अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹20,000 (2 Winners) | Gold Rate Today

टेक टिप्स / स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, तो ये उपाय अपनाए – Spam calls

हर भारतीय अपने मोबाइल पर महीनेभर में कम से कम 25 स्पैम कॉल तो रिसीव करता ही है। स्पैम कॉल्स की संख्या 15 फीसद की दर से बढ़ रही है। क्या आप भी लगातार आने वाले फोन कॉल्स / स्पैम कॉल्स (Spam calls) से परेशान हो चुके हैं, तो कुछ ऐसे आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी भी नंबर को स्पैम या ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं।

जरूर पढ़े: Fastag क्या है ? फास्टैग से समय और ईंधन की बचत, पेमेंट करने पर 2.5% कैशबैक

अनचाहे कॉल / स्पैम कॉल्स  – Spam calls

ट्रूकॉलर की हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्पैम कॉल्स की संख्या 15 फीसद की दर से बढ़ रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सबसे बड़े स्पैमर्स तो सर्विस प्रोवाइडर ही हैं जो तमाम ऑफर्स और रिमाइंर्स के जरिये यूज़र को परेशान करते हैं। आप अपने फोन के डिफाल्ट एप में जाकर किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपके फोन में यह विकल्प शामिल हो, तब आप किसी नंबर को स्पैम मार्क भी कर सकते हैं। अगर आप भी अपने फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल्स से परेशान हैं, तो इन पर काबू पाने के ये तरीके अपना सकते हैं…

Spam calls

फोन सेटिंग्स ऑप्शन

आप अपने फोन की सेटिंग्स ऑप्शन से स्पैम कॉल्स की संख्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए दो तरीको मे से कोई सा भी तरीका अपना सकते है.

जरूर पढ़े: Facebook Update फेसबुक शॉर्टकट बार एडिट फीचर, जो आईकॉन काम का नहीं उसे हटादें

पहला तरीका

  1. अपने स्मार्टफोन के डिफॉल्ट एप पर जाएं। यहां दायीं ओर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इन पर टैप करें।
  2. मोर ऑप्शन पर क्लिक करें > इसके बाद सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करें।
  3. यहां आपको कॉलर आइडी ऐंड स्पैम ऑप्शन दिखाई देगा। इसे ऑन कर दें। इस तरह आपको स्पैम कॉल्स से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके स्मार्टफोन में कॉलर आइडी ऐंस स्पैम बाई डिफॉल्ट ऑन मिलेगा, लेकिन अगर यह ऑप्शन आपके फोन में बंद है, तो इसे टर्न ऑन कर दें।

दूसरा तरीका

यदि आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 6.0 या इससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए। इसके अलावा, यह प्रोसेस हर फोन पर अलग-अलग हो सकता है। इससे फेक फोन आने तो नहीं बंद होंगे, लेकिन आप उन नंबर्स को ब्लॉक कर सकते हैं, जो आपको परेशान कर रहे हों।

जरूर पढ़े: Tech Guide -एंड्रॉइड टचस्क्रीन में खराबी है तो आजमाएं ये उपाय

  1. अपने स्मार्टफोन के फोन एप को ओपन करें।
  2. इसके बाद रिसेंट कॉल्स ऑप्शन पर जाएं। कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुनें, जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं। इसके बाद ब्लॉक/रिपोर्ट स्पैम ऑप्शन पर टैप करें।
  3. एप आपसे तुरंत पूछेगा कि क्या आप इस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं।
  4. अगर आपके फोन में यह ऑप्शन दिखाई देता है, तब आप रिपोर्ट कॉल ऐज स्पैम ऑप्शन को भी चुन सकते हैं।
    अगर यह ऑप्शन आपके फोन में मौजूद नहीं है, तो आप उस नंबर को सीधे ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे आपको लगातार कॉल आ रहे हों।

कॉल ब्लॉकिंग एप्स

प्ले स्टोर पर कई कॉल ब्लॉकिंग एप्स मिल जाएंगी। कुछ तो बनाई ही ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए हैं। ये एप्स लाखों नंबर्स के डेटाबेस पर निर्भर करती हैं। इस डेटा बेस से अगर आपके पास कोई कॉल आता है तो ये एप्स आपको चेतावनी दे देती हैं। ऐसे कॉल्स को ये सीधे वॉइसमेल पर भी भेजने में सक्षम होती हैं ताकि आपको इन्हें सुनना ही ना पड़े। गूगल फोन, हिया, ट्रूकॉलर, मि.नंबर, शुड आय आंसर? जैसी एप्स पर यकीन किया जा सकता है। इनमें से कुछ फ्री भी होती हैं और कुछ का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

जरूर पढ़े: बिना इंटरनेट के भी Google Maps पर देख पाएंगे रास्ते, जानें कैसे

Spam calls को ब्लॉक करें

अगर आपको कुछ कंपनियां ही परेशान कर रही हैं तो अपने स्मार्टफोन पर ही इन नंबर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड एप की फोन एप में जाएं, जिसे ब्लॉक करना है उस नंबर पर लॉन्ग प्रेस करें, ब्लॉक या ‘एड टू ब्लैकलिस्ट’ को सिलेक्ट करें। लेकिन ये तरीका तब ही कारगर है जब कम कॉल्स आपको परेशान करते हों, वरना एप्स ही उपाय हैं।

यूजर अपना नंबर डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में रजिस्टर करवा सकते हैं। एक एसएमएस भेजना होगा। START 0 और इसे 1909 पर भेज दें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.