Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Bose Sound Touch 20 Speakers

ट्विटर पर आया सेव फॉर लेटर करने का नया फीचर

माइक्रोब्लोगिंग साइट ट्विटर अपने यूजर्स को एक नया तोहफा देने की तैयारी में है। ट्विटर ने एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू की है, जिसके जरिये ट्वीट्स को भविष्य में देखने के लिए सेव भी किया जा सकेगा, जिसका नाम save for later ‘सेव फॉर लेटर’ होगा। इससे जरूरी ट्वीट्स को जरूरत पड़ने पर आसानी से ढूंढा और प्राप्त किया जा सकेगा। इस फीचर का नाम ‘बुकमार्क्स’ होगा। इसके बारे में ट्विटर ने अक्टूबर में ही घोषणा भी कर दी थी।

जरूर पढ़े: WhatsApp कॉल रिकॉर्डिंग – WhatsApp वीडियो कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें

ट्विटर हर रोज अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर पेश कर रहा है। हाल ही मे एक बुकमार्क फीचर एड किया है यह फीचर यूजर्स को ट्वीट्स सेव करने की अनुमति देगा। यह जानकारी स्टाफ प्रोडक्ट डिजाइनर टीना कोयामा ने बृहस्पतिवार रात ट्वीट करके दी ट्विटर की इस सुविधा का लाभ 29 करोड़ यूजर्स उठा कसेंगे। इसी के माध्यम से अपनी सुविधानुसार निजी रूप से अपने फोल्डर में सेव कर पढ़ भी सकते है। ट्विटर यूजर्स कई सेवाओं की मांग कर रहे थे।

ट्विटर सेव फॉर लेटर / बुकमार्क फीचर (Twitter Save For Later / Bookmark Feature)

यह एक बुकमार्क की तरह फीचर होगा जिसका फायदा हर एक यूजर को प्राप्त होगा। मिसाल के तौर पर अगर यूजर किसी भी ट्वीट को बाद में या फुरसद में पढ़ना चाहता है तो वह सेव फॉर लेटर का इस्तेमाल कर सकता है। इस फीचर का खुद का एक सेक्शन भी होगा जिसे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। ट्विटर के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर इसकी टेस्टिंग देखने को मिली है। हालांकि अब इसका नाम save for later ‘सेव फॉर लेटर’ न होकर Bookmark कर दिया गया है.

Twitter Save For Later Feature

ट्विटर बुकमार्क फीचर (Twitter Bookmark Feature)

जरूर पढ़े: एंड्राइड फ़ोन के आइकॉन कैसे नाचने लगे !!!

गुरुवार को कंपनी की स्टाफ प्रॉडक्ट डिजाइनर ने ट्वीट किया, ‘हमने अपने नए फीचर का नाम ‘बुकमार्क्स’ रखने का निर्णय लिया है क्योंकि यही सबसे कॉमन शब्द है। इस फीचर से ट्वीट्स को सेव करके आसानी से वापस पाया जा सकेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स ट्वीट्स की एक अलग लिस्ट बना सकेंगे। ट्विटर के जेसर शाह ने कहा कि इस फीचर की मांग यूजर्स द्वारा ही की जा रही थी। सबसे ज्यादा इसकी मांग जापान से की जा रही थी। यह फीचर दाहिनी तरफ एकदम नीचे हो सकता है।

यह सुविधा उनमें से ही एक है। ट्विटर के उत्पाद उपाध्यक्ष कीथ कोलमेन ने पिछले महीने इस सुवधिा का खुलासा किया था और यह भी कहां था कि टीम सेवफारलेटर पर काम कर रही है। शुरूआत में ट्विटर ने अक्षरों की सीमा को 140 से बढ़ाकर 280 कर दिया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स को अप टू डेट रखा जा सकेगा और उन्हें करंट टॉपिक और न्यूज की जानकारी मिल सकेगी । हालांकि एक सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर यह सुविधा पहले से मौजुद है।

जरूर पढ़े: फेसबुक यूज़र कैसे पता करें कौन देख रहा है उनकी Facebook Profile

इस फीचर की मदद से यूजर अपनी एक अलग लिस्ट तैयार कर पाएंगे जिन्हें वे बाद में देख सकते है। अक्टूबर में इसी फीचर के खुलासे के समय ट्विटर के प्रोडक्ट मैनेजर जेसर शाह ने कहा था कि इस फीचर के लिए यूजर के द्वारा खासी मांग की जा रही है।

एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक, इस फीचर के बाद ट्वीट के दाईं तरफ ऊपर की ओर Add Tweet to Bookmarks का ऑप्शन नजर आएगा। हालांकि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक शॉर्टकट तरीका भी दिया जाएगा। आप बुकमार्क्स ‌फीचर को मूमेंट टैब के नीचे स्थित नेविगेशन ड्रॉर से भी एक्सेस कर सकते है।आपको बता दें कि कि फिलहाल ट्विटर का ये नया फीचर एंड्रॉयड बीटा वर्जन 7.29 पर काम कर रहा है। इसकी टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे आम यूजर्स के एक्सिस के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.