Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

Realme 5 review: 10,000 रुपये की रेंज में शक्तिशाली स्मार्टफोन

हाल ही में, Realme ने भारतीय बाजार में दो बजट रेंज के स्मार्टफोन Realme 5 और Realme 5 Pro लॉन्च किए हैं। जो लॉन्च से पहले और लॉन्च के बाद अपने क्वाड कैमरा सेटअप को लेकर चर्चा में थे, वे अपनी कीमत और फीचर्स को लेकर चर्चा में हैं। Realme 5 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की भारत में कीमत 9,999 रुपये है। जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट 10,999 रुपये में उपलब्ध है। वहीं, 4 जीबी रैम और 128 जीबी वैरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। इस फोन को ईकॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट और कंपनी की आधिकारिक साइट से खरीदा जा सकता है। Realme 5 खरीदने से पहले, इसके परफॉर्मेंस, बैटरी, प्रदर्शन और कैमरा गुणवत्ता के बारे में जानने के लिए इस स्मार्टफोन की समीक्षा पढ़ें। आज हम आपको इस लेख में Realme 5 review के बारे में बताने वाले हैं। आपको ये लेख कैसा लगा इसके बारे में आप कमेंट करके जरूर बताये।

space

Design and display

सबसे पहले बात करते हैं Realme 5 के डिजाइन की, तो यह स्मार्टफोन फोन में दी गई बड़ी बैटरी के कारण वजन में थोड़ा भारी है। बैटरी के साथ फोन का वजन 198 ग्राम है। इसके रियर में डायमंड कट पैटर्न में क्रिस्टल का डिज़ाइन है। जो इस बजट फोन में कम ही देखने को मिलता है। हालांकि, फोन एक दृश्य में उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में सक्षम है। इसका शरीर प्लास्टिक का है और यह काफी चमकदार है। चमकदार होने के कारण, बैक पैनल पर उंगलियों के निशान जल्दी गिर जाते हैं। हालांकि फोन के बैक पैनल में रोशनी का प्रतिबिंब बहुत सुंदर दिखता है। यह उत्कृष्ट परिशोधन के साथ बजट रेंज में होने के बावजूद एक प्रीमियम डिवाइस लगता है।

जरूर पढ़े: Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

Realme 5 में 6.5-इंच का HD + डिस्प्ले है, जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 720 × 1600 पिक्सल है। प्रदर्शन ने मुझे उपयोग के दौरान थोड़ा निराश किया, क्योंकि इसमें सूरज की रोशनी में उपयोग करने के लिए चमक की कमी है। फोन में फ्रंट कैमरा और सेंसर के साथ वाटरड्रॉप-स्टाइल नॉच है। डिवाइस के बैक पैनल को देखते हुए, इसमें एलईडी फ्लैश के साथ वर्टिकल आकार में एक क्वाड कैमरा सेंसर है। वहीं, कैमरे में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है, जो तेज गति से फोन को अनलॉक करता है। फोन के दाईं ओर एक पावर पैनल और वॉल्यूम बटन है। माइक्रोयूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम ऑडियो जैक नीचे दिया गया है।

Performance

Performance and Battery

Realme 5 स्मार्टफोन ColorOS पर एंड्रॉइड 9 पाई के साथ काम करता है और इसमें 11nm प्रोसेस आधारित स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर है। यह बजट रेंज में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। मैंने उपयोग के दौरान किसी भी प्रदर्शन के मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया। फोन UI बहुत ही स्मूथ है और सेकंड में किसी भी ऐप को खोल सकता है। मैंने फोन नियमित ऐप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया और मुझे अच्छा अनुभव था। जिसके बाद मैं कह सकता हूं कि बजट रेंज में होने के बावजूद, यह डिवाइस उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शन के मामले में बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा। गेमिंग के मामले में भी फोन के साथ मेरा अनुभव अच्छा रहा।

अब बात करते हैं फोन की सबसे अहम खासियतों के बारे में तो, इसमें 5,000 mAh की बैटरी दी गई है। इसमें 10W की चार्जिंग पावर है। मैंने एक बार बैटरी चार्ज की और उसमें कई भारी ऐप्स और गेम का इस्तेमाल किया। इस सब के बावजूद, बैटरी एक दिन के लिए आराम से चलने में सक्षम थी। यह फोन 3 स्टोरेज वेरिएंट में 3GB + 32GB, 4GB + 64GB और 4GB + 128GB के साथ उपलब्ध है। 256GB तक के अतिरिक्त डेटा को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोर किया जा सकता है।

Battery

Camera

लॉन्च से पहले Realme 5 अपने क्वाड कैमरा सेटअप को लेकर चर्चा में था, क्योंकि इस डिवाइस में क्वाड कैमरा 10 हजार रूपये से कम कीमत में दिया गया है। जो फोन के बैक पैनल में वर्टिकल शेप में स्थित है। इसमें f / 1.8 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो मोड शामिल है। जब हम फोन के बारे में बात करते हैं, तो कैमरा पहले आता है क्योंकि अक्सर लोग फोटो और वीडियो के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं। मैंने फोन के कैमरे का भी जमकर इस्तेमाल किया, जिसके बाद मैं कह सकता हूं कि बजट रेंज फोन से उम्मीद के मुताबिक कैमरा क्वालिटी वास्तव में अच्छी है। खास बात यह है कि Realme 5 में नाइटस्केप मोड दिया गया है, जिसके साथ अच्छी क्वालिटी की इमेज को अंधेरे में क्लिक किया जा सकता है।

जरूर पढ़े: Oppo K3 बनाम Realme X: कौन बेहतर है?

वीडियो कॉलिंग और सेल्फी फीचर के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। जो दिन के उजाले में बेहतर प्रदर्शन करता है। लेकिन एक खामी यह भी है कि सेल्फी क्लिक करने के लिए ब्यूटी मोड बंद करने के बाद भी यह चेहरे के असली टोन को बदल देता है और अक्सर हमें ऐसे बदलावों की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, फ्रंट कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरें भी उज्ज्वल और गुणवत्ता में अच्छी लगती हैं। तो कुल मिलाकर फोन का कैमरा भी संतोषजनक है।

camera

Our decision

Realme 5 बजट रेंज में उपलब्ध एक बेहतर डिवाइस है, जिसमें आपको बड़ी बैटरी, शानदार कैमरा क्वालिटी, आकर्षक लुक के साथ-साथ संतोषजनक प्रदर्शन क्षमता की सुविधा मिलती है। फोन का उपयोग करने के बाद, हम कह सकते हैं कि कुल मिलाकर यह बजट रेंज में एक शानदार डिवाइस है। अगर आप 10,000 रुपये के बजट में ऑल-राउंडर परफॉर्मेंस डिवाइस की तलाश में हैं तो Realme 5 आपके लिए एक सही विकल्प है।

इस लेख में, हमने Realme 5 review के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.