अमेज़न क्विज खेले और जीते Mircosoft Surface Pro 6

वनप्लस 7 Review: विराट कोहली की तरह बेजोड़

OnePlus 7 Pro के साथ OnePlus 7 को 14 मई को लॉन्च किया गया था। आप इसे Amazon.in, oneplus.in और OnePlus Exclusive ऑफलाइन स्टोर्स से खरीद सकते हैं। वनप्लस 7 का उपयोग करने के बाद, मुझे लगा कि यह भारतीय टीम के कप्तान और हर प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली की तरह है। चाहे वह कैमरा हो या बैटरी, यह सुपर फास्ट प्रदर्शन के साथ हर क्षेत्र में विराट कोहली की तरह दिखता है। मैं OnePlus 7 के बारे में क्यों कहूं? इस समीक्षा को पढ़ने के बाद, आप खुद समझ जाएंगे। अगर आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं, तो यहां हम आपको OnePlus 7 Review दे रहे हैं, ताकि आप समझ सकें कि यह फोन आपके लिए बेहतर विकल्प है या नहीं।

वनप्लस ने अपने प्रमुख प्रोमो को बरकरार रखते हुए कई प्रमुख विशेषताओं के साथ इस फ्लैगशिप डिवाइस को लॉन्च किया है। पिछले 5 सालों से, कंपनी ने कई बेहतरीन फ्लैगशिप डिवाइस लॉन्च किए हैं। यह फ्लैगशिप डिवाइस सबसे मजबूत प्रोसेसर और बेहतरीन कैमरा फीचर्स के साथ ही लेटेस्ट ऑक्सीजन ओएस 9.5 के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में आपको अन्य वनप्लस डिवाइस की तरह ही प्रीमियम अनुभव मिलेगा।

OnePlus 7 Review

वनप्लस 7 दो स्टोरेज विकल्प 6GB + 128GB और 8GB + 256GB स्टोरेज विकल्प के साथ आता है। वनप्लस 7 के 6GB + 128GB वैरिएंट की कीमत Rs। 32,999 है और यह केवल मिरर ग्रे रंग विकल्प के साथ आता है। OnePlus 7 8GB + 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 37,999 रुपये है और ये दो कलर ऑप्शन मिरर ग्रे और रेड में उपलब्ध हैं।

नए विशेषताएँ

OnePlus 7 ने पिछले साल लॉन्च किए गए OnePlus 6T की तुलना में कई नए फीचर्स जोड़े हैं। इन फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर है। इसके अलावा, आपको इसमें बहुत तेज़ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। डिवाइस के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए, इसमें नवीनतम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म प्रोसेसर है।

जरूर पढ़े: Nokia 3.2 Review: 4,000mAh की दमदार बैटरी और बड़े डिस्प्ले के साथ

इसके अलावा, डॉल्बी एटम्स के साथ डुअल स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं। डिवाइस रैम बूस्ट टेक्नोलॉजी और यूएफएस 3.0 जैसी नवीनतम सुविधाओं के साथ एकीकृत है। इन सभी बेजोड़ फीचर्स के कारण इस फोन का प्रदर्शन बहुत अच्छा हो सकता है। आइए, जानते हैं कि इस स्मार्टफोन का डिज़ाइन, डिस्प्ले, कैमरा और प्रदर्शन बेजोड़ है?

OnePlus 7 का डिजाइन

वनप्लस 7 का डिज़ाइन पिछले साल लॉन्च किए गए वनप्लस 6 टी के समान है। डिज़ाइन में कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया है। अगर दोनों फोन को एक साथ रखा जाता है तो पहचानना मुश्किल होगा। वनप्लस 7 डिज़ाइन को उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए बढ़ाया गया है। वनप्लस 7 को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर्स को इसे गॅग करने में कोई परेशानी न हो। हालाँकि, डिज़ाइन में किए गए बुनियादी परिवर्तन वे हैं, जो वनप्लस 7 के बैक पैनल में, आपको किनारों पर एक घुमावदार डिज़ाइन मिलता है, जो वनप्लस 6 टी से बहुत अधिक भारी है। OnePlus 7 के अलावा आपको Waterdrop Now फीचर के साथ एक डिस्प्ले मिलता है।

इंस्पिरेशनल फिंगरप्रिंट डिस्प्ले सेंसर भी इसमें शामिल है। साथ ही, रियर पैनल में कैमरा अलाइनमेंट उसी तरह से है जैसे OnePlus 6T, लेकिन दोनों लेंस LED के साथ एक साथ लिए गए हैं। इसके एलईडी फ्लैश के डिजाइन में भी बदलाव किया गया है। वॉल्यूम को फोन के बाईं ओर रखा गया है, जबकि दाईं ओर पावर बटन के साथ फोन के रिंगिंग मोड को आगे बढ़ाने के लिए बटन दिया गया है, जो आमतौर पर आपको आईफोन में देखने को मिलता है। फोन में आपको हेडफोन जैक नहीं है। वनप्लस 7 के फ्रंट पैनल में लुक पर लंबा ईयरपीस पतला है। इसके साथ ही प्रॉक्सिमिटी सेंसर को भी एलाइन किया गया है।

Box

आपको फोन के बाईं ओर सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके साथ आपको मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं मिलता है। फोन के निचले भाग में, आपको यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ दोनों प्रकार के स्पीकर मिलते हैं। वनप्लस 7 का ओवरऑल डिज़ाइन आपको एक प्रीमियम फील देता है। साथ ही आप इसे अच्छे से फ्लश कर सकते हैं। रियर कवर में स्मूथ वोर्टेक्स को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 से सुरक्षित किया गया है। फोन का पिछला कवर रंग में आता है, जो डिवाइस को एक प्रीमियम लुक देता है।

OnePlus 7 का डिस्प्ले

वनप्लस 7 में 6.41 इंच का ऑप्टिकल AMOLED डिस्प्ले है। डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 2340×1080 पिक्सल है और यह 402ppi को सपोर्ट करता है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 19.5: 9. डिस्प्ले के डिज़ाइन की बात करें तो इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा इंटीग्रेटेड है जो फेस अनलॉक और सेल्फी के लिए उपयोग किया जाता है। AMOLED डिस्प्ले के कारण, यह वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान हर ऑब्जेक्ट क्रिस्टल को स्पष्ट रूप से दिखाता है।

डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल भी अच्छा है और आप इसे धूप में बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। डिस्प्ले में भी कई मोड हैं, जिसमें नाइट मोड, रीडिंग मोड मुख्य है। यदि आप रात में स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो आप नाइट मोड सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं। पीडीएफ फाइलों और दस्तावेजों को देखने के लिए आप रीडिंग मोड का उपयोग कर सकते हैं। वीडियो विक्रेता के पास वीडियो के लिए एक डिस्प्ले भी है। इसलिए हम कह रहे हैं कि पिच विराट कोहली की तरह है, आप किसी भी समय इस स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं और प्रदर्शन को समायोजित कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: Realme X बनाम Redmi Note 7 Pro: कौन बेहतर है

OnePlus 7 का परफॉर्मेंस

वनप्लस 7 के प्रदर्शन के मामले में, यह रेंज कई प्रमुख उपकरणों पर भारी है। इसमें स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। यह 7nm ऑक्टा-कोर क्रियो सीपीयू प्रोसेसर 45 प्रतिशत तेज है और 20 प्रतिशत कम बिजली का उपयोग करता है। जिस तरह विराट कोहली सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, उसी तरह स्मार्टफोन भी काफी तेज प्रदर्शन करता है। वनप्लस 7 स्क्रीन अनलॉक भी काफी तेज है, जो आपको एक सहज अनुभव देता है।

साउंड क्वालिटी की बात करें तो इसमें डुअल स्टीरियो स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। डॉल्बी एटम्स के कारण, यह अपने बाएं और दाएं ध्वनि चैनल में बेहतर स्टीरियो साउंड प्राप्त करता है। इसमें रैम बूस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो गेमिंग प्रेमियों के लिए वरदान है। रैम बूस्ट फीचर्स के कारण, गेम को लोड करने में बहुत समय लगता है।

OnePlus 7 का सॉफ्टवेयर

oxygen

वनप्लस 7 ऑक्सीजन ओएस 9.5 पर आधारित है जो एंड्रॉइड 9 पाई है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में, कई भारतीय केंद्रित विशेषताएं प्रदान की गई हैं। इस नए ऑक्सीजन ओएस के कारण, डिवाइस के प्रदर्शन में भी वृद्धि हुई है। कई उपयोगी विशेषताएं हैं जो तेज और स्थिर दिखने के लिए अनुकूलित हैं। ऑक्सीजन ओएस 9.5 एक इनबिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर के साथ आता है, साथ ही इसमें गेमिंग प्रेमी जैसे जेन मोड जैसे फीचर भी हैं। इन लेटेस्ट फीचर्स के कारण यह स्मार्टफोन काफी बेहतर परफॉर्मेंस देता है। अगर आप इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके प्रदर्शन की जानकारी होगी।

OnePlus 7 का कैमरा सेगमेंट

वनप्लस 7 में एक पावरफुल डुअल लेंस सेटअप है जिसे क्रिस्टल क्लियर इमेज द्वारा कभी भी क्लिक किया जा सकता है। इसके कैमरे में नवीनतम अल्ट्रा शॉट इमेजिंग तकनीक जोड़ी गई है, जो आपको बेहतर अनुभव प्रदान करती है। इसमें 48 मेगापिक्सल सोनी IMX586 सेंसर है, जिसका अपर्चर f / 1.7 है और यह 1.6μm पिक्सल साइज की तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसका कैमरा OIS और EIS दोनों फीचर को सपोर्ट करता है।

camera

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

अल्ट्रा शॉट मोड में, आप एचडीआर + गुणवत्ता की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके बैक में 5 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा है, इसका अपर्चर f / 2.4 है और यह 1.12μm पिक्सल साइज की तस्वीर क्लिक कर सकता है। कैमरे के साथ डुअल फ्लैश एलईडी लाइट दी गई है। आप उच्च रिज़ॉल्यूशन के साथ 4K गुणवत्ता वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको एक सुपर स्लो मोशन फीचर भी मिलता है जो 1080p क्वालिटी का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। वनप्लस 7 में एक अल्ट्रा-शॉट फोटो कैमरा है। इससे ली गई फोटो को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे प्रिंट करने के लिए तैयार कह सकते हैं। बस फोटो क्लिक करें और प्रिंट करें।

OnePlus 7 की बैटरी

वनप्लस 7 में 3700mAh की बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। लंबे समय तक कई एप्लिकेशन खोलने के बाद भी, डिवाइस का प्रदर्शन कोई फर्क नहीं पड़ता।

हमारा निर्णय

वनप्लस 7 के अवलोकन के बाद, यह स्मार्टफोन विराट कोहली की तरह अनमैच है। इसमें आपको बेहतर कैमरा फीचर मिलता है, प्रीमियम डिज़ाइन मिलता है। इसके साथ ही, नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम, तेज प्रदर्शन और सुरक्षा सुविधाएँ उपलब्ध हैं। 33,000 रुपये की कीमत रेंज में इतने सारे फीचर्स वाला यह स्मार्टफोन बिना किसी परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

इस लेख में, हमने OnePlus 7 Review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.