Google क्रोम की स्मार्ट सीक्रेट विशेषताएं क्या हैं?

आज के समय में हर कोई इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करता है। आज हम आपको गूगल क्रोम के उन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद आप जानते भी नहीं होंगे और शायद आपने इन फीचर्स का इस्तेमाल भी नहीं किया होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में Smart Secret Features of Google Chrome रिव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

Google Chrome दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउज़र है। यूजर्स की सुविधा के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कई फीचर जोड़े गए हैं। लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर हैं, जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को पता है। आज हम आपको यहां गूगल क्रोम के सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताएंगे। हो सकता है कि आपको इनके बारे में पता भी न हो और आपने इन फीचर्स का इस्तेमाल भी न किया हो। आइए जानते हैं गूगल क्रोम के इन फीचर्स के बारे में…

जरूर पढ़े: आप कहाँ और कितना समय बिताया, गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर ऐसे देखें

Google क्रोम में एक इन-बिल्ट स्कैनर है

Google Chrome की एक बड़ी विशेषता इन-बिल्ट स्कैनर है। इस फीचर की मदद से आप वायरस को स्कैन और डिलीट कर सकते हैं। कंप्यूटर या पीसी को स्कैन करने के लिए गूगल क्रोम की सेटिंग में जाएं। यहां आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। अब आपको Advance का Option दिखाई देगा। इसमें जाने के बाद आपको कंप्यूटर क्लीन अप का विकल्प मिलेगा। यहां से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को स्कैन कर पाएंगे।

गूगल क्रोम अतिथि मोड

Google Chrome का Guest Mode एक बेहतरीन फीचर है। इस फीचर की मदद से आप अपनी ब्राउजिंग को दूसरों से छिपाकर रख सकते हैं। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको अवतार विद गूगल अकाउंट पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Guest Mode मिलेगा।

रीडर मोड का उपयोग करें

यदि आप अपने खाली समय में कुछ पढ़ना चाहते हैं और किसी लेख में सभी चित्र/विज्ञापन नहीं चाहते हैं, तो आप रीडर मोड का उपयोग कर सकते हैं। रीडर मोड को सक्रिय करने के लिए, क्रोम में एक नया टैब खोलें और chrome://flags/#enable-reader-mode टाइप करें और रीडर मोड को सक्रिय करें। एक बार यह मोड सक्षम हो जाने पर, क्रोम में मेनू में आपको संबंधित पृष्ठों पर एक एंटर रीडर मोड विकल्प दिखाई देगा।

टैब समूहीकरण सुविधा

गूगल क्रोम का टैब ग्रुपिंग फीचर बहुत उपयोगी है। इस फीचर की मदद से गूगल क्रोम के टैब्स को ठीक से ऑर्गनाइज किया जा सकता है। आप इस सुविधा के माध्यम से टैब में लेबल और रंग कोड जोड़ सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको टैब पर राइट क्लिक करना होगा और Add to New Group विकल्प का चयन करना होगा। फिर आप किसी भी समूह से टैब जोड़ या हटा सकते हैं। इसके अलावा आपको ग्रुप टैब्स को हाइड करने की भी सुविधा मिलेगी।

जरूर पढ़े: Twitter Retweet ऑप्शन बंद कर सकता है, सोशल मीडिया पर हैरेसमेंट रोकने हेतु

इस लेख में, हमने आपको Smart Secret Features of Google Chrome के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।