Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Sony Home Theatre

अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

हम सभी मोबाइल Radiation और उसका मानव शरीर पर क्या प्रभाव डालते हैं, इसके बारे में अच्छी तरह जानते हैं। प्रत्येक मोबाइल फोन का एक विशेष SAR value होता है, क्या आप जानते हैं कि अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि आप अपने डिवाइस पर Radiation लेवल (SAR) की आसानी से जांच कैसे करेंगे?

ट्रांसमिशन की रेट और रेडिएशन के अब्सॉर्प्शन को स्पेसिफिक अब्सॉर्प्शन रेट के नाम से जाना जाता है. इसे SAR के नाम से भी जाना जाता है. स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग से स्वास्थ्य समस्या हो सकती है लेकिन अगर आप एक खराब SAR वाले स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे खतरनाक है।

जरूर पढ़े: Best phone under 10000 ₹ इन इंडिया- मार्च 2019

संचरण या विकिरण के अवशोषण की दर को विशिष्ट अवशोषण दर कहा जाता है। इसे SAR के नाम से भी जाना जाता है। अन्य स्मार्टफोन उपकरणों के साथ communicate करने के लिए मोबाइल फोन रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं। यह विद्युत चुम्बकीय radiation के रूप में रेडियो तरंगों या मोबाइल डेटा को दूसरे उपकरण में स्थानांतरित करता है।

Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

कई लोग जब नया स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं, तो उनका मुख्य ध्यान केवल फोन की कीमत और फीचर पर होता है। लेकिन हम सभी सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिन्हें radiation, कंपनी सेवा और फोन के री-सेल मूल्य के रूप में जाना जाता है। radiation (विकिरण) या SAR मूल्य का मतलब है कि फोन में एक रेडियो फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिशन डिवाइस है, जो बताता है कि फोन पर radiation क्या होगा और यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करेगा?

अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

कुछ कंपनियां अपने यूजर मैनुअल में SAR रेटिंग की जानकारी देती हैं, जो स्मार्टफोन बॉक्स के साथ आती है। जबकि कुछ कंपनियां इस मामले से संबंधित जानकारी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराती हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ता कुछ दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं और अपने स्मार्टफ़ोन के SAR मूल्य को जान सकते हैं। इससे यह पता चलेगा कि radiation आपके स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव डालता है और आपके शरीर पर महसूस होने वाले विभिन्न मुद्दों को प्रभावित करता है।

जरूर पढ़े: Best phone under 12000 ₹ इन इंडिया- मार्च 2019

अपने Android फ़ोन के radiation level (SAR) की जाँच कैसे करें?

फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) ने रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) एनर्जी के सुरक्षित एक्सपोज़र के लिए सीमाएँ अपनाई हैं जो 1.6 वाट प्रति किलोग्राम है। यदि आपके स्मार्टफोन में इस SAR स्तर के नीचे या बराबर है तो यह उपयोग करने के लिए “सुरक्षित” है। अगर आप अपने एंड्रॉइड फोन पर रेडिएशन लेवल या SAR वैल्यू जानना या चेक करना चाहते हैं तो दिए गए कुछ सरल कदम उठाएं।

चरण 1: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करें और डायल पैड पर जाएं।

चरण 2: अब अपने Android फोन डायल पैड पर * # 07 # डायल करें। अब, आपका स्मार्टफ़ोन आपके स्मार्टफ़ोन का SAR मान दिखाएगा।

स्मार्टफ़ोन हमारे दैनिक जीवन में इतना घुस गया है कि अब कोई भी इसके बिना सोच भी नहीं सकता है। स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं लेकिन अगर आप खराब एसएआर वाले स्मार्टफोन का कम उपयोग कर रहे हैं, तो यह सबसे खतरनाक है।

यहाँ SAR विशेष अब्सॉर्प्शन रेट के लिए है जो एक मोबाइल फोन का उपयोग करते समय शरीर द्वारा अवशोषित रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा की मात्रा का एक उपाय है। फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) ने रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) एनर्जी के सुरक्षित संपर्क के लिए सीमाएँ अपनाई हैं जो 1.6 वाट प्रति किलोग्राम (1.6 W / kg) है। इस SAR स्तर पर या उससे नीचे किसी भी स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए “सुरक्षित” है।

आप यूएसएसडी कोड * # 07 # डायल करके अपने स्मार्टफोन के एसएआर के संदर्भ में विकिरण स्तर की जांच कर सकते हैं, यदि परिणाम एसएआर को 1.6 वाट प्रति किलोग्राम (1.6 डब्ल्यू / किग्रा) से नीचे दिखाता है तो यह ठीक है अन्यथा आपको अपना स्मार्टफोन तुरंत बदलने की सलाह दी जाती है। ।

यहाँ बाजार में कुछ लोकप्रिय स्मार्टफोन्स के SAR स्तर हैं।

आई फ़ोन 6: >> 1.59 डब्ल्यू / किग्रा
एलजी जी 3: >> 0.99 डब्ल्यू / किग्रा
एलजी जी 2: >> 1.44 डब्ल्यू / किग्रा
सैमसंग गैलेक्सी नोट 2: >> 0.42 डब्ल्यू / किग्रा
सैमसंग गैलेक्सी नोट 3: >> 1.07 डब्ल्यू / किग्रा
सैमसंग गैलेक्सी नोट 4: >> 1.20 डब्ल्यू / किग्रा
सैमसंग गैलेक्सी S5: >> 1.28 डब्ल्यू / किग्रा
एचटीसी वन (M8): >> 1.29 डब्ल्यू / किग्रा
दिलचस्प है कि आई फ़ोन 6 में SAR के द्वार लेवल से सिर्फ 0.01 नीचे है।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.