एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में दोहराने का सरल तरीका

Microsoft Excel में, आप नीचे दिए गए सरल स्टेप्स का उपयोग करके एक ही डेटा को एक साथ कई सेल्स में दिखा कर सकते हैं। यह एक्सेल टिप्स एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में दोहराने का सरल तरीका बताता है।

Microsoft Excel टिप्स और ट्रिक्स दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हैं। यदि आप एक एक्सेल विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो आपके पास एक्सेल मैं कई इम्पोर्टेन्ट कमांड्स और फीचर्स होते है । ये कमांड आपको जटिल कार्य को जल्दी से हल करने में मदद करते हैं जो न केवल काम करने के समय को कम करते हैं बल्कि आपके ज्ञान को भी बढ़ाते हैं।

जरूर पढ़े: Gridlines on a Worksheet – वर्कशीट पर ग्रिडलाइन्स का रंग बदलें, दिखाएँ या छुपाएँ

एक्सेल के विभिन्न संस्करणों में विभिन्न प्रकार के फ़ंक्शन, कमांड्स और फीचर्स हैं। यदि आपके पास एक्सेल का नवीनतम संस्करण है तो आप विभिन्न कमांड्स का लाभ उठा सकते हैं।

एक्सेल टिप्स : एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में दोहराने का सरल तरीका (Quick Way to repeat the same text into multiple Excel cells at once)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स हैं जो बड़े वर्कशीट डेटा पर काम करने के दौरान आपकी बहुत मदद करते हैं।

एक्सेल बिल्ट इन फंक्शन के अलावा एक्सेल कमांड की एक विस्तृत विविधता है जो आपकी बहुत सारी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद करती है। इस गाइड में हमें चर्चा करनी है कि एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में कैसे दर्ज किया जाए। यह एक महत्वपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल टिप्स और ट्रिक्स है जो एक्सेल यूजर्स के लिए बहुत मददगार है।

महत्वपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल टिप्स और ट्रिक्स

इस गाइड में हमें कुछ सबसे महत्वपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल टिप्स और ट्रिक्स पर चर्चा करनी है जो आपकी बहुत मदद करती हैं। दिए गए टिप्स और ट्रिक्स न केवल आपके काम करने के समय को कम करते हैं बल्कि आपको उत्कृष्ट विशेषज्ञ भी बनाते हैं। आइए शुरू करें कि एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में कैसे दर्ज किया जाए। आपको कुछ आसान से स्टेप्स लेने होंगे, जो नीचे दिए गए हैं।

Quick Way to repeat the same text into multiple Excel cells at once

चरण 1: उन सभी सेल को हाइलाइट करें जिनमें आप समान टेक्स्ट रखना चाहते हैं।

चरण 2: पहले सेल में टेक्स्ट टाइप करें जिसे आप सभी हाइलाइट किए गए सेल में दोहराना चाहते हैं।

स्टेप 3: टेक्स्ट टाइप करने के बाद एंटर दबाने की जगह Ctrl+Enter की दबाएं। आप सभी हाइलाइट किए गए सेल में टेक्स्ट को स्वचालित रूप से दोहराने के लिए Ctrl+Shift+Enter कुंजियाँ भी दबा सकते हैं। ये एक्सेल शॉर्टकट कुंजियाँ सभी एक्सेल उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

जरूर पढ़े: फ़ाइलों और डेटा की सुरक्षा कैसे करें

उपरोक्त स्टेप्स को पूरा करने के बाद, सभी हाइलाइट किए गए सेल में टेक्स्ट अपने आप से दर्ज हो जाता है। यह एक्सेल टिप उपयोगी है यदि आपके पास समान प्रीफ़िक्स वाला डेटा है और आपको प्रत्येक सेल के अंत में कुछ जोड़ने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए,

मैं पंक्ति 1 से पंक्ति संख्या 10 तक सभी हाइलाइट किए गए निरंतर सेल में “Skyneel ” जोड़ना चाहता हूं। आपको पंक्ति 1 से पंक्ति 10 का चयन करना होगा और फिर पहले सेल में “स्काईनेल” टेक्स्ट टाइप करना होगा और फिर Ctrl + Enter दबाएं या आप Ctrl+Shift+Enter कुंजी भी दबा सकते हैं। अब Skyneel टेक्स्ट सक्रिय वर्कशीट में सभी हाइलाइट किए गए सेल में दोहराता है।

यदि आप एक ही टेक्स्ट को एक साथ कई एक्सेल सेल में दोहराने का सरल तरीका के बारे मैं इंग्लिश भाषा में पढ़ना चाहते हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

ये एक्सेल टिप्स और ट्रिक्स न केवल आपके काम करने के समय को कम करते हैं बल्कि एक्सेल वर्कशीट पर काम करने के दौरान कार्य कुशलता को भी बढ़ाते हैं।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।