How to Update Aadhar Card: गलत नाम, जन्मतिथि या फोटो आदि।

आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जिसका उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में और आधिकारिक कार्यों को करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या होगा अगर आपके आधार कार्ड में कुछ गलती हो गई है? यह बहुत जरूरी है कि आधार पर दी गई सभी जानकारी सही हो। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आधार कार्ड में आधार संख्या शामिल होती है जो कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद भारत के नागरिकों को जारी की गई 12 अंकों की यादृच्छिक संख्या है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Update Aadhar Card के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है, जिसके चलते केंद्र सरकार ने इसे पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, जो आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए जरूरी है। हालाँकि, जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि दोनों दस्तावेज़ों में जानकारी सही और समान होनी चाहिए और एक ही समय में मेल खाना चाहिए। किसी भी बेमेल जानकारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा। हालाँकि, ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ आप अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि आदि में गलतियाँ देख सकते हैं। इनमें से कोई भी गलती आधार और पैन को लिंक करते समय परेशानी का कारण बन सकती है। हालाँकि, जो अधिक महत्वपूर्ण है वह यह है कि आप इन गलतियों को सुधार सकते हैं।

How to Update Aadhar Card

जरूर पढ़े:WhatsApp Code Verify फीचर, जानिए कैसे करता है काम

आधार कार्ड में न करें ये गलतियां:

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एक व्यक्ति को आधार कार्ड पर अपना नाम केवल दो बार बदलने की अनुमति है। आधार कार्ड धारक का लिंग और जन्मतिथि केवल एक बार ही बदली जा सकती है। आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि जन्म तिथि को केवल तभी अपडेट किया जा सकता है जब आपकी अंतिम जन्म तिथि यूआईडीएआई से सत्यापित न हो। इसलिए आधार कार्ड की गलती से हर कीमत पर बचना चाहिए, क्योंकि आधार कार्ड को अपडेट करते समय गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए। एक बार जब आप अनुमत परिवर्तनों की संख्या से बाहर हो जाते हैं तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे।

Update Aadhar Card करें:

सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।
फिर आपको My Aadhar टैब पर क्लिक करना है।
‘अपडेट योर आधार’ चुनें और फिर ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा ऑनलाइन’ पर क्लिक करें।
जैसे ही आप Update Demographics पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा। आपको Proceed to Aadhar Update पर क्लिक करना है।
फिर आपको वेरिफिकेशन के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा डालना होगा।
जैसे ही आप आवश्यक विवरण प्रदान करते हैं, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
आपको बॉक्स में ओटीपी दर्ज करना होगा और ‘लॉगिन’ पर क्लिक करना होगा।
अब आपको सभी आवश्यक परिवर्तन करने होंगे और संबंधित दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि अपलोड करने होंगे।
इसके बाद आपसे पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा।
जैसे ही आप आवश्यक राशि का भुगतान करेंगे, परिवर्तन हो जाएगा।

जरूर पढ़े:Google Maps Updates: गूगल मैप्स एक्सीडेंट और चालान से बचाएगा, जानिए कैसे एक्टिव होगा फीचर

आज हम आपको इस आर्टिकल में Update Aadhar Card के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।