अमेज़न क्विज खेले और जीते Mircosoft Surface Pro 6

Reliance Jio फ्री नहीं रहा – दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल के लिए चार्ज करना शुरू

Reliance Jio फ्री नहीं रहा, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों से किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेने की घोषणा की है। । हालांकि, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा देकर क्षतिपूर्ति करेगी। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने दिवाली से पहले अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है.

जियो (Jio) के ग्राहकों को अब दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे. यह पहली बार है जबकि जियो अपने उपभोक्ताओं से वॉयस कॉल के लिए शुल्क लेने जा रही है।

जरूर पढ़े: 42वीं Reliance AGM 2019 Live: इवेंट शुरू, JioGigaFiber, JioPhone 3, बड़ी घोषणाएं

वर्तमान में, Jio केवल डेटा के लिए शुल्क लेता है, और देश में कहीं भी और किसी भी नेटवर्क पर वॉयस कॉल मुफ्त है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Jio नेटवर्क पर मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉल का वादा किया था।

Reliance Jio : दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज करना शुरू कर दिया है

देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने बुधवार को घोषणा की कि उसने अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने वाले ग्राहकों को एक मिनट में छह पैसे चार्ज करना शुरू करने का फैसला किया है। मुंबई स्थित ऑपरेटर ने दावा किया कि नया वॉयस चार्ज प्रचलित इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (IUC) दर पर होगा, जो टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा तय किया गया है, जो कि अंतर-नेटवर्किंग आउटगोइंग कॉल को सक्षम करने वाले टेलीकॉन् स के लिए है, जिसे इस रूप में भी जाना जाता है। ऑफ-नेट वॉयस कॉल।

Reliance Jio फ्री नहीं रहा

नया परिवर्तन विशेष रूप से अन्य ऑपरेटरों के लिए किए जा रहे वॉयस कॉल के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि सभी Jio-to-Jio कॉल, इनकमिंग कॉल और Jio-to-landline कॉल बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध रहेंगे। जियो द्वारा यह कदम उस समय उठाया गया है जबकि इस तरह के संकेत हैं कि कॉल जोड़ने का शुल्क 31 दिसंबर की पहले तय की गई समयसीमा तक समाप्त नहीं हो पाएगा।

जरूर पढ़े: कैसे घर बैठे सिर्फ दो मिनट में अपना नंबर करें Jio में पोर्ट – Port in Jio

जियो ने इसके लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा पैदा की गई अनिश्चितता को जिम्मेदार ठहराया है। जियो ने कहा है कि ट्राई ने इंटरकनेक्ट प्रयोग शुल्क (आईयूसी) के मुद्दे को फिर खोल लिया है। वहीं उद्योग की अन्य कंपनियों का कहना है कि यह जियो का ‘यू-टर्न’ है जिसने ग्राहकों को जीवनभर मुफ्त कॉल का वादा किया था।

महत्वपूर्ण बिंदु:

रिलायंस जियो ने अन्य नेटवर्क के लिए वॉयस कॉल के लिए प्रति मिनट 6 पैसे चार्ज करना शुरू किया। इस लेख में हमने इस नवीनतम समाचार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों का वर्णन किया है, एक नज़र डालें।

  • यह शुल्क 10 अक्टूबर से लागू होगा, Jio के 35 मिलियन ग्राहक प्रभावित होंगे
  • Jio ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए एक टॉप-अप वाउचर लेना होगा, कंपनी वाउचर की कीमत पर मुफ्त डेटा देगी
  • Jio की कॉल, इंटरनेट कॉल और इनकमिंग कॉल पहले की तरह मुफ्त होंगी
  • यह ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा देकर क्षतिपूर्ति करेगा।
  • रिलायंस जियो के ग्राहकों को अब किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना होगा। इसके लिए उन्हें इंटरकनेक्ट यूज चार्ज (IUC) को टॉप-अप करना होगा।

जरूर पढ़े: Jio, Airtel, Vodafone और Idea यूजर्स ऐसे अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें

नई Jio IUC योजना

Jio अतिरिक्त डेटा लाभ के साथ चार नए IUC प्लान पेश कर रहा है। यहां सभी योजनाओं को लाभ के साथ सूचीबद्ध किया गया है:

  1. Rs 10 प्लान गैर-Jio नंबर और 1GB डेटा के लिए 124 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
  2. Rs 20 प्लान गैर-Jio नंबर और 2GB डेटा के लिए 249 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
  3. Rs 50 प्लान गैर-Jio नंबर और 5GB डेटा के लिए 656 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
  4. Rs 100 प्लान में 1,362 मिनट का IUC मिनट नॉन-जियो नंबर और 10GB डेटा की पेशकश करेगा।

IUC क्या है?

IUC या इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज वह राशि है जो एक टेलिकॉम ऑपरेटर को दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर को चुकानी पड़ती है अगर कोई ग्राहक दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के ग्राहक को आउटगोइंग कॉल करता है। ट्राई ने IUC शुल्क तय किया और वर्तमान में, सभी ऑपरेटरों को प्रति मिनट 6 पैसे का भुगतान करना पड़ता है।

Reliance Jio वॉयस कॉल शुल्क

जरूर पढ़े: ATM कार्ड भी देता है टेंशन, ऐसे बचें ATM Fraud से

ऑफ-नेट वॉयस कॉल को चार्ज करने के लिए, Reliance Jio ने चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर की घोषणा की – जिनकी कीमत रु। 10 और रु। 100. ऑपरेटर ने कहा कि यह ग्राहकों के लिए टैरिफ में वृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए IUC टॉप-अप वाउचर खपत के आधार पर समान मूल्य का अतिरिक्त डेटा एंटाइटेलमेंट प्रदान करेगा। इसके अलावा, पोस्टपेड Jio ग्राहकों को वाउचर में दी गई सीमा तक मुफ्त डेटा के अधिकारों में वृद्धि के साथ ऑफ-नेट आउटगोइंग कॉल के लिए छह पैसे प्रति मिनट की दर से बिल दिया जाएगा।

मीडिया को जारी एक बयान में, रिलायंस जियो ने कहा कि उसे आईयूसी के कारण आउटगोइंग कॉल चार्ज लगाने के लिए मजबूर किया गया था, ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क पर ऑफ-नेट वॉयस कॉल को सक्षम करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है। ऑपरेटर ने यह भी दावा किया कि आईयूसी को अपने संसाधनों से प्रभावित करने के कारण, इसने लगभग रु। का भुगतान किया था। पिछले तीन वर्षों में अन्य ऑपरेटरों के लिए 13,500 करोड़ रुपये, जबकि 2017 में नियामक ने IUC शुल्क में संशोधन के बाद, अन्य टेलकोस ने “अतिरंजित टैरिफ” जारी रखा और वॉयस कॉल के लिए शुल्क बढ़ाकर लगभग रु। 1.50 प्रति मिनट।

“Reliance Jio IUC टॉप-अप वाउचर खपत के आधार पर समान मूल्य का अतिरिक्त डेटा एंटाइटेलमेंट प्रदान करेगा। इससे ग्राहकों के लिए टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं होगी। ”Jio ने कहा कि कंपनी अपने 35 करोड़ ग्राहकों को आश्वासन देती है कि आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक TRAI IUC को समाप्त नहीं कर देता।

जरूर पढ़े: Bank Merger – सैलरी या Pension अकाउंट है तो जाने कैसे नहीं फंसेगा आपका पैसा

वर्तमान में, Jio केवल डेटा के लिए शुल्क लेता है, और देश में कहीं भी और किसी भी नेटवर्क पर वॉयस कॉल मुफ्त है। Reliance Jio ने आश्वासन दिया कि आउटगोइंग ऑफ-नेट कॉल पर छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक जारी रहना चाहिए जब तक TRAI पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता। विशेष रूप से, नियामक, 2017 में अपने अंतिम संशोधन के अनुसार, 1 जनवरी, 2020 को एक शून्य समाप्ति शुल्क शासन को लागू करने के लिए निर्धारित है। यदि इस नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है, तो इस तिथि को पोस्ट करें, इसके द्वारा कोई वॉयस कॉल शुल्क नहीं लगाया जाएगा। रिलायंस जियो।

रिलायंस जियो ने बयान में कहा, “हमें उम्मीद है कि आईयूसी चार्ज मौजूदा नियमन के अनुसार दूर किया जाएगा और यह अस्थायी शुल्क 31 दिसंबर 2019 तक समाप्त हो जाएगा और उपभोक्ताओं को इस चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।”

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.