अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

वीवो इंडिया ने इस साल भारत में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें से Vivo Z1 Pro को हाल ही में मिड-रेंज यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन के लॉन्च के एक महीने के भीतर, कंपनी ने अपनी स्टाइलिश नई एस-सीरीज पेश की है। इसके अंतर्गत Vivo S1 स्मार्टफोन 7 अगस्त को भारत में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन मुख्य रूप से कैमरा और डिज़ाइन पर केंद्रित है। क्या युवाओं को यह स्मार्टफोन पसंद आएगा? इस पोस्ट में हम Vivo S1 Review बता रहे हैं। आपको ये लेख कैसा लगा इसके बारे में आप कमेंट करके जरूर बताये।

डिजाइन

Vivo S1 को भारत में दो कलर ऑप्शन कॉस्मिक ग्रीन और स्काईलाइन ब्लू में लॉन्च किया गया है। इसका लुक और डिजाइन काफी प्रीमियम है। कंपनी के इस साल लॉन्च हुए, Vivo V15 और V15 Pro की तरह स्मार्टफोन, इस फोन में भी पॉप-अप कैमरा नहीं है। इस स्मार्टफोन का बैक पैनल सपाट है और जब इस पर लाइट पड़ती है तो यह कई रंगों को दर्शाता है। इसके बैक में वर्टिकल एलाइन ट्रिपल कैमरा है। एलईडी फ्लैश को ट्रिपल रियर कैमरा के साथ एकीकृत किया गया है। आप Vivo S1 को अमेज़न से खरीद सकते है

Vivo S1 Review
जरूर पढ़े: Oppo K3 बनाम Realme X: कौन बेहतर है?

पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर के अलावा, इस स्मार्टफोन में एक समर्पित Google सहायता कुंजी भी है। फोन के निचले हिस्से में एक यूएसबी टाइप-ए पोर्ट दिया गया है। इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि इसमें ओटीजी सपोर्ट है। इसके ओटीजी के साथ, आप अन्य डिवाइस जैसे फिटनेस बैंड, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ हेडफ़ोन को भी चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक भी दिया गया है।

डिस्प्ले

Vivo S1 में सुपर AMOLED डिस्प्ले है जो सुपर ब्राइट है और धूप में भी बेहतर काम करता है। इसका डिस्प्ले साइज़ 6.38 इंच है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19: 5: 9. है। इसमें भी इस साल लॉन्च होने वाले मिड-रेंज स्मार्टफोन्स की तरह ही कॉमन वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले में, आपको ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग में कोई समस्या नहीं होगी, साथ ही इसमें एक अल्ट्रा गेम मोड है जो गेम खेलने के दौरान गेमर्स को डिस्प्ले को विभाजित करने की स्वतंत्रता देता है। यानी आप गेम खेलते समय मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं।

समग्र प्रदर्शन की बात करें तो, Vivo S1 में एक अच्छा डिस्प्ले है जो इसकी कीमत को सही ठहराता है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है, 0.4 सेकंड में आप फिंगरप्रिंट सेंसर के माध्यम से डिस्प्ले को अनलॉक कर सकते हैं। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही इसमें फेस अनलॉक फीचर दिया गया है।

कैमरा

वीवो के स्मार्टफोन अपने बेहतर कैमरे के लिए जाने जाते हैं। Vivo S1 के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 16MP + 8MP + 2MP का कैमरा कॉन्फ़िगरेशन है। जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। इसके प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीर ज्यादा बेहतर है। रेग्युलर मोड के अलावा, प्रो मोड भी दिया गया है। वहीं, इसमें अल्ट्रा वाइड एंगल और माइक्रो मोड भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन से आप दोनों मोड में फोटो क्लिक कर सकते हैं। साथ ही AR स्टिकर, ब्यूटी मोड भी दिए गए हैं।

जरूर पढ़े: वनप्लस 7 Review: विराट कोहली की तरह बेजोड़

वीवो एस 1 में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का शक्तिशाली कैमरा है। फ्रंट कैमरे में भी आपको एआर स्टिकर, एआई ब्यूटी सपोर्ट, कई मजेदार मोड दिए गए हैं जो आपको तत्काल सोशल मीडिया अपलोड करने में मदद करते हैं। आप इसके सेल्फी कैमरे से बेहतर वीडियो भी कैप्चर कर सकते हैं।

बैटरी

वीवो एस 1 में 4,500 एमएएच की मजबूत नॉन-रिमूवेबल बैटरी है। हालांकि, इसमें चार्जिंग के लिए एक यूएसबी टाइप-ए पोर्ट है। फोन को चार्ज करने के लिए इसमें 18W डुअल-इंजन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। आप Vivo S1 को फास्ट चार्ज कर सकते हैं। डिवाइस को फुल चार्ज करने के लिए आपको लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

इसमें एक बैटरी प्रबंधन प्रणाली भी है जो बैटरी के सही संतुलन को बनाए रखती है। आप एक बार चार्ज करके इस स्मार्टफोन को पूरे एक दिन तक चला सकते हैं। बड़ी डिस्प्ले होने के बावजूद, इसका मीडियाटेक चिपसेट इसकी बैटरी को प्रबंधित करने में मदद करता है।

प्रोसेसर

इसमें मीडियाटेक हीलियो P65 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर की वजह से यह फोन मिड रेंज में आता है। फोन दो रैम विकल्प 4GB और 6GB के साथ आता है। साथ ही यह फोन दो मेमोरी ऑप्शन 64GB और 128GB के साथ आता है। जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम

इसमें विवो के फनटच ओएस के साथ एंड्रॉइड 9 पाई है। फोन में 2.0 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जो गेमिंग और मल्टी-टास्किंग के लिए फनटच ओएस को आसान बनाता है। यानी आप मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन को स्मूथ इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने इस स्मार्टफोन का उपयोग करते समय ऐप क्रैश और हीटिंग समस्याओं का सामना नहीं किया। फोन में डेडिकेटेड ड्यूल सिम कार्ड सपोर्ट दिया गया है जो ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट करता है।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

Other features

वीवो एस 1 अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जोवी असिस्टेंस का उपयोग करता है। इसके अलावा, इसमें एक मोटरबाइक मोड है जो आपको सवारी के दौरान सीमित सूचनाएं देता है। सीमित जानकारी के कारण, आप सवारी करते समय एक सुरक्षित बाइक की सवारी कर सकते हैं। इसके अलावा, अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे स्मार्ट कैप्चर, ऐप क्लोन और एक-हाथ का उपयोग भी प्रदान किया जाता है।

हमारा निर्णय

Vivo S1 को भारत में तीन स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसके 4GB + 128GB वैरिएंट की कीमत 17,990 रुपये रखी गई है। इसके 6GB + 64GB वैरिएंट की कीमत 18,990 रुपये रखी गई है, जबकि इसके 6GB + 128GB वैरिएंट की कीमत 19,990 रुपये रखी गई है। प्रतिस्पर्धी मूल्य के कारण, यह इस रेंज में अन्य उपकरणों को चुनौती दे सकता है। इस साल, कंपनी ने अपने स्मार्टफोन को बहुत ही प्रतिस्पर्धी मूल्य सीमा में लॉन्च किया है, जो अन्य स्मार्टफोन कंपनियों के लिए एक चुनौती है।

Vivo S1 भी कंपनी का एक और स्मार्टफोन है जो युवाओं को पसंद आने वाला है। अगर आपको मीडियाटेक प्रोसेसर से कोई समस्या नहीं है, तो आपके लिए वीवो एस 1 एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वैसे भी, उन यूजर्स के लिए जो मिड रेंज में बेहतर फोन चाहते हैं, वीवो, ओप्पो, श्याओमी जैसे ब्रांड्स के स्मार्टफोन बेस्ट ऑप्शन हैं। वीवो एस 1 के लिए हम क्या कहेंगे कि यह एक मिड रेंज में बेहतर विकल्प हो सकता है। विशेष रूप से उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो अपने डिवाइस को अपग्रेड करना चाहते हैं।

इस लेख में, हमने आपको Vivo S1 Review की छूट के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.