

वनप्लस 7 प्रो रिव्यू: सैमसंग गैलेक्सी एस 10 प्लस के लिए चुनौती

वनप्लस ने भारत में वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो लॉन्च कर दिया है। इन दोनों स्मार्टफोन्स ने इस साल लॉन्च होने वाले सभी फ्लैगशिप एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। इसके अलावा, इस साल भी सैमसंग गैलेक्सी 10 और गैलेक्सी एस 10+ के लिए एक नई चुनौती पेश की गई, जो पहले ही स्मार्टफोन लॉन्च कर चुका है। आज, हमारे विशेषज्ञ आपको इस लेख में OnePlus 7 Pro Review बताने जा रहे हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

डिजाइन

वनप्लस हमेशा अपने व्यावहारिक डिजाइन के लिए जाना जाता है। वनप्लस 7 प्रो के साथ, कंपनी ने अपने डिजाइन के लिए “नेवर सेटल” के वादे को पूरा किया है। यह वनप्लस का अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले वाला फ्लैगशिप डिवाइस है और इसे पहले से बेहतर कर्व डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। हमारे पास जो डिवाइस है वह वनप्लस 7 प्रो का नेबुला ब्लू वेरिएंट है, जो हमें इसके पिछले वनप्लस 6 थंडर पर्पल की याद दिलाता है।

OnePlus 7 Pro Review

कंपनी के अनुसार, इसका रंग अंतरिक्ष के रहस्य से प्रेरित है। वनप्लस 7 प्रो नेबुला ब्लू वेरिएंट में ग्लास की मल्टीपल लेयर्स के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन है। नीले रंग के कारण, इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान नहीं बढ़े हैं। OnePlus 7 Pro के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटी ग्लेयर सामग्री इसमें एक प्रीमियम मूल्य देती है। इसके अलावा फोन दो अन्य कलर ऑप्शन मिरर ग्रे और ऑलमंड में आता है।

जरूर पढ़े: वनप्लस 7 प्रो बनाम आईफोन एक्सआर: बेहतर फ्लैगशिप स्मार्टफोन कौन है

वनप्लस 7 प्रो में जो आपको सबसे पहले आकर्षित करता है, वह है इसका बड़ा आकार और घना फील। इसका टच और ग्रिप ज्यादा बेहतर है। वनप्लस 7 प्रो का वजन 206 ग्राम है, जो कि अन्य फ्लैगशिप डिवाइसों की तुलना में बहुत अधिक है। आप इस पर अभिभूत महसूस कर सकते हैं, लेकिन प्रीमियम महसूस करता है। फोन में आपको बिना नॉच के बड़ा डिस्प्ले मिलता है। इसमें कोई फिजिकल सेंसर नहीं है। इसमें OnePlus 6T की तरह ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। वॉल्यूम को इसके बाईं ओर छोड़ दिया गया है, जबकि दाईं ओर पावर बटन को एक भौतिक अधिसूचना टॉगल के साथ दिया गया है जो OnePlus का ट्रेडमार्क है।

डिस्प्ले और स्क्रीन अनलॉक

जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, वनप्लस 7 प्रो में वनप्लस के सभी प्रमुख उपकरणों की तुलना में बड़ा डिस्प्ले है। इसमें आपको बिना जरूरत के फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है। इसका डिस्प्ले साइज़ 6.67 इंच है। यह पूरी तरह से AMOLED से बना है और 90Hz रिफ्रेश रेट से QHD + रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है। वनप्लस 7 प्रो के आने से पहले, मैंने सोचा था कि सैमसंग गैलेक्सी एस 10+ सबसे अच्छा डिस्प्ले है लेकिन इसका डिस्प्ले काफी बेहतर दिखता है।

वनप्लस 7 प्रो डिस्प्ले में दिए गए फ्लूडिटी का प्रकार किसी अन्य फ्लैगशिप डिवाइस में उपलब्ध नहीं है। इसकी पहचान इतनी अच्छी है कि कभी-कभी यह अविश्वसनीय लगता है। 516ppi के पिक्सेल घनत्व के कारण, यह 4.49 मिलियन व्यक्तिगत पिक्सेल प्रदान करता है। वनप्लस 7 प्रो में आपको वह सब कुछ मिलेगा जो दुनिया के किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में होना चाहिए।

वनप्लस 7 प्रो में गेम ऑफ थ्रोन्स देखना मुझे बहुत बेहतर लगा, इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर सर्वाइवल वन ड्राइव टू सर्वाइवल देखने में भी उतना ही अच्छा है। दिए गए स्टीरियो स्पीकर की वजह से इसकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। इनडोर या आउटडोर, इसका डिस्प्ले पर्याप्त चमक के साथ एक कुरकुरा और स्पष्ट दृश्य प्रदान करता है।

वनप्लस 7 प्रो का डिस्प्ले एंड्रॉइड पाई पर आधारित ऑक्सीजन ओएस इंटेलिजेंस सुविधाओं का भी समर्थन करता है। वनप्लस 7 प्रो के बड़े डिस्प्ले में, आपको नाइटमॉड 2.0 मिलता है, जो चेहरे पर ब्लूप्रिंट के प्रभाव को फ़िल्टर करता है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी है जो रात में स्मार्टफोन का अधिक उपयोग करते हैं। वनप्लस 7 प्रो की डिस्प्ले क्षमता को 0.27 एनआईटी तक घटाया जा सकता है, जिसके कारण अंधेरे में प्रदर्शन को देखने से आपकी आंखों पर कोई असर नहीं पड़ता है।

जरूर पढ़े: Vivo Y17 रिव्यू: 5,000mAh की दमदार बैटरी

वनप्लस 7 प्रो भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का समर्थन करता है लेकिन इसका सेंसर वनप्लस 6 टी से काफी बड़ा है। वनप्लस 7 प्रो के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड और एक्यूरेसी को वनप्लस 6 टी से बेहतर बनाया गया है।

प्रदर्शन और उपयोगितार

वनप्लस 7 प्रो भारत में लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन है, जिसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया गया है। यह प्रोसेसर पिछले साल दिसंबर में पेश किया गया था। यह 7nm चिपसेट प्रोसेसर है जो ऑक्टाकोर Kyro CPU प्रोसेसर को सपोर्ट करता है। यह प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 की तुलना में 45% बेहतर घड़ी की गति प्रदान करता है और बिजली की खपत 20 प्रतिशत से कम है।

वनप्लस 7 प्रो में इस मोबाइल चिपसेट प्लेटफॉर्म का बेहतर इस्तेमाल किया गया है। वनप्लस 7 प्रो में 12GB तक की रैम है। इसके अलावा यह 6GB और 8GB रैम ऑप्शन के साथ भी आता है। अधिक मजबूत रैम होने का मतलब है कि यह अधिक मल्टी-टास्किंग प्रदान करता है। यदि आप एक शक्तिशाली मल्टी टास्किंग डिवाइस लेना चाहते हैं, तो आप इस 12 जीबी रैम वेरिएंट को ले सकते हैं। हालाँकि, मल्टीटास्किंग के लिए 6GB वैरिएंट भी पर्याप्त है।

वनप्लस 7 प्रो एंड्रॉइड 9.0 पाई पर आधारित ऑक्सीजन ओएस 9.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें आपको लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट 2 साल तक मिलेगा और इसके अलावा 3 साल के लिए सिक्योरिटी पैच भी ऑफर किया जाएगा। वनप्लस को एक कंपनी के रूप में जाना जाता है जो अपने समुदाय को सुनती है। वनप्लस 7 प्रो में आपके पास एक स्क्रीन रिकॉर्डर है जो ऑडियो और बाहरी ऑडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इसके अलावा, एक ज़ेन मोड है जो आपको क्विक एक्सेस पैनल के दाईं ओर दिखाएगा।

एक इंप्रूव्ड गेमिंग मोड भी है जो स्मार्टफोन पर गेम खेलने वाले यूजर्स को पसंद आएगा। मैंने इस डिवाइस में नीड फ़ॉर स्पीड और PUBG जैसे गेम खेले हैं जो अन्य उपकरणों की तुलना में बेहतर आँकड़े प्राप्त करते हैं। यह गेम मोड के कारण बेहतर गेमिंग प्रदर्शन देता है जो आपको बिना किसी रुकावट के गेम खेलने की अनुमति देता है।

गेमिंग मोड का नाम फ़नाटिक मोड में बदल दिया गया है, जो मुख्य रूप से सभी सूचनाओं को अवरुद्ध करता है, साथ ही पृष्ठभूमि ऐप्स को पुनरारंभ करने से आपके गेम को बढ़ावा मिलता है। इस मोड में, आपकी द्वितीयक सिम अप्रचलित है, जो नेटवर्क की गति को और बेहतर बनाती है। इसमें आपको UFS 3.0 2-लेन स्टोरेज के साथ 256GB का स्टोरेज वैरिएंट मिलता है। कुल मिलाकर यह आपको मल्टीटास्किंग, गेमिंग और स्ट्रीमिंग में निराश नहीं करेगा।

प्राथमिक कैमरा

वनप्लस 7 प्रो में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जो इस साल के लॉन्च डिवाइस में उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा है, जो इस साल लॉन्च हुए कई स्मार्टफोन्स में भी उपलब्ध है। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है, जो 1/2 इंच सुपर साइज़ सेंसर के साथ आता है। इसके प्राइमरी कैमरे में f / 1.6 का अपर्चर दिया गया है। इसके अलावा दो और सेकेंडरी कैमरे दिए गए हैं जिसमें एक 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है और दूसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है।

ओआईएस और ईआईएस के साथ 48 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल दोनों लेंस दिए गए हैं। इसका टेलीफोटो लेंस से 3x ऑप्टिकल जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकता है। 3x ज़ूम के बाद भी, यह तस्वीर की गुणवत्ता को खराब नहीं करता है, जिसके कारण 78 मिमी लेंस और f / 2.4 निष्कर्षण है। आपको इस लेंस के साथ बेहतर प्रोटोटाइप मोड मिलते हैं। वनप्लस 7 प्रो में वनप्लस 6 टी से बेहतर कैमरा फीचर है। कैमरे को काफी बेहतर बनाया गया है। इसमें HDR + की तस्वीर क्लिक करने की क्षमता है, साथ ही रात की साइट और एक प्रो मोड भी है जो तस्वीर को और बेहतर बनाता है। यह कम रोशनी में भी बेहतर और कम से कम फोटो खींच सकता है।

जरूर पढ़े: Oppo A5s रिव्यू: दमदार बैटरी और बजट स्मार्टफोन

वीडियो की बात करें, तो आप वनप्लस 7 प्रो के साथ 4K क्वालिटी का वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। इसके अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस के साथ, आपको 117-डिग्री फ़ील्ड ऑफ़ व्यू मिलता है। इसके अलावा, वाइड एंगल इमेजिंग सैमसंग गैलेक्सी एस 10+ से बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकती है, जो मेरे लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं थी। वनप्लस 7 प्रो में अल्ट्रा शॉट्स, एआई सीन डिटेक्शन, पेनोरमा, स्टूडियो लाइटिंग और रॉ इमेज जैसे कैमरा मोड हैं।

सामने का कैमरा

वनप्लस ने इस फ्लैगशिप डिवाइस में एक पॉप-अप सेल्फी कैमरा फिट किया है। यह हमारे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि हमने वनप्लस के कई फ्लैगशिप डिवाइसों में नोकिया फीचर देखा था। इसके सेल्फी कैमरे में 16 मेगापिक्सल दिया गया है जो f / 2.0 अपर्चर के साथ आता है।

वनप्लस ने कहा है कि उसने तीन मिलियन बार पॉप-अप कैमरे के एलेवेटर तंत्र का परीक्षण किया है। इसका मतलब है कि आप इसके पॉप-अप कैमरे का इस्तेमाल हर 5 साल में 150 बार कर सकते हैं। हमने विवो और ओप्पो में एक विश्वसनीय पॉप-अप तंत्र भी देखा है। इसका 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी बेहतर तस्वीर पर क्लिक कर सकता है। आप सेल्फी के लिए प्रोटेक्शन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ली गई सेल्फी में आपको तस्वीर का विवरण मिलता है। इसका फ्रंट सेल्फी कैमरा आपको भी निराश नहीं करेगा।

बैटरी

वनप्लस 7 प्रो में आपको 4,000mAh की बैटरी मिलती है, जो एक दिन के लिए चलाना आसान है। इसका प्लस चार्जर वनप्लस 7 प्रो बैटरी से काफी बेहतर है। OnePlus 6T McLaren एडिशन की तरह, OnePlus 7 Pro में आपको Warp चार्ज मिलता है, लेकिन इस डिवाइस में आपको Warp Charge 30 मिलता है। यह 5V / 6A लो वोल्टेज हाई करंट फास्ट चार्जर पिछले चार्जर की तुलना में 38% ज्यादा तेज चार्ज होता है।

ताना चार्जिंग का उपयोग करते समय, चार्जिंग गति कम नहीं होती है और डिवाइस के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा, चार्ज करते समय, डिवाइस गर्म नहीं होता है, जो 10 मिनट की चार्जिंग के लिए एक दिन का पावर बैकअप देता है।

हमारा निर्णय

हमें इस बात पर बिल्कुल संदेह नहीं है कि वनप्लस 7 प्रो को जिस कीमत पर लॉन्च किया गया है वह सबसे बेहतर डिवाइस है। कई ऐसी विशेषताएं हैं, जैसे कि क्वालकॉम मोबाइल प्लेटफॉर्म, वॉर्प चार्जिंग और 12 जीबी रैम, जो अन्य कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुनौतीपूर्ण हैं। वनप्लस 7 प्रो हमने उन उपयोगकर्ताओं पर शोध किया जो फ्लैगशिप डिवाइस खरीदना चाहते हैं और बिना किसी परेशानी के सालों तक इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

इस लेख में, हमने OnePlus 7 Pro Review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.