टेलीग्राम पर गुप्त संदेश कैसे भेजें?

क्या आप टेलीग्राम पर हैं? या कहें, क्या आपने अभी तक Telegram का इस्तेमाल किया है? वैसे जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि टेलीग्राम व्हाट्सएप का एक विकल्प है और इसमें आपको कई ऐसे बेहतरीन फीचर मिलेंगे, जो काफी हैरान करने वाले हैं। एप्लिकेशन का उपयोग संदेश, कॉल, फोटो, फाइल और बहुत कुछ भेजने के लिए किया जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में send secret messages on Telegram के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

टेलीग्राम यूजर्स को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए सीक्रेट चैट फीचर जैसे कई फीचर भी मुहैया कराता है। टेलीग्राम के अनुसार, गुप्त चैट उन लोगों के लिए हैं जो औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक गोपनीयता चाहते हैं। गुप्त चैट में सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल आप और प्राप्तकर्ता (जिसे आपने संदेश भेजा है) उन संदेशों को पढ़ सकते हैं। इसके शीर्ष पर, गुप्त चैट में संदेशों को प्राप्तकर्ता से किसी को भी अग्रेषित नहीं किया जा सकता है। और जब आप बातचीत के अपने पक्ष के संदेश को हटाते हैं, तो गुप्त चैट के दूसरी ओर का ऐप भी हटा दिया जाएगा।

send secret messages on Telegram

जरूर पढ़े: Delete WhatsApp Messages पुराने व्हाट्सएप मैसेज को कैसे डिलीट करें

यह दिलचस्प लगता है ना? लेकिन सीक्रेट चैट फीचर में और भी बहुत कुछ है। आप ऐप पर मीडिया फाइलों के लिए सेल्फ-डिस्ट्रक्ट टाइम भी सेट कर सकते हैं। प्राप्तकर्ता द्वारा संदेश को पढ़ने या खोलने के बाद आप एक निर्धारित समय के भीतर अपने संदेशों, फ़ोटो, वीडियो और फ़ाइलों को स्वचालित रूप से हटाने का आदेश दे सकते हैं। ऐसा करने से आपके और आपके मित्र दोनों के डिवाइस से संदेश गायब हो जाएगा.

आत्म-विनाशकारी संदेश कैसे काम करते हैं?

गुप्त चैट में सभी संदेशों के लिए और निजी क्लाउड चैट में मीडिया के लिए एक स्व-विनाश टाइमर उपलब्ध है। टाइमर सेट करने के लिए, आपको केवल घड़ी आइकन (आईओएस पर इनपुट फ़ील्ड में, एंड्रॉइड पर शीर्ष बार) पर टैप करना होगा, और फिर अपनी पसंदीदा समय सीमा चुनें।
प्राप्तकर्ता की स्क्रीन पर संदेश दिखाए जाने के कुछ ही समय बाद, घड़ी टिकने लगती है (दो चेक मार्क मिले हैं)। जैसे ही समय समाप्त होता है, दोनों उपकरणों से संदेश गायब हो जाता है। साथ ही, गुप्त चैट में टाइमर केवल उन संदेशों पर लागू होता है जो टाइमर सेट होने के बाद भेजे गए थे। इसका पहले के संदेशों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

यदि आप टेलीग्राम में नए हैं और जानना चाहते हैं कि आप सीक्रेट चैट फीचर का उपयोग कैसे कर सकते हैं, तो आपको बस इतना करना है, जैसा कि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

सीक्रेट चैट कैसे शुरू करें? send secret messages on Telegram ?

Step 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Telegram ऐप डाउनलोड करना होगा। Android यूजर्स इसे Google Play Store से और iPhone यूजर्स इसे Apple Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2. एप्लिकेशन को ओपन करें और अपना अकाउंट बनाएं

Step 3. जिस यूजर से आप संपर्क करना चाहते हैं उसका प्रोफाइल खोलें और फिर तीन dot ‘…’ आइकन पर टैप करें।

Step 4. अब आपको ‘Start Secret Chat’ को सेलेक्ट करना है।

Step 5. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टेलीग्राम सीक्रेट चैट डिवाइस-विशिष्ट है। यदि आप अपने किसी डिवाइस पर किसी मित्र के साथ गुप्त चैट प्रारंभ करते हैं, तो चैट केवल उस डिवाइस पर उपलब्ध होगी। यदि आप लॉग आउट करते हैं, तो आप अपनी सभी गुप्त चैट खो देंगे। आप जितने चाहें उतने अलग-अलग गुप्त चैट बना सकते हैं जितने चाहें उतने संपर्कों के साथ।

आज हम आपको इस आर्टिकल में send secret messages on Telegram के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।