Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Huawei P30 Pro

अपने फोन से अच्छी तस्वीरें कैसे ले

कैमरा एक नया स्मार्टफोन खरीदने के निर्णायक कारकों में से एक है। स्मार्टफोन खरीदते समय लोग कैमरे को ध्यान में रखते हैं। बहुत से लोग केवल फोटोग्राफी के लिए फोन खरीदते हैं। जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही है, स्मार्टफोन अधिक उन्नत हो गए हैं। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन के कैमरे अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं, लेकिन कई बार, कैमरा ऐप की सेटिंग में गड़बड़ होने पर अच्छे कैमरे होने पर भी मनचाहे फोटो नहीं मिलते हैं। यहां हम आपको स्मार्टफोन के कैमरा ऐप की सेटिंग बताएंगे जिसे आप एडजस्ट करके अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले, उन तस्वीरों के प्रकारों को जानें, जिनका उपयोग हम रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। आज, हमारे विशेषज्ञ आपको इस लेख में Take Good Photos With Your Phone के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

पोर्ट्रेट छवि

पोर्ट्रेट मोड में फोटो लेना सबसे आम है। ज्यादातर लोग इस मोड में फोटो लेते हैं। अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक पल को कैप्चर करने के लिए, लोग सबसे पहले फोन लेते हैं और फोटो को सीधे पोर्ट्रेट मोड में क्लिक करते हैं। कई बार ऐसा होता है जब आपको लगता है कि आप फोटो में अच्छे नहीं लग रहे हैं या आपकी फोटो इससे बेहतर हो सकती है। पोर्ट्रेट मोड में फोटो खींचते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए .

Take Good Photos With Your Phone

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

लाइट सोर्स:

पोर्ट्रेट फोटो लेते समय लाइट (लाइट) का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। हमेशा अपने विषय को प्रकाश के सामने रखें (जो आप केंद्र में तस्वीरें ले रहे हैं), अर्थात् विषय को उस स्थान पर रखें जहाँ प्रकाश सीधे उसके चेहरे पर आ रहा है। कुछ अलग प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आप अपने विषय को प्रकाश स्रोत के बगल में भी रख सकते हैं।

सिर और चेहरे के चारों ओर थोड़ी जगह छोड़ दें:

फोटो लेते समय आपको सिर के ऊपर और चेहरे के आस-पास कुछ जगह छोड़नी चाहिए। इससे आप अपने फोटो के पीछे का फोटो देख पाएंगे। इसके साथ ही फोटो का बैकग्रांउड भी फोटो के साथ आसानी से उपलब्ध होगा।

फोकस करने के लिए टैप करें:

कैमरा ऐप में एक ऑटोफोकस फीचर है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि वह हर बार आपके विषय पर ठीक से फोकस करे। एक अच्छी और तेज फोटो के लिए यह जरूरी है कि जब आप फोटो खींचे और विषय के चेहरे पर ध्यान केंद्रित करें।

फ्लैश के इस्तेमाल से बचें:

फोन के कैमरा ऐप में इस्तेमाल होने वाले फ्लैश फीचर का इस्तेमाल तभी किया जाना चाहिए, जब रोशनी जरूरत से कम हो। सामान्य प्रकाश में फ्लैश का उपयोग न करें।

एक्शन तस्वीरें

कई बार एक तस्वीर लेनी पड़ती है, जो एक जगह चले बिना हिल जाती है। इन्हें एक्शन फोटोज कहा जाता है। कार्रवाई की तस्वीरें लेते समय, कई बार तस्वीरें अक्सर धुंधली हो जाती हैं और ध्यान से बाहर हो जाती हैं। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखकर आप अच्छी एक्शन फोटोज ले सकते हैं।

ग्रिट:

चलती वस्तुओं की तस्वीरें लेते समय आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। हमें वस्तु की गति को ध्यान में रखना चाहिए। वस्तुओं और सितारों पर सही संतुलन की प्रतीक्षा करने के लिए फ़ोटो भी लें।

ब्रश मोड का उपयोग करें:

लगभग सभी स्मार्टफोन में कैमरे में ब्रश मोड होता है। इसलिए, एक बार में कई तस्वीरें लेने की सलाह दी जाती है और फिर उसमें से पसंदीदा फोटो का चयन करें और दूसरों को हटा दें।

प्रो मोड चुनें:

कैमरा प्रो मोड शटर गति को ठीक करने में उपयोगकर्ताओं की मदद करता है। तेज़ शटर गति तस्वीरों के धुंधलापन को कम करती है। स्मार्टफोन के कैमरा ऐप में जिसमें प्रो मोड नहीं है, आप प्ले स्टोर से कोई भी ऐसा कैमरा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें आपको ऐसा मोड मिले।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

लैंडस्केप तस्वीरें

जब भी हम एक सुंदर दृष्टि को देखते हैं, तो हम एक अनुस्मारक के रूप में उसकी एक तस्वीर खींचने के बारे में सोचते हैं। लैंडस्केप फेटिग्राफी को सीधे फोन को स्ट्रेप करके फोटो लेना कहा जाता है। ऐसी तस्वीरें लेते समय, सबसे बड़ी बात यह है कि सभी आवश्यक तत्वों जैसे कि रेखाओं, घटता, आकार और पैटर्न को एक ही फोटो में लाया जाए। ऐसे में आप इन बातों का ध्यान रखकर अच्छे लैंडस्केप फोटो खींच सकते हैं।

प्रकाश होना चाहिए:

वसा पूर्ण रूप से प्रकाश पर निर्भर करता है। यदि आप जानते हैं कि फैटग्राफी में प्रकाश के साथ कैसे खेलना है, तो आपके लिए फैटग्राफ करना आसान हो जाता है। लैंडस्केप फोटो लेने के लिए समय निकालें, इसके लिए सबसे अच्छा समय सूर्योदय से ठीक पहले या सूर्यास्त के बाद माना जाता है।

स्ट्रेट होरिजन:

अगर फोटो का क्षितिज सीधा नहीं है, तो वह सुंदर नहीं लगेगा। फ़्रेम को सीधा रखने के लिए, हम बिल्ट इन ग्रिड लाइन विकल्प का उपयोग करते हैं।
– एक्सपोज़र एक्सपोज़र: ऑटो मोड में, आपके पास इमेज एक्सपोज़र को प्लग करने का विकल्प भी होता है। फोटो में विविधता लाने के लिए, समय के अनुसार चमक पेस्ट करें।

चारों ओर पीछे की देखभाल करें:

एक दिलचस्प पैटर्न, पानी, छाया या किसी अन्य दृश्य को देखें और सोचें कि हम उन्हें अपनी तस्वीर में कैसे उपयोग कर सकते हैं।

फ्लैश का उपयोग न करें:

फोटो को वास्तविक रूप देने के लिए हमेशा प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें। जहां तक ​​संभव हो कम से कम फ्लैश लाइट का उपयोग न करें।

इस लेख में, हमने Take Good Photos With Your Phone के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.