अमेज़न क्विज खेले और जीते GoPro Hero7

Samsung Galaxy A30 रिव्यु – Redmi Note 7 Pro का बेहतर विकल्प ?

सैमसंग गैलेक्सी ए 30 (Samsung Galaxy A30) को डुअल कैमरा और फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया। गैलेक्सी A30 आधुनिक दिखता है और इसमें 6.4 इंच की सुपर AMOLED स्क्रीन है, जिसमें सेल्फी कैमरा के लिए Infinity-U notch है। 3 A-सीरीज में लगभग 10 से 20 हज़ार रुपए की कीमत में प्रीमियम लुक वाला फ़ोन है ।

सैमसंग की गैलेक्सी ए-सीरीज़ की बात करें तो इसमें एंट्री-लेवल गैलेक्सी ए 10, मिड-रेंज गैलेक्सी ए 30 और फिर गैलेक्सी ए 50 है। सैमसंग गैलेक्सी ए 30 गैलेक्सी ए 50 से कम महंगा फ़ोन है। सैमसंग के गैलेक्सी A30 में वाइड-स्क्रीन है और यह 10 से 20 हज़ार रुपए की कीमत में मध्यम बजट वाला स्मार्टफोन है। चीनी लोकप्रियता तो कम करने के लिए सैमसंग ने अपनी रणनीति को पूरी तरह बदलते हुए भारतीय बाज़ार में लगभग 10 से 20 हज़ार रुपए की कीमत में 6 स्मार्टफोन लांच किये है जिनको आपको 3 स्मार्टफोन M-सीरीज के साथ तथा बाकि 3 A-सीरीज के तहत देखने को मिलते है।

जरूर पढ़े: Oppo A5 का नया 64GB स्टोरेज वेरिएंट Rs 12,990 भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स

Samsung Galaxy A30

A-सीरीज स्मार्टफोन थोडा प्रीमियम लुक के साथ पेश किये गये है जिनमे आकर्षक AMOLED डिस्प्ले भी देखने को मिलती है।फ्लैगशिप ग्रेड One UI यहाँ पर कुछ खास कही जा सकती है जो S-सीरीज के बाद सिर्फ A सीरीज में ही देखने को मिलती है। इन सभी A सीरीज फ़ोनों में A30 को सबसे किफायती कहा जा सकता है। तो क्या सैमसंग Galaxy A30 आपके लिए अच्छा स्मार्टफोन साबित होगा ? क्या सैमसंग वापस मार्किट मे अपनी लोकप्रियता हासिल कर पायेगी?

Samsung-Galaxy-A30

Samsung Galaxy A30 सैमसंग गैलेक्सी ए 30 रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

जरूर पढ़े: WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक, ऐसे कर पाएंगे एक्टिवेट

प्रोसेसर2.2Ghz ओक्टा-कोर Exynos 7904 चिपसेट.
मेमोरी4GB + 64GB स्टोरेज क्षमता में उपलब्ध है. 512 जीबी तक स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है.
डिस्प्ले6.4 FHD+ इनफिनिटी-U डिस्प्ले, 1920 x 1080पिक्सेल, माली-जी 71 एमपी 2 जीपीयू, आस्पेक्ट रेशियो 19.5: 9 .
कैमरारियर कैमरा – 16MP का प्राइमरी सेंसर (f/1.7 अपर्चर) और 5MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर (f/2.2 अपर्चर) , फ्रंट कैमरा – 16MP
बैटरी4000mAh फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ.
सॉफ्टवेयरएंड्राइड 9 पाई आधारित One UI.
कनेक्टिविटीडुअल नैनो सिम. 3 जी, 4 जी, वाई-फाई , डुअल-बैंड, वाईफाई डायरेक्ट, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ v5.0,जीपीएस, ग्लोनास. एफएम रेडियो, यूएसबी 2.0, टाइप-सी 1.0 कनेक्टर.
मूल्य और रंगमूल्य: 4GB + 64GB स्टोरेज क्षमता वाला 16,990 में उपलब्ध है। रंग: काला, नीला और लाल.

Samsung Galaxy A30 बॉक्स में क्या मिलता है?

सैमसंग ने बायोडिग्रेडेबल पैकिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इस के बॉक्स मे आपको निम्न वस्तुए मिलेगी –

  • Galaxy A30 हैंडसेट
  • ट्रेवल एडाप्टर
  • USB टाइप-C डाटा केबल
  • इयरफोन
  • सिम इजेक्ट टूल
  • TPU सॉफ्ट केस कवर
  • यूजर मैन्युअल

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Galaxy A30 इस कीमत में काफी आकर्षक, पतला और वजन में हल्का फोन है। यहाँ पर आपको Galaxy A50 की ही तरह ग्लास-फिनिश बैक देखने को मिलती है जिसको “3D Glasstic” के नाम से जाना जाता है । यहाँ मटेरियल के रूप में पॉलीकार्बोनेट का ही इस्तेमाल किया गया है जो आपको काफी प्रीमियम फील देता है।

जरूर पढ़े: Xiaomi Super Charge Turbo चार्जर आज लॉन्च करेगा , 17 मिनट में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन

सामने की तरफ आपको 6.4-इंच की बड़ी इनफिनिटी-U डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसमे नौच के साथ सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। तीन तरफ पतले बेज़ेल के साथ नीचे की तरफ थोडा सा बेज़ेल देखने को मिलता है।

सभी नए सैमसंग फ़ोनों की ही तरह नीचे की तरफ आपको USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है जिसके बगल में स्पीकर ग्रिल भी दिखाई देती है।

जहाँ तक डिजाईन की बात है तो Galaxy A30 और Galaxy A50 में सिर्फ फिंगरप्रिंट सेंसर और रियर कैमरा सेटअप का ही अंतर है। A50 में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जबकि A30 में आपको सामान्य ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर ही देखने को मिलता है लेकिन यह थोडा सा ऊपर दिया गया है तो अगर आपके हाथ छोटे है तो आपको ऊँगली को थोडा थोड़ा ऊपर रखना पड़ेगा।

डिस्प्ले

Galaxy A30 को सबसे आगे रखती है उसकी डिस्प्ले। सैमसंग ने यहाँ पर बजट कीमत में Super AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले 1080×2340 पिक्सेल और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश की गयी है।आपको यहाँ पर आकर्षक रंग और ब्राइटनेस भी देखने को मिलती है।

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

इसमें Exynos 7904 प्रोसेसर 4GB रैम के साथ इस्तेमाल किया है। Galaxy A30 में मिलने वाली कस्टम स्किन आज के समय में एंड्राइड पर उपलब्ध सबसे साफ़, सरल और हल्की यूजर फ्रेंडली स्किन है। मेनू और सेटिंग को एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए काफी बेहतर ऑप्टिमाइज़ किया गया है जो एक बड़ी स्क्रीन वाली डिवाइस को इस्तेमाल करने में काफी सहायक साबित होता है। एंड्राइड पाई के साथ यहाँ डिजिटल वेलबीइंग सपोर्ट भी मिलता है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन इस्तेमाल को देख सकने के अलावा उसमे परिवर्तन भी कर सकते है।

कैमरा

Samsung Galaxy A30 में आपको 16MP का प्राइमरी सेंसर (f/1.7 अपर्चर) और 5MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर (f/2.2 अपर्चर) कॉम्बिनेशन वाला ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस आपको Samsung Galaxy S10+ की ही तरह 123-डिग्री का फील्ड व्यू देता है। 16MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। कैमरा परफॉरमेंस की बात है को पर्याप्त रौशनी में इमेज आउटपुट काफी बेहतर नज़र आते है। A30 में आपको तेज़ फोकस मिलता है तथा कोई शटर-लेग भी देखने को नहीं मिलता है।

जरूर पढ़े: चोरी हुए स्मार्टफोन को लॉक कैसे करे

कैमरा ऐप में सीन ऑप्टिमाइज़र दिए गए हैं, इस फीचर की मदद से कैमरा खुद-ब-खुद ऑब्जेक्ट की पहचान कर एक्सपोज़र को एडजस्ट कर लेता है। कैमरा ऐप में पैनारोमा, प्रो और लाइव फोकस मोड हैं। लाइव फोकस मोड की मदद से आप तस्वीर क्लिक करने से पहले और बाद में बैकग्राउंड ब्लर लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। एज डिटेक्शन अच्छा है।

बैटरी

फ़ोन में आपको 4,000mAh की बैटरी के साथ 15W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है, जिससे बैटरी एक घंटे में 70% तक चार्ज हो जाती है। ऑप्टीमाइज़्ड सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की वजह से एक दिन का बैटरी बैकअप मिल जाता है।

निष्कर्ष

सैमसंग ने भारतीय बाज़ार में अपने कदम ज़माने के लिए मिड-रेंज मार्किट में एक बेहतर विकल्प पेश किया है। इस प्राइस सेगमेंट नए Galaxy A30 सभी को आकर्षित करने की कोशिश की है जो काफी हद तक सफल भी साबित होती दिखाई देती है।

यहाँ पर आकर्षक डिस्प्ले, शानदार डिजाईन, एंड्राइड पाई आधारित One UI के अलावा बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है। दूसरी तरफ अगर बात करे तो प्रदर्शन और गेमिंग की तो यह पर आप और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते है।

Galaxy A50 में आपको यह कमियाँ देखने को नहीं मिलती है । जो यूजर सामान्य गेमिंग के लिए इस डिवाइस का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए तो यह अच्छी साबित होगी लेकिन हैवी गेमिंग और ज्यादा हार्डकोर परफॉरमेंस के लिए आप Galaxy A50 पर विचार सकते है।

जरूर पढ़े: ट्विटर पर आया सेव फॉर लेटर करने का नया फीचर

खूबियाँ

  • शानदार AMOLED डिस्प्ले
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • एंड्राइड पाई आधारित OneUI
  • बैटरी बैकअप
  • USB टाइप-C पोर्ट
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • फ्री हैडफ़ोन

कमियाँ

  • हैवी गेम्स के लिए कमजोर गेमिंग परफॉरमेंस
  • नोटिफेशन लाइट ना होना
  • बैक-पैनल पर उंगलियों के निशान छप जाना

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.