अमेज़न क्विज खेले और जीते Mircosoft Surface Pro 6

Oppo Reno 2Z Review: प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की कीमत 30,000 रुपये से कम है

OPPO Reno2 Z को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन श्रृंखला की अगली स्मार्टफोन श्रृंखला है ओप्पो रेनो को इस साल चीनी स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो द्वारा लॉन्च किया गया है। ओप्पो रेनो 2 सीरीज में तीन स्मार्टफोन ओप्पो रेनो 2, ओप्पो रेनो 2 जेड और ओप्पो रेनो 2 एफ लॉन्च किए गए हैं। आज हम आपको इस लेख में Reno 2Z Review के बारे में बताने वाले हैं। आपको ये लेख कैसा लगा इसके बारे में आप कमेंट करके जरूर बताये।

OPPO Reno2 Z को पहली बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस स्मार्टफोन को 8 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है, जबकि ओप्पो रेनो 2 को 20 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ओप्पो रेनो 2 एफ को दिवाली तक त्योहारी सीजन के अंत तक उपलब्ध कराया जाएगा। पिछले कुछ दिनों से इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद, आज हम आपके लिए एक रिव्यू लेकर आए हैं।

Oppo Reno2

जरूर पढ़े: Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

Design

सबसे पहले हम इसके लुक और डिजाइन के बारे में बात करेंगे। ओप्पो रेनो 2Z के लुक और डिज़ाइन को बहुत ही प्रीमियम दिया गया है। इसे देखने के बाद, आप कह सकते हैं कि यह एक फ्लैगशिप डिवाइस है। इसके फ्रंट पर, आपको एक नज़दीकी बेजल लेस डिज़ाइन देखने को मिलती है। कंपनी के दावों के मुताबिक, आपको 91 प्रतिशत से अधिक स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात प्राप्त होता है। ओप्पो रेनो 2 ज़ेड के फ्रंट और बैक में ट्विस्टलाइट मिस्ट फिनिशिंग है।

फोन दो कलर ऑप्शन ल्यूमिनस ब्लू और स्काई व्हाइट में आता है। आपको दोनों रंग पसंद हो सकते हैं। मेरे पास जो डिवाइस है, वह चमकदार नीले रंग की डिवाइस है। इसका बैक पैनल बहुत ही शाइनिंग लुक देता है, भले ही इसके बैक पैनल पर उंगलियों के निशान बैठ जाएं, आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। मैं आपको सलाह दूंगा कि फोन के साथ आने वाले कवर को रखें, ताकि आपको बार-बार डिवाइस को साफ न करना पड़े। बैक पैनल को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्ट किया गया है, जिसकी वजह से यह ग्लॉसी लुक देता है।

ओप्पो रेनो 2Z के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसके फ्रंट पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्टेड है जो इसकी स्क्रीन को टूटने से बचाता है। फोन के फ्रंट पैनल में notch नहीं दिया गया है। इसमें कंपनी ने ओप्पो K3 की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा का इस्तेमाल किया है। फोन के केंद्र में इसका पॉप-अप कैमरा संरेखित करता है। हम इसके सेल्फी कैमरे के बारे में आगे बात करेंगे।

वर्तमान में, इसके डिजाइन के बारे में बात करते समय, पावर बटन को इसके दाईं ओर दिया गया है। आप इस पावर बटन का उपयोग स्क्रीन लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। सिम कार्ड स्लॉट को पावर बटन के ठीक ऊपर रखा गया है, फोन के बाईं ओर वॉल्यूम रॉक्स के साथ। फोन को दो 4 जी सिम कार्ड और एक बाहरी मेमोरी कार्ड के साथ लगाया जा सकता है।

Display

OPPO Reno2 Z में 6.5 इंच AMOLED Panaromic डिस्प्ले है। फोन का डिस्प्ले इतना बड़ा है कि आप इसमें ऑनलाइन वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग देखना पसंद करेंगे। फोन के डिस्प्ले का स्क्रीन रेजल्यूशन 2,340 x 1,080 पिक्सल है, जो 394ppi सपोर्ट करता है। इसमें आपको 16 मिलियन कलर रिफ्लेक्शन मिलते हैं। वीडियो देखते समय इसमें 430nits की चमक होती है, जो आपको बेहतर देखने का अनुभव देता है। फुल स्क्रीन वीडियो देखने के लिए इस रेंज में यह एक शानदार स्मार्टफोन है।

जरूर पढ़े: वनप्लस 7 Review: विराट कोहली की तरह बेजोड़

Camera

अंत में हम बात करते हैं रेनो 2 जेड के कैमरे की, इसके बैक में क्वाड कैमरा लगाया गया है। फोन के चारों ओर के सभी कैमरे लंबवत रूप से संरेखित हैं। कैमरे के नीचे, आपको ‘डिज़ाइन के लिए रेनो’ के साथ ओप्पो का लोगो दिया गया है। फोन के कैमरे के कॉन्फ़िगरेशन की बात करें तो इसमें 48 + 8 + 2 + 2 मेगापिक्सल के चार कैमरे हैं। फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा है। ओप्पो रेनो सीरीज मुख्य रूप से कैमरा फीचर्स के लिए जानी जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस स्मार्टफोन का कैमरा कैसा है।

Primary Camera

इसके 48 मेगापिक्सल के मुख्य कैमरे में f1.7 सेंसर है जो 10x ज़ूम तक क्लिक कर सकता है। इसके मुख्य कैमरे में आपको नाइट मोड, पैनोरमा मोड, एक्सपर्ट या प्रो मोड, टाइम लैप्स और स्लो-मो जैसे मोड दिए गए हैं। फोन का रियर कैमरा पोर्ट्रेट और ब्यूटी मोड को भी सपोर्ट करता है।

Other Cameras

फोन के दूसरे रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा है, जिसका सेंसर f2.2 दिया गया है। इसके अलावा दो अन्य कैमरे भी दिए गए हैं, जिसमें 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो सेंसर दिया गया है। फोन के डेप्थ सेंसर में f2.4 अपर्चर है, जबकि माइक्रो सेंसर में भी f2.4 अपर्चर है।

फोन के रियर कैमरे से आप 30fps पर 4K क्वालिटी का वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। फोन में स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग भी दी गई है। मैं फोन के रियर कैमरे से काफी प्रभावित हूं, फोन का रियर कैमरा विशेष रूप से कम रोशनी में बेहतरीन कैप्चर की तस्वीर क्लिक कर सकता है। अंधेरे में ली गई तस्वीर के लिए इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है, जो तस्वीर को बढ़ाता है।

Selfie Camera

फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा है। आप फोन के फ्रंट कैमरे से उच्च गुणवत्ता वाले एचडी वीडियो भी शूट कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्रेमियों को इसका सेल्फी कैमरा बहुत पसंद आएगा। फोन के सेल्फी कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ब्यूटी मोड भी दिए गए हैं। फोन के सेल्फी कैमरे में इस्तेमाल होने वाले पॉप-अप मैकेनिज्म की बात करें तो इसके पॉप-अप कैमरे को फ्री फॉल डिटेक्शन दिया गया है। यही है, भले ही यह स्मार्टफोन गलती से आपके फोन से गिर जाता है, लेकिन इसका पॉप-अप तंत्र स्वचालित रूप से इसे बंद कर देगा।

जरूर पढ़े: Realme 5 review: 10,000 रुपये की रेंज में शक्तिशाली स्मार्टफोन

Performance

डिस्प्ले और डिजाइन के बाद किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसकी performance की बात की जाती है। ओप्पो रेनो 2Z भी प्रदर्शन के मामले में बेहतर डिवाइस साबित होती है। फोन 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आता है। यानी आप इसमें हाई ग्राफिक्स गेमिंग और मल्टी-टास्किंग का अनुभव ले सकते हैं। मुझे फोन में PUBG, एपेक्स लीजेंड जैसे उच्च ग्राफिक्स गेम खेलने में कोई समस्या नहीं थी। फोन में मीडियाटेक हीलियो पी 90 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह मीडियाटेक का हाई एंड प्रोसेसर है जो मल्टीकोर के माध्यम से डिवाइस के प्रदर्शन को बढ़ाता है।

प्रोसेसर के अलावा, इसमें 4,000mAh की बैटरी है, जो हाई एंड स्मार्टफोन्स के लिए आम हो गई है। मल्टी टास्किंग के बावजूद फोन की बैटरी 1 दिन तक आसानी से चलती है। वहीं, अगर आप स्टैंडबाय मोड में कम या ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो 2 दिन का समय खत्म हो जाता है। फोन में VOOC 3.0 चार्जिंग सपोर्ट है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें Android 9 पाई पर आधारित ColorOS 6.1 OS है।

Our decision

कुल मिलाकर इस स्मार्टफोन की समीक्षा के बाद, मुझे लगा कि 29,999 रुपये की कीमत में इससे बेहतर स्मार्टफोन नहीं हो सकता। इसके लुक और डिजाइन से लेकर कैमरा परफॉर्मेंस और मल्टी-टास्किंग काफी प्रभावशाली है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह फोन 8GB + 256GB स्टोरेज के साथ आता है, जो इस बजट स्मार्टफोन में बहुत कम देखने को मिलता है। आप इसे 30,000 रुपये से कम कीमत का प्रीमियम स्मार्टफोन कह सकते हैं।

जरूर पढ़े: ओप्पो रेनो 2, 2F, 2Z भारत में लॉन्च

इस लेख में, हमने Reno 2Z Review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

 

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.