अमेज़न क्विज खेले और जीते GoPro Hero7

SBI Debit Card EMI सुविधा – खरीदारी के लिए ऐसे उठा सकते हैं फायदा

एसबीआई अपने कस्टमर्स के लिए दिवाली पर एसबीआई डेबिट कार्ड ईएमआई (SBI Debit Card EMI) सुविधा ला रहा है ताकि सभी लोग आसानी से किश्तों पर सामान ले सकते हैं. देश भर में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। नवरात्रि से शुरू हुआ यह सीजन दिवाली, छठ पूजा के बाद भी दिसंबर महीने तक चलता रहेगा। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है।

जरूर पढ़े: ATM कार्ड भी देता है टेंशन, ऐसे बचें ATM Fraud से

एसबीआई ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है, जिससे आपको त्योहारों में पैसों की कमी नहीं होगी। चुनिंदा ब्रांड के उत्पाद खरीदने पर उन्हें तुरंत लोन दे दिया जाएगा. सबसे खास बात यह है कि यह लोन इस बात पर निर्भर नहीं करेगा कि ग्राहक के खाते में कितना बैलेंस है. ट्रांजेक्शन के एक महीने बाद ईएमआई शुरू होगी. आइए जानते हैं इसके बारे में।

एसबीआई के डेबिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा – SBI Debit Card EMI

फेस्टिव सीजन में देश का सबसे बड़ा बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक खास ऑफर लेकर आया है। इसके तहत अब आप डेबिट कार्ड से भी शॉपिंग करके ईएमआई में पेमेंट कर सकते हैं और इसके लिए आपसे कोई अतिरिक्त फीस भी नहीं ली जाएगी। एसबीआई ने डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर अपने ग्राहकों को ईएमआई का ऑप्शन दिया है। एसबीआई ने रामनवमी के मौके पर ईएमआई के ऑप्शन वाला डेबिट कार्ड लॉन्च किया है।

SBI Debit Card EMI

जरूर पढ़े: Reliance Jio फ्री नहीं रहा – दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल के लिए चार्ज करना शुरू

एसबीआई ने डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर अपने ग्राहकों को ईएमआई का विकल्प दिया है। नवमी के मौके पर एसबीआई ने ईएमआई के विकल्प वाला डेबिट कार्ड लॉन्च किया है। बैंक के ग्राहक प्वाइंट ऑफ सेल ( PoS ) मशीनों के जरिए भारत में ईएमआई पर किसी भी कंज्यूमर ड्यूरेबल सामान की खरीदारी कर सकते हैं। किस्तों के भुगतान के लिए आपको छह महीने से 18 महीने तक का समय मिलेगा। इतना ही नहीं, सुविधा के तहत आपको डॉक्यूमेंटेशन की भी जरूरत नहीं है।

त्योहारों में लोगों का खर्च बढ़ जाता है, जिससे उन्हें पैसों की कमी हो जाती है। लेकिन अब एसबीआई ग्राहकों डेबिट कार्ड से खरीदारी करके ईएमआई में पेमेंट कर सकते हैं और अपने सारे खर्चे पूरे कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लगेगा। इसकी जानकारी एसबीआई ने ट्वीट कर दी। इस सुविधा के तहत एक मिनट से कम समय में खरीदारी के लिए लोन मिल जाएगा. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, “डेबिट कार्ड ईएमआई की इस सुविधा के तहत ग्राहक देश भर में कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. खरीदारी के लिए उन्हें तुरंत भुगतान नहीं करना होगा.”

जरूर पढ़े: Bank Merger – सैलरी या Pension अकाउंट है तो जाने कैसे नहीं फंसेगा आपका पैसा

SBI Debit Card EMI से जुड़ी खास बातें

  1.  एसबीआई के मुताबिक, बैंक के डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते समय आपको PoS मशीन से भुगतान करना होगा। इसमें आपके पास 6 महीने से लेकर 18 महीने तक किस्तों में पेमेंट करने का ऑप्शन होगा। खास बात ये है कि इसके लिए कोई डॉक्यूमेंटेशन की भी जरूरत नहीं है। एसबीआई डेबिट कार्ड से आप देश के 15000 से अधिक शहरों में 40,000 रुपये तक की शॉपिंग कर सकते हैं, जिसका पेमेंट ईएमआई में किया जा सकता है। लेकिन पेमेंट PoS मशीन से करना होगा।
  2. ऑनलाइन शॉपिंग में ईएमआई से पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है, लेकिन यह ऑप्शन केवल क्रेडिट कार्ड पर ही मिलता है। लेकिन कुछ ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने डेबिट कार्ड से पेमेंट करने भी ईएमआई का ऑप्शन दिया है। ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपने ग्राहकों को शॉपिंग के दौरान डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ईएमआई का ऑप्शन दिया है।
  3. एसबीआई के ऐसे ग्राहक जिनका क्रेडिट प्रोफाइल अच्छा है, इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। बेहतर क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को इस संबंध में एसएमएस या ईमेल के जरिए सूचित किया जा रहा है। एसबीआई डेबिट कार्ड से आप देश के 15,000 से अधिक शहरों में 40,000 रुपये तक की खरीदारी कर सकते हैं, जिसका पेमेंट ईएमआई में किया जा सकता है।
  4. एसबीआई ने इस स्कीम के बारे में कहा है, “ऐसे सभी ग्राहक जिनकी फाइनेंशियल और क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है, इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.” ऐसे ग्राहकों को बैंक की तरफ से इस स्कीम के बारे में जानकारी देने के लिए लगातार एसएमएस और ईमेल भेजे जा रहे हैं. डेबिट कार्ड पर ईएमआई ऑप्शन का फायदा उठाने के लिए आपको अपने फोन में DCEMI टाइप करके 567676 पर एक SMS भेजना होगा। इस मैसेज को भेजने के बाद आपके पास मैसेज आ जाएगा कि आप अपने डेबिट कार्ड से ईएमआई में पेमेंट कर सकते हैं या नहीं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.