अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

Vivo U10 Review: 5000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन

वीवो ने भारत में एक और बजट स्मार्टफोन सीरीज़ पेश की है। Vivo U सीरीज के तहत कंपनी ने पहला स्मार्टफोन Vivo U10 लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में ‘U’ का मतलब ‘अनस्टॉपेबल’ है, मतलब यह कभी बंद नहीं होता। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि इसमें एक मजबूत बैटरी है, जिसे आप दो दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर पाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल में ओप्पो U10 रिव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आपको इसके बारे में टिप्पणी जरूर करनी चाहिए।

Vivo U10 तीन स्टोरेज ऑप्शन 3GB + 32GB, 3GB + 64GB और 4GB + 64GB में आता है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है, जबकि इसके 3GB + 64GB वैरिएंट की कीमत 9,990 रुपये और 4GB + 64GB वैरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है। इस स्मार्टफोन को अमेज़न से 29 सितंबर से खरीदा जा सकता है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को वनप्लस की तरह ही अमेजन स्पेशल के रूप में पेश किया है, यानी आप इस स्मार्टफोन को फिलहाल ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

जरूर पढ़े: Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

मैंने कुछ दिनों के लिए उच्च अंत 4GB + 64GB का उपयोग करके इस स्मार्टफोन का उपयोग किया और पाया कि यह स्मार्टफोन वास्तव में Redmi, Realme के बजट स्मार्टफोन को गिरा सकता है। बजट रेंज में इस स्मार्टफोन के साथ कई शानदार फीचर्स दिए जा रहे हैं। इसके डिजाइन और लुक से लेकर इसके कैमरा और परफॉर्मेंस तक, हम इसे टेस्ट करने के बाद आपके लिए लाए हैं।

Design

इस स्मार्टफोन के डिजाइन की बात करें तो इसका लुक आपको प्रीमियम स्मार्टफोन का अहसास कराता है। इसके बैक में एक घुमावदार पैनल के बजाय एक फ्लैट पैनल है, जो आपको इसे पकड़ने में मदद करता है। Vivo U10 के बैक पैनल को काफी शाइन दी गई है जो धूल और स्मज को आकर्षित करता है। इसलिए, मैं यह सलाह दूंगा कि आप इस स्मार्टफोन के साथ आने वाले आवरण को रखें, ताकि इसे बार-बार साफ करने की आवश्यकता न हो। फोन के बैक पैनल में शानदार कलर रिफ्लेक्शन देखा गया है। फोन तीन कलर ऑप्शन रेड, इलेक्ट्रिक ब्लू और थंडर ब्लू में आता है। मेरे पास जो डिवाइस है, वह इलेक्ट्रिक ब्लू कलर ऑप्शन वाला डिवाइस है, जिसमें काफी शाइनिंग कलर रिफ्लेक्शन है।

फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। हम आपको फोन के कैमरे के विनिर्देशों के बारे में आगे बताएंगे। फोन के बैक पैनल में फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखा गया है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप डिजाइन दिया गया है। डिस्प्ले के निचले हिस्से में आपको एक मोटी ठोड़ी मिलेगी, जबकि दूसरी तरफ पतले बेज़ेल्स हैं। फोन के लेफ्ट साइड में ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें आप ड्यूल 4G सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के निचले हिस्से में माइक्रो USB चार्जिंग जैक और 3.5 मिमी ऑडियो जैक है। नीचे की तरफ स्पीकर भी दिया गया है।

जरूर पढ़े: Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

Display

फोन के फ्रंट पैनल और डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.35 इंच का आईपीएस एलसीडी एचडी + डिस्प्ले है। इसमें आप हाई क्वालिटी के वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन के डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 19.3: 9. है। साथ ही रेजोल्यूशन 720 x 1,544 पिक्सल है। फोन कैपेसिटिव मल्टी-टच को सपोर्ट करता है। स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की बात करें तो यह 81.91 प्रतिशत तक दिया गया है। वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय आप इसे पूरी स्क्रीन पर भी खींच सकते हैं। ओवरऑल फोन डिस्प्ले आपको बजट रेंज के लिहाज से शानदार ग्राफिकल अनुभव देता है, जिसे वीडियो कंटेंट अनुभव के लिए बेहतर कहा जा सकता है।

Performance

Vivo U10 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 610 जीपीयू का उपयोग किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को हाई-एंड ग्राफिकल गेम खेलने से निराश नहीं करता है। 4GB रैम होने के बावजूद आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। हालाँकि, प्रदर्शन के मामले में, इसकी तुलना प्रीमियम स्मार्टफोन से नहीं की जा सकती, लेकिन बजट रेंज में आप इसे बेहतर परफॉर्मर कह सकते हैं।

फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FuntechOS पर काम करता है। इसके अलावा आप इसकी मेमोरी को 256GB तक बढ़ा सकते हैं। हालाँकि, 64GB की इंटरनल स्टोरेज भी कम नहीं है। आप इसमें कई वीडियो और गाने डाउनलोड कर सकते हैं। फोन में 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर यह फोन 2 दिनों तक चलता है। इस फोन में सबसे खास बात यह थी कि इसमें 18W फास्ट चार्जिंग है, जो कि स्मार्टफोन की बजट रेंज में कम ही देखने को मिलता है। फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल किया गया है। प्रदर्शन के मामले में, यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा। खासकर इसकी बैटरी जबरदस्त है।

Camera

अंत में हम फोन के कैमरा फीचर्स के बारे में बात करते हैं। इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट अप दिया गया है। फोन में 13 + 8 + 2 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा है। प्राइमरी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, जो डिजिटल जूम और ऑटो फ्लैश फीचर के साथ आता है। इसमें फेस डिटेक्शन और टच टू फोकस जैसे फीचर्स भी हैं। इसके अलावा आप बोकेह मोड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तस्वीर पर भी क्लिक कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: Vivo S1 Review: स्टाइलिश डिजाइन बेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन

इसके सेकेंडरी कैमरे की बात करें तो इसका 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा वाइड एंगल पिक्चर क्लिक करता है। इसके अलावा इसमें 2 मेगापिक्सल का कैमरा भी है, जो डेप्थ सेंसर सपोर्ट करता है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। सेल्फी कैमरों के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस ब्यूटी मोड भी प्रदान किए गए हैं।

Our decision

अगर आप बजट रेंज में बेहतर कैमरा और बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो Vivo U10 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। अन्य एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की तुलना में यह फोन शक्तिशाली सुविधाओं के साथ आता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसकी बैटरी काफी अच्छी है। यह प्रदर्शन के मामले में भी आपको निराश नहीं करेगा।

इस लेख में, हमने आपको U10 रिव्यू के बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.