अमेज़न क्विज खेले और जीते Lenovo Legion Gaming Laptop

Voter ID एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन कैसे ट्रैक करे

आगामी लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। 11 अप्रैल 2019 से वोटिंग शुरू होने वाली है। किसी भी व्यक्ति के पास वोट डालने के लिए एक वैध वोटर आइडी कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपके पास अभी वोटर आइडी कार्ड नहीं है और आपने इसे अप्लाई किया है तो आप ऑनलाइन अपनी एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। यहां हम आपको इसी का प्रोसेस बता रहे हैं।

वोटर आइडी एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक करने का तरीका

वोटर आइडी एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद आपको ट्रैकिंग रेफरेंस आइडी दी जाती है। इससे आप अपनी एप्लीकेशन का ऑनलाइन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

How To Track Voter ID Application Status Online

इसके लिए आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (NVSP) के पोर्टल पर जाना होगा।
NVSP के होमपेज पर आपको Track application status का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें। यहां आपको अपनी रेफरेंस आइडी एंटर करनी होगी। इसके बाद Track status बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपकी एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी दी गई होगी।

वोटर आइडी बनाने की प्रोसेस की अलग-अलग कैटेगरी होती हैं.

पहला प्रोसेस वोटर आइडी जनरेशन होता है और दूसरा वेरिफिकेशन प्रक्रिया। इस प्रक्रिया में एप्लीकेशन को सबमिट किया जाता है। इसके बाद बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) का अपॉइंट्मेंट मिलेगा। इसके बाद फील्ड वेरिफिकेशन होगी और इन सभी के आधार पर आखिर में यूजर की एप्लीकेशन को स्वीकृत या रिजेक्ट किया जाएगा।

इसके लिए यूजर्स को वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फिल करना होगा। जनरल वोटर्स को Form 6 भरना होगा। यह फॉर्म उनके लिए है जो पहली बार वोटर आइडी कार्ड बनवा रहे हैं या फिर जो दूसरे राज्य से किसी अन्य राज्य में शिफ्ट हो रहे हैं। वहीं, NRI वोटर्स को फॉर्म 6A भरना होगा। अगर आपको वोटर आइडी कार्ड में किसी तरह का बदलाव करना है तो आपको फॉर्म 8 भरना होगा। एक ही राज्य में किसी एक जगह से दूसरी जगह में शिफ्ट होने के लिए फॉर्म 8ए भरना होगा।

आप इस पोस्ट की मदद से वोटर आई डी एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं. अगर आप को इससे समबंधित कोई भी समस्या हो तो आप बिना किसी झिझक के कमेंट कर के उसकी जानकारी ले सकते हैं.

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.